समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट मामला : असीमानंद सहित चारों आरोपित बरी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक विशेष अदालत ने समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामले में असीमानंद सहित चारों आरोपितों को बरी कर दिया है. साथ ही कोर्ट ने इस मामले में पाकिस्तान की एक वकील की याचिका भी खारिज कर दी है. पाकिस्तान की रहीला वकील ने इस मामले में अदालत में याचिका लगाई थी. इस याचिका के मुताबिक रहीला ने कहा था कि किसी वजह से पाकिस्तानी नागरिकों को समन नहीं मिल पाए इसलिए वे चाहती हैं कि अदालत अब उनकी गवाही दर्ज करे. हालांकि अदालत ने इस याचिका को ‘सुनवाई के योग्य’ न मानते हुए इसे खारिज कर दिया. (विस्तार से)

बसपा प्रमुख मायावती ने लोक सभा चुनाव न लड़ने की घोषणा की

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने कहा है कि वे इस बार लोक सभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. मायावती ने लखनऊ में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, ‘मैं चुनाव नहीं लड़ूंगी. मुझे भरोसा है कि मेरी पार्टी मेरे इस फ़ैसले को पूरी तरह स्वीकार करेगी. उसे समझेगी. मेरी इच्छा होगी तो मैं बाद में चुनाव लड़ूंगी. हमारा गठबंधन (सपा-बसपा-आरएलडी) का गठबंधन राज्य में अच्छा काम कर रहा है. मैं इस गठबंधन के अधिक से अधिक प्रत्याशियाें की जीत सुनिश्चित करने के लिए मेहनत करूंगी.’ (विस्तार से)

नीरव मोदी गिरफ्तार

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपित नीरव मोदी को ब्रिटेन के लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. उसे जल्दी ही वहां की एक अदालत के सामने पेश किया जाएगा. नीरव मोदी को बीते दिनों लंदन में देखा गया था जिसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक बार फिर ब्रिटेन से उसके प्रत्यर्पण की अपील की थी. इसके बाद बीते सोमवार को ही वहां की एक स्थानीय अदालत ने उसकी गिरफ्तारी के वारंट जारी किए थे. (विस्तार से)

गोवा : भाजपा की प्रमोद सावंत सरकार ने विश्वास मत जीता

गोवा में भारतीय जनता पार्टी की प्रमोद सावंत सरकार ने बुधवार को विश्वास मत जीत लिया. सरकार के पक्ष में 20 विधायकों ने वोट डाले. जबकि विपक्ष में 15 वोट ही पड़े. ख़बरों के मुताबिक राज्य की 40 सदस्यीय विधानसभा में इस समय 36 विधायक हैं. अब तक मुख्यमंत्री रहे भाजपा के मनोहर पर्रिकर सहित एक अन्य विधायक के निधन और दो कांग्रेस विधायकों के इस्तीफ़े के बाद से चार सीटें खाली हैं. लिहाज़ा मौज़ूदा सदस्य संख्या में प्रमोद सावंत सरकार को बहुमत के लिए 19 विधायकों की ज़रूरत थी. (विस्तार से)

पाकिस्तान का सुप्रीम कोर्ट ‘आतंकवाद’ की परिभाषा तय करेगा

पाकिस्तान में जल्द ही ‘आतंकवाद’ शब्द की परिभाषा तय की जाएगी. पीटीआई ने पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्टों के हवाले से बताया है कि पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश आसिफ सईद खोसा ने बुधवार को यह फैसला किया है. उन्होंने ‘आतंकवाद’ को परिभाषित करने और इसके दायरे में आने वाले मामलों का निर्धारण करने लिए आज सात न्यायाधीशों पीठ गठित की है. पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट की इस पीठ की अगुवाई खुद प्रधान न्यायाधीश करेंगे. (विस्तार से)

यूरोपीय संघ ने गूगल पर 1.7 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया

यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर बाजार में प्रतिस्पर्धा के लिहाज से अनुचित व्यवहार करने को लेकर 1.49 अरब यूरो (1.68 अरब डॉलर) का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना ऑनलाइन विज्ञापन में अपनी मजबूत स्थिति के दुरूपयोग को लेकर लगाया गया है. यह तीसरा मौका है जब आयोग ने गूगल पर प्रतिस्पर्धा नियमों के उल्लंघन को लेकर जुर्माना लगाया है. (विस्तार से)

रॉबर्ट वाड्रा ने अपने ऊपर दर्ज एफआईआर रद्द करवाने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट में अपील की

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने अपने खिलाफ दर्ज एक एफआईआर को रद्द करवाने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट में अपील की है. इसके साथ ही उन्होंने धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) - 2002 के कुछ प्रावधानों को भी असंवैधानिक घोषित किए जाने की मांग की है. इस अपील पर दिल्ली हाई कोर्ट 25 मार्च को सुनवाई करेगा. रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ यह एफआईआर मनी लॉन्डरिंग के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दर्ज करवाई है. (विस्तार से)

केरल : भाजपा 14 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, पांच पर सहयोगी दल उम्मीदवार उतारेंगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने केरल में भारत धर्म जन सेना (बीडीएस) और केरल कांग्रेस के साथ लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर सहमति बना ली है. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव मुरलीधर राव के मुताबिक भाजपा यहां 14 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं बीडीएस के हिस्से में पांच सीटें आई हैं और पीसी थॉमस के नेतृत्व वाली केरल कांग्रेस एक सीट पर अपना उम्मीदवार उतारेगी. (विस्तार से)

दुनिया के खुशहाल देशों की सूची में भारत सात पायदान खिसककर 140वें स्थान पर पहुंचा

संयुक्त राष्ट्र की विश्व खुशहाली रिपोर्ट में इस साल भारत 140वें स्थान पर रहा है, जो पिछले साल के मुकाबले सात स्थान नीचे है. पीटीआई के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास समाधान नेटवर्क ने विश्व खुशहाली दिवस के मौके पर बुधवार को यह रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट के मुताबिक फिनलैंड को लगातार दूसरे वर्ष दुनिया का सबसे खुशहाल देश माना गया है. उसके बाद डेनमार्क, नॉर्वे, आइसलैंड और नीदरलैंड का स्थान है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने चुनावी गठबंधन का ऐलान किया

लोकसभा के आगामी चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने जम्मू-कश्मीर में चुनावी गठबंधन का ऐलान किया है. यह घोषणा बुधवार को एनसी के मुखिया फारुख अब्दुल्ला और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान की. इस मौके पर फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि वे खुद श्रीनगर संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगे जबकि राज्य की जम्मू और उधमपुर सीट पर कांग्रेस अपने प्रत्याशी उतारेगी. उन्होंने आगे कहा कि बारामुला और अनंतनाग सीट पर दोनों दलों के बीच ‘दोस्ताना मुकाबला’ होगा. (विस्तार से)