दक्षिण अफ्रीकी देश मोज़ाबिक में आए भीषण तूफान ‘इदाई’ से 1,000 लोगों की मारे जाने की आशंका जताई जा रही है. इनमें से 200 से अधिक लोगों के मारे जाने की पुष्टि तो ख़ुद राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी कर चुके हैं.

राष्ट्रपति न्यूसी ने बताया कि देश के लगभग सभी गांव पानी में डूब गए हैं. लोगों की लाशें पानी में तैरती नज़र आ रही हैं.’ राष्ट्रपति ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया को बताया, ‘अब तक 202 शव निकाले जा चुके हैं. हमें आशंका है कि मरने वालों का आंकड़ा हजार को पार कर सकता है. क्योंकि तूफान की वज़ह से लगभग 3,50,000 लाेग मुश्किल में फंसे हुए हैं. पूरा देश में सबसे बड़ी विपदा का सामना कर रहा है. आने वाले दिनों में बाढ़ का पानी आठ मीटर तक (26 फीट) तक ऊपर बढ़ सकता है.’

ग़ौरतलब है कि विनाशकारी ‘इदाई’ तूफान ने ज़िम्बाब्वे और मलावी में भी काफी तबाही मचाई है. ज़िम्बाब्वे में 80 से ज़्यादा और मलावी में अब तक 50 लोगों की मौत का आधिकारिक आंकड़ा सामने आया है. जबकि सिर्फ़ दक्षिण मलावी में 11,000 और पूर्वी ज़िम्बाब्वे में ही 1,000 से ज़्यादा घर बर्बाद हो चुके हैं. सैकड़ों-हजारों की तादाद में लाेग लापता भी बताए जाते हैं.