दिल्ली स्थित एम्स के ट्रामा सेंटर में आग लगने की खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. आग लगने के पीछे का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है. इस दुर्घटना में एक दमकल कर्मी के घायल होने की भी खबर है. आग लगने के बाद मरीजों को वक्त रहते दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया गया था. वहीं, घटना के बाद सभी पांच ऑपरेशन थियटरों को बंद कर दिया गया है. साथ ही, अगले आदेश तक नए मरीजों की भर्ती भी बंद कर दी गई है. अस्पताल प्रशासन ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं.

अर्द्धसैनिक बलों ने असक्षम-अस्वस्थ जवानों और अधिकारियों को हटाने की सिफारिश की

केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल (सीपीएफ) हर साल असक्षम या अस्वस्थ कर्मियों को हटाने की तैयारी में है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक इसके लिए इन बलों ने गृह मंत्रालय से एक नई आकलन व्यवस्था लाने को कहा है. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस प्रस्ताव को लेकर शीर्ष स्तर पर विचार किया जा रहा है. इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने इन बलों में कमांडेंट रैंक तक के जवानों और अधिकारियों की सेवानिवृति की उम्र 57 से बढ़ाकर 60 साल तक करने का निर्देश दिया था. बताया जाता है कि इस निर्देश के बाद ही सीपीएफ ने मंत्रालय से इसकी सिफारिश की है. फिलहाल इन बलों-सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी, आईटीबीपी और असम राइफल्स की लड़ाकू श्रेणियों में 55,000 से अधिक जवान खराब मेडिकल श्रेणी में हैं.

झारखंड : महागठबंधन से राजद नाखुश, अकेले लड़ने की तैयारी

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने झारखंड में महागठबंधन के भीतर सीट बंटवारे को लेकर नाखुशी जाहिर की है. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक राजद को राज्य में लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए एक सीट (पलामू) दी गई है. जबकि उसने दो सीटों की मांग की थी. इसे लेकर पार्टी के नेता कैलाश यादव ने कहा, ‘सीट बंटवारे को लेकर किए गए फैसले में हम लोग शामिल नहीं हैं. हमलोग खुश नहीं हैं. अब हम अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. इसका एलान जल्द ही किया जाएगा.’ इससे पहले रविवार को महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे का एलान किया गया. इसके तहत कांग्रेस को सात सीटें, जेएमएम को चार और जेवीएम (प्रजातांत्रिक) को दो सीटें दी गई हैं. राज्य में लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं. साल 2014 के चुनाव में भाजपा ने इनमें से 12 पर जीत दर्ज की थी.

कर्नाटक : ओला कैब्स से प्रतिबंध हटा

कर्नाटक सरकार ने ओला कैब्स पर से छह महीने का प्रतिबंध हटा लिया है. हिन्दुस्तान में प्रकाशित खबर के मुताबिक बीते हफ्ते कंपनी पर बिना मंजूरी के बाइक टैक्सी सेवा चलाने को लेकर पाबंदी लगाई गई थी. राज्य के परिवहन विभाग का कहना था कि ओला कैब्स की संचालक कंपनी एनी टेक्नोलॉजीस ने नियमों का उल्लंघन किया. वहीं, अब ओला के निवेशक मैट्रिक्स पार्टनर्स के प्रबंध निदेशक (एमडी) अवनीश बजाज ने इस मामले के त्वरित निपटान के लिए सरकार की सराहना की है.

मुलायम सिंह यादव सपा के स्टार प्रचारकों की संशोधित सूची में शामिल

विवाद खड़ा होने के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) संरक्षक मुलायम सिंह यादव का नाम पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल कर लिया गया है. अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक रविवार शाम स्टार प्रचारकों की संशोधित सूची चुनाव आयोग को भेजी गई. इसमें सबसे ऊपर मुलायम सिंह का नाम रखा गया. इससे पहले पार्टी ने 40 प्रचारकों की सूची आयोग को भेजी थी. लेकिन उसमें पूर्व सपा सुप्रीमो का नाम शामिल नहीं था. बताया जाता है कि इस बारे में खुद मुलायम सिंह ने अपनी सख्त नाराजगी जाहिर की थी.

कमल हासन का चुनाव लड़ने से इनकार

मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) के संस्थापक कमल हासन ने लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. द हिंदू के मुताबिक उन्होंने रविवार को अपनी पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. इस मौके पर उन्होंने खुद के चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया. कमल हासन ने कहा, ‘मैं उम्मीदवारों की पालकी में बैठने की जगह इसे ढोना पसंद करूंगा. इससे मुझे राज्य में चुनावी अभियान चलाने में भी मदद मिलेगी.’ इससे पहले उन्होंने चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की थी. तमिलनाडु की 39 लोकसभा और 18 विधानसभा सीटों के लिए 18 अप्रैल को मतदान होना है.