अमेरिका के रक्षा केंद्र पेंटागन ने अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की डोनाल्ड ट्रंप की महत्वकांक्षी परियोजना के लिए एक अरब डॉलर (6,891 करोड़ रुपये) की राशि की मंजूरी दे दी है. पेंटागन के कार्यकारी प्रमुख पैट्रिक शनाहन ने कहा कि अमेरिका के एक रक्षा विभाग ने अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर 92 किलोमीटर तक 18 फीट लंबी दीवार बनाने, सड़क निर्माण व मरम्मत करने और सीमा पर लाइटिंग सिस्टम लगाने के लिए आर्थिक समर्थन देने को कहा था. शनाहन के मुताबिक उन्होंने अमेरिकी सेना के इंजीनियरों के कमांडर को एक अरब डॉलर की रकम संबंधित विभागों को देने के लिए अधिकृत किया है.

एनडीटीवी के मुताबिक अमेरिका के कार्यकारी रक्षा मंत्री शनाहन ने संघीय कानून का हवाला देकर पेंटागन के इस कदम का बचाव किया है. उन्होंने कहा कि संघीय कानून रक्षा मंत्रालय को यह अधिकार देता है कि वह अंतरराष्ट्रीय सीमा से होने वाली नशीली पदार्थों की तस्करी को रोकने में कानूनी एजेंसियों की मदद करने के लिए सड़क व बाड़ निर्माण करे. शहानन का यह बयान अपने इस कदम से जुड़े ड्राफ्ट को अमेरिकी संसद में पेश करने से कुछ घंटे पहले आया है.

बता दें कि मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के मुद्दे पर अमेरिकी संसद के रुख से निराश डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले महीने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी थी. उनके इस कदम की डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों पार्टी के सांसदों ने निंदा की थी. उनका कहना था कि इस मुद्दे पर ट्रंप ने अपने पद का दुरुपयोग किया है और एक खतरनाक उदाहरण पेश किया है.