एयर इंडिया ने नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाला बोर्डिंग पास वापस लिया

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने यात्रियों को वह बोर्डिंग पास जारी नहीं करने का फैसला किया है जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की तस्वीरें छपी हुई हैं. विमानन कंपनी ने यह फैसला इन बोर्डिंग पासों को लेकर की गई आलोचनाओं के मद्देनजर किया है. सोमवार को एयर इंडिया ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है. (विस्तार से)

मुलायम सिंह यादव और अखिलेश के भ्रष्टाचार के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से रिपोर्ट मांगी

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पिता-पुत्र मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव के भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) से स्टेटस (मौज़ूदा स्थिति की) रिपोर्ट मांगी है. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगाेई की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा, ‘इस मामले में 2007 की ही स्टेटस रिपोर्ट है. हम जानना चाहते हैं कि इसके आगे क्या हुआ है?’ (विस्तार से)

कांग्रेस की सरकार बनी तो गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये की मदद देंगे : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अगले चुनाव में अगर उनकी पार्टी की सरकार बनी तो वह देश से गरीबी मिटाने की दिशा में बड़े पैमाने पर काम करेगी. इसके लिए उनकी सरकार न्यूनतम आय गारंटी योजना शुरू करेगी जिसके तहत गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये की वित्तीय मदद दी जाएगी. उन्होंने यह भी कहा, ‘यह पैसा सीधे उनके बैंक खातों में डाला जाएगा. इससे देश के करीब पांच करोड़ परिवारों और 25 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा.’ (विस्तार से)

जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल ने कंपनी छोड़ी

ज़बरदस्त वित्तीय संकट से गुजर रही और दिवालिया होने की कग़ार पर पहुंच चुकी जेट एयरवेज़ से एक महत्वपूर्ण ख़बर आ रही है. इसके मुताबिक एयरलाइंस के संस्थापक नरेश गोयल ने कंपनी छोड़ दी है. उनकी पत्नी अनीता गोयल भी कंपनी में अपनी हिस्सेदारी छोड़ रही हैं. द इकॉनॉमिक टाइम्स की मानें तो जेट एयरवेज़ में 24 फ़ीसदी हिस्सेदारी रखने वाली एतिहाद एयरलाइंस भी आने वाले समय में कंपनी से अलग हो सकती है. (विस्तार से)

इजरायल : तेल अवीव के पास रॉकेट से हमला, सेना और हमास के बीच टकराव की आशंका

इजरायल की व्यापारिक राजधानी कहे जाने वाले तेल अवीव के पास सोमवार की सुबह एक मकान पर रॉकेट से हमला हुआ है. इजरायल की सेना के मुताबिक यह रॉकेट फिलस्तीन के उग्रवादी संगठन हमास द्वारा प्रशासित गाजा पट्टी के इलाके से दागा गया है. हालांकि हमास ने कहा है कि इस घटना के पीछे वह नहीं है. (विस्तार से)

भारतीय वायु सेना ने शिनूक हेलीकॉप्टर को बेड़े में शामिल किया

भारतीय वायु सेना ने सोमवार को शिनूक हेलीकॉप्टरों को अपने बेड़े में शामिल कर लिया. चंडीगढ़ में हुए समारोह के दौरान बोइंग इंडिया के प्रमुख सलिल गुप्ते ने वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ को हेलीकॉप्टरों की प्रतीकात्मक चाबी सौंपी. शिनूक हेलीकॉप्टरों का निर्माण अमेरिकी कंपनी बोइंग ने ही किया है. (विस्तार से)

‘पीएम मोदी’ की रिलीज रुकवाने के लिए कांग्रेस चुनाव आयोग पहुंची

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ के लोकसभा चुनाव से पहले रिलीज पर रोक लगाने की मांग करते हुए सोमवार को चुनाव आयोग का रुख किया है. आयोग के समक्ष अपना आवेदन देने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि इस फिल्म को बनाने और चुनाव से ठीक पहले रिलीज करने का मकसद राजनीतिक फायदा उठाना है. (विस्तार से)

पाकिस्तान ने करतारपुर के बाद पीओके में स्थित प्राचीन मंदिर के लिए गलियारा योजना को मंजूरी दी

पाकिस्तान की सरकार ने पीओके में स्थित प्राचीन हिंदू मंदिर एवं सांस्कृतिक स्थल शारदा पीठ की यात्रा के लिये एक गलियारे की स्थापना के प्रस्ताव पर मोहर लगा दी है. इससे अब भारत से हिंदू तीर्थ यात्रियों को इस मंदिर में दर्शन का मौका मिल पायेगा. पाकिस्तानी सांसद रमेश कुमार ने कहा, ‘पाकिस्तान ने शारदा मंदिर को खोलने का फैसला किया है. परियोजना पर काम मौजूदा साल में शुरू हो जायेगा. इसके बाद भारत-पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू भी इस स्थल की यात्रा कर सकेंगे.’ (विस्तार से)

दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची

दिल्ली में सेवाओं पर नियंत्रण के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी (आप) सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. उसने सर्वोच्च अदालत से मांग की है कि वह इस मुद्दे पर फैसला करने के लिए बड़ी पीठ गठित करे. पीटीआई के मुताबिक ‘आप’ सरकार के इस अनुरोध पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह इस बारे में विचार करेगा. इससे पहले फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में विभाजित फैसला सुनाया था. (विस्तार से)

तमिलनाडु : शिवगंगा से कार्ति चिदंबरम को कांग्रेस प्रत्याशी बनाए जाने का विरोध

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम के पुत्र कार्ति को तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार बनाए जाने का विरोध शुरू हो गया है. कांग्रेस ने रविवार रात अपने उम्मीदवारों की जो सूची जारी की थी उसमें कार्ति चिदंबरम का भी नाम था. पूर्व केंद्रीय मंत्री ईएम सुदर्शन नचियप्पन ने कार्ति को शिवगंगा से टिकट देने का विरोध किया है. उनके मुताबिक इस सीट से उनका नाम तय हो चुका था. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.