तमिलनाडु : रैगिंग से परेशान दो छात्रों ने आत्महत्या की | रविवार, 17 मार्च 2019

तमिलनाडु के मदुरै में वरिष्ठ छात्र द्वारा की गई रैगिंग से परेशान होकर एक कॉलेज के दो छात्रों ने जहर खाकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने बताया कि इनमें से एक की मौत शनिवार को और एक की मौत चार दिन पहले हो गई थी. पुलिस ने रविवार को बताया कि ये दोनों छात्र एक निजी कालेज में पढ़ते थे. दोनों ने दो मार्च को जहर खा लिया था, जिसके बाद इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पुलिस ने बताया कि ये दोनों रैगिंग से तंग आ गए थे. (विस्तार से)

जेल जाने से बचने के लिए अनिल अंबानी ने एरिक्सन की बकाया रकम चुकाई | सोमवार, 18 मार्च 2019

रिलायंस कम्यूनिकेशंस के मुखिया अनिल अंबानी ने जेल जाने से बचने के लिए स्वीडन की टेलीकॉम कंपनी एरिक्सन की बकाया रकम चुका दी. सोमवार को अनिल अंबानी ने स्वीडिश कंपनी को 4.62 अरब रुपये यानी (462 करोड़) का भुगतान किया. एरिक्सन के प्रवक्ता ने भी इसकी पुष्टि की. बीते महीने सुप्रीम कोर्ट ने अनिल अंबानी और रिलायंस के दो डायरेक्टरों सतीश सेठ और छाया विरानी को एरिक्सन के 453 करोड़ रुपये की बकाया रकम चुकाने के आदेश दिए थे. (विस्तार से)

प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत से रॉबर्ट वाड्रा की हिरासत की मांग की | मंगलवार, 19 मार्च 2019

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा की हिरासत की मांग की. ईडी के वकील डीपी सिंह ने रॉबर्ट वाड्रा पर जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वाड्रा पर मनी लॉन्डरिंग के जरिये विदेश में संपत्ति हासिल करने के गंभीर आरोप हैं. ईडी का कहना है कि इस मामले की जांच महत्वपूर्ण मोड़ पर है इसलिए एजेंसी को उन्हें हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ करने की अनुमति दी जानी चाहिए. (विस्तार से)

समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट मामला : असीमानंद सहित चारों आरोपित बरी | बुधवार, 20 मार्च 2019

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक विशेष अदालत ने समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामले में असीमानंद सहित चारों आरोपितों को बरी कर दिया. साथ ही कोर्ट ने इस मामले में पाकिस्तान की एक वकील की याचिका भी खारिज कर दी. पाकिस्तान की रहीला वकील ने इस मामले में अदालत में याचिका लगाई थी. इस याचिका के मुताबिक रहीला ने कहा था कि किसी वजह से पाकिस्तानी नागरिकों को समन नहीं मिल पाए इसलिए वे चाहती हैं कि अदालत अब उनकी गवाही दर्ज करे. हालांकि अदालत ने इस याचिका को ‘सुनवाई के योग्य’ न मानते हुए इसे खारिज कर दिया. (विस्तार से)

जेट एयरवेज के पायलटों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्‌ठी लिखकर कहा- तनख़्वाह दिलवाइए| गुरुवार, 21 मार्च 2019

लगभग दिवालिया होने के कग़ार पर पहुंच चुकी जेट एयरवेज़ के पायलटों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काे चिट्‌ठी लिखी. नागरिक उड्‌डयन मंत्री सुरेश प्रभु को भी इसकी प्रति भेजी. इसमें पायलटों ने आग्रह किया कि उनकी ‘अटकी हुई तनख़्वाह दिलवाई जाए.’ अपनी चिट्‌ठी में जेट एयरवेज़ के पायलटों ने कहा, ‘हमें डर है कि एयरलाइन अब बिल्कुल कंगाल हो चुकी है. यह कभी भी ढह सकती है. इससे हज़ारों कर्मचारियों के बेरोज़ग़ार होने की आशंका है. यही नहीं नागरिक उड्‌डयन उद्याेग पर भी इसका बुरा असर पड़ेगा. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सरकार ने यासीन मलिक के संगठन जेकेएलएफ पर प्रतिबंध लगाया |शुक्रवार, 22 मार्च 2019

जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक के संगठन जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए केंद्र सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया. शुक्रवार को यह फैसला इस संगठन की गतिविधियों के आधार पर किया गया. जेकेएलएफ पर यह प्रतिबंध आतंकवाद निरोधक कानून की धारा तीन के तहत लगाया गया है. इधर, यासीन मलिक को पहले ही लोक सुरक्षा कानून के तहत हिरासत में लिया जा चुका है. पिछले महीने की 22 तारीख से उन्हें जम्मू की कोट बलवल जेल में रखा गया है. (विस्तार सेे)

जस्टिस पीसी घोष को देश के पहले लोकपाल के तौर पर शपथ दिलाई गई | शनिवार, 23 मार्च 2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान जस्टिस पीसी (पिनाकी चंद्र) घोष को लोकपाल पद की शपथ दिलाई. इसी महीने की 19 तारीख़ को इस पद पर जस्टिस घोष की नियुक्ति की गई थी. जस्टिस घोष मार्च 2013 में सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत किए गए थे. वहां मई 2017 तक उनका कार्यकाल रहा था. लोकपाल के तौर पर नियुक्ति से पहले वे राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के सदस्य के तौर पर काम कर रहे थे. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.