हाफिज सईद से संबंधित सूचना कैसे सार्वजनिक हुई, संयुक्त राष्ट्र इसकी जांच करे : पाकिस्तान | रविवार, 17 मार्च 2019

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में हाफिज सईद से जुड़ी जानकारी लीक होने पर आपत्ति जताई. बीते हफ्ते वैश्विक आतंकवादियों की सूची से नाम हटाने की जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद की याचिका संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में खारिज हो गई थी. पाकिस्तान का कहना है कि यूएन इस बात की जांच करे कि भारतीय समाचार एजेंसियों को यह जानकारी कैसे मिली. (विस्तार से)

मालदीव ने ‘भारत-प्रथम नीति’ पर कायम रहने का वादा किया | सोमवार, 18 मार्च 2019

मालदीव ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की यात्रा के दौरान ‘भारत-प्रथम नीति’ पर कायम रहने का वादा किया. मालदीव ने सोमवार को कहा कि वह सभी मुद्दों पर भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक है और भारत की सुरक्षा एवं सामरिक चिंताओं के प्रति संवेदनशील बना रहेगा. मालदीव के नेताओं ने आतंकवाद, समुद्री डकैती, संगठित अपराध, नशीले पदार्थों और मानव तस्करी जैसे अपराधों से खिलाफ भारत के प्रयासों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता जताई. (विस्तार से)

अमेरिका : सार्वजनिक रूप से शराब पीने के संदेह में पेरू के पूर्व राष्ट्रपति ग़िरफ़्तार | मंगलवार, 19 मार्च 2019

अमेरिका के कैलीफोर्निया में पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अलेजांद्रो तोलेदो को इसी इतवार को ग़िरफ़्तार कर लिया गया. उन पर सार्वजनिक रूप से शराब पीने का संदेह था. हालांकि अधिकारियों ने उन्हें एक रात जेल में रखने के बाद सोमवार सुबह रिहा कर दिया. सैन मैटियो काउंटी शेरिफ कार्यालय की प्रवक्ता रोजमेरी ब्लैंक्सवेड ने बताया कि 72 वर्षीय अलेजांद्रो तोलेदो को सैन फ्रांसिस्को बे क्षेत्र के पास एक रेस्तरां से गिरफ्तार किया गया. (विस्तार से)

यूरोपीय संघ ने गूगल पर 1.7 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया | बुधवार, 20 मार्च 2019

यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर बाजार में प्रतिस्पर्धा के लिहाज से अनुचित व्यवहार करने को लेकर 1.49 अरब यूरो (1.68 अरब डॉलर) का जुर्माना लगाया. यह जुर्माना ऑनलाइन विज्ञापन में अपनी मजबूत स्थिति के दुरूपयोग को लेकर लगाया गया. यह तीसरा मौका है जब आयोग ने गूगल पर प्रतिस्पर्धा नियमों के उल्लंघन को लेकर जुर्माना लगाया है. (विस्तार से)

न्यूजीलैंड ने सेमी-ऑटोमेटिक राइफलों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया | गुरुवार, 21 मार्च 2019

न्यूजीलैंड की सरकार ने क्राइस्टचर्च शहर की मस्जिदों पर हुए आतंकी हमले के बाद कई तरह के हथियारों की बिक्री पर रोक लगा दी. पीटीआई के मुताबिक गुरूवार को प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि क्राइस्टचर्च आतंकी हमले के मद्देनजर देश में असाल्ट राइफलों और सेमी-ऑटोमेटिकक (अर्ध-स्वचालित) हथियारों की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई. प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न के मुताबिक इन राइफलों के अलावा उच्च क्षमता वाली मैगजीन और राइफल से की जाने वाली गोलीबारी को तीव्र बनाने वाले सभी डिवाइस को बेचना भी प्रतिबंधित होगा. (विस्तार से)

ब्रेक्जिट : ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से थोड़ी राहत मिली |शुक्रवार, 22 मार्च 2019

ब्रेक्जिट से महज हफ्ते भर पहले ब्रिटेन को यूरोपीय संघ (ईयू) से कुछ राहत मिल गयी. ईयू प्रधानमंत्री टेरेसा मे को ब्रेक्जिट के लिए 22 मई तक का समय देने पर सहमत हो गया. बीते बुधवार को टेरेसा मे ने ईयू से ब्रेक्जिट समयसीमा को कुछ अवधि के लिए बढ़ाने का अनुरोध किया था जिसे ईयू नेताओं ने स्वीकार कर लिया. शुक्रवार को यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने यह जानकारी देते हुए कहा कि ब्रिटिश सरकार के पास अब भी सौदा करने, सौदा नहीं करने, दीर्घकालिक विस्तार या अनुच्छेद 50 को रद्द करने का विकल्प है. (विस्तार सेे)

चीन : बस में आग लगने से 26 लोगों की मौत | शनिवार, 23 मार्च 2019

चीन में एक बस में आग लगने से दो दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. हादसा शुक्रवार को चीन के हुनान प्रांत में हुआ. पीटीआई के मुताबिक चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई और 28 अन्य लोग झुलस गए. घायलों को उपचार के लिए तीन अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इनमें से पांच की हालत नाजुक बताई जाती है. घटना के समय दुर्घटनाग्रस्त बस हेनान प्रांत के चांगदे शहर की हांशोउ काउंटी स्थित एक राजमार्ग पर थी. रास्ते में उसमें अचानक आग लग गई. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.