लोकसभा चुनाव 2019 : भाजपा ने मेनका गांधी और वरुण गांधी की सीट आपस में बदली

लोकसभा के आगामी चुनाव के मद्देनजर मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने प्रत्याशियों को लेकर दसवीं सूची जारी की. इसके जरिये उत्तर प्रदेश की 29 जबकि पश्चिम बंगाल की दस संसदीय सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. भाजपा ने इस चुनाव में मां-बेटे (वरुण और मेनका गांधी) के संसदीय क्षेत्रों को आपस में बदल दिया है. ऐसे में मेनका गांधी इस बार जहां सुलतानपुर तो वहीं वरुण गांधी पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमाएंगे. (विस्तार से)

सरकार ने आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की नियुक्ति से जुड़ी जानकारियां देने से इनकार किया

केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर के तौर पर शक्तिकांत दास की नियुक्ति से जुड़ी जानकारी को साझा करने से इनकार किया है. इस संबंध में सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत उनकी नियुक्ति से जुड़ी कुछ जानकारियां मांगी गई थीं. यह आरटीआई समाचार एजेंसी पीटीआई के एक पत्रकार ने वित्तीय सेवा विभाग के समक्ष लगाई थी. (विस्तार से)

अगस्ता हेलीकॉप्टर रिश्वत कांड : ईडी के अधिकारियों ने एक अहम एजेंट को ग़िरफ़्तार किया

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर रिश्वत कांड से जुड़े मामले में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के अधिकारियों ने सोमवार देर रात एक अहम एजेंट को ग़िरफ़्तार किया है. उसका नाम सुशेन मोहन गुप्ता बताया गया है. ईडी ने काले धन को वैध बनाने की कोशिशों की रोकथाम से संबंधित कानून (पीएमएलए) के तहत यह कार्रवाई है. सुशेन मोहन गुप्ता को मंगलवार को अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया जा रहा है. (विस्तार से)

जया प्रदा भाजपा में शामिल हुईं, रामपुर से उम्मीदवार हो सकती हैं

हिंदी फिल्मों की पूर्व अभिनेत्री और समाजवादी पार्टी की पूर्व सांसद जया प्रदा मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं. उन्होंने पार्टी महासचिव और राज्यसभा सदस्य भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ली. जया प्रदा ने सदस्यता ग्रहण करते वक्त कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में देश सुरक्षित है.’ इस दौरान उन्होंने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को भी धन्यवाद दिया. (विस्तार से)

शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस में शामिल होंगे, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे

करीब तीन दशक से भाजपा से जुड़े रहे नेता और हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा गुरुवार को कांग्रेस में शामिल होंगे. वह पटना साहिब से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार होंगे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अखिलेश प्रसाद सिंह ने यह जानकारी दी. कांग्रेस नेता अखिलेश प्रसाद सिंह ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि शत्रुघ्न सिन्हा 28 मार्च को नई दिल्ली में पार्टी में शामिल होंगे और बिहार के पटना साहिब से पार्टी के उम्मीदवार होंगे. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ हुई एक मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए. पीटीआई के मुताबिक यह मुठभेड़ राज्य के सुकमा जिले में हुई. राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कोबरा बटालियन की एक टीम यहां गश्त पर थी. सुबह करीब छह बजे यह जब चिंतलनार नाम के एक इलाके में थी तो उस पर नक्सलियों ने हमला कर दिया. इसके बाद सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की. (विस्तार से)

तेलंगाना : कांग्रेस को टीडीपी के साथ दो और विपक्षी पार्टियों का समर्थन मिला

तेलंगाना में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (सीपीआई) और तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस का समर्थन करेंगी. इससे राज्य में कांग्रेस को और ताकत मिल गई है. ये पार्टियां पिछले साल दिसंबर के दौरान हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन ‘प्रजाकुटुंबी’ का हिस्सा थीं. हालांकि लोकसभा चुनाव के लिए इनके बीच कोई औपचारिक गठबंधन नहीं हुआ है. (विस्तार से)

भाजपा ने मुरली मनोहर जोशी से लोकसभा चुनाव न लड़ने को कहा

लाल कृष्ण आडवाणी के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक और प्रमुख वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का लोकसभा चुनाव न लड़ना तय दिख रहा है. खबर है कि भाजपा ने अपने पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद मुरली मनोहर जोशी से कहा है कि वे आगामी आम चुनाव न लड़ें. पीटीआई के मुताबिक मुरली मनोहर जोशी के कार्यालय ने इसकी पुष्टि की है. (विस्तार से)

पेंटागन ने अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए एक अरब डॉलर की राशि को मंजूरी दी

अमेरिका के रक्षा केंद्र पेंटागन ने अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की डोनाल्ड ट्रंप की महत्वकांक्षी परियोजना के लिए एक अरब डॉलर (6,891 करोड़ रुपये) की राशि की मंजूरी दे दी है. पेंटागन के कार्यकारी प्रमुख पैट्रिक शनाहन ने कहा कि अमेरिका के एक रक्षा विभाग ने अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर 92 किलोमीटर तक 18 फीट लंबी दीवार बनाने, सड़क निर्माण व मरम्मत करने और सीमा पर लाइटिंग सिस्टम लगाने के लिए आर्थिक समर्थन देने को कहा था. (विस्तार से)

चीन ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाए जाने वाले हजारों नक्शों को नष्ट किया : रिपोर्ट

चीन में 28 हजार से ज्यादा ऐसे नक्शों को नष्ट किए जाने की खबर है जिनमें अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा दिखाया गया था. साथ ही इन नक्शों में ताइवान को भी एक अलग देश के तौर पर पेश किया गया था. इन नक्शों को पूर्वी चीन के अनहुई में स्थित एक कंपनी ने निर्यात के उद्देश्य से छापा था. लेकिन नक्शों को बाहर भेजे जाने से पहले ही शानडोंग प्रांत के कस्टम अधिकारियों ने उस कंपनी पर छापा मारा. साथ ही ऐसे 28,908 नक्शों की 803 पेटियां जब्त कर लीं. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.