भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) ने शनिवार को बिहार की 40 में 39 लोक सभा सीटों के प्रत्याशी घोषित कर दिए. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव के मुताबिक बाकी रही खगड़िया सीट पर लोक जनशक्ति पार्टी को अपना उम्मीदवार घोषित करना है. वह जल्द ही नाम घोषित कर देगी.

ख़बरों के मुताबिक एनडीए के प्रत्याशियों में सबसे बड़ा बदलाव पटना साहिब लोक सभा सीट पर हुआ है. यहां से मौज़ूदा भाजपा सांसद और हिंदी फिल्मों के वरिष्ठ अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को टिकट नहीं दिया गया है. उनकी जगह केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद यहां भाजपा प्रत्याशी होंगे. ग़ौरतलब है कि केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से ही शत्रुघ्न सिन्हा लगातार बाग़ी रुख़ अपनाए रहे हैं. वे पार्टी और मोदी सरकार की नीतियों की खुलकर आलोचना भी करते रहे हैं. हालांकि पूरे पांच साल में उन्होंने न पार्टी छोड़ी और न ही भाजपा ने उन्हें निकाला. अलबत्ता अब ज़रूर ऐसी ख़बरें आ रही हैं कि शत्रुघ्न सिन्हा इसी रविवार या सोमवार को कांग्रेस पार्टी में शामिल हो सकते हैं.

बिहार में एनडीए के अन्य प्रत्याशियों में भाजपा के राजीव प्रताप रूडी को सारण से तथा केंद्रीय मंत्रियों- राधा मोहन सिंह व गिरिराज सिंह को क्रमश: पूर्वी चंपारण और बेगूसराय से टिकट दिया गया है. लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान जामुई से चुनाव लड़ेंगे. बिहार में एनडीए के तीन घटक दलाें में भाजपा और जनता दल-यूनाइटेड 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. लोक जनशक्ति पार्टी छह सीटों पर प्रत्याशी उतार रही है. समझौते के तहत लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख रामविलास पासवान को राज्य सभा में भेजने का फैसला हुआ है.