राहुल गांधी के ‘न्याय’ पर मायावती ने निशाना साधा, कहा - यह योजना सिर्फ एक चुनावी धोखा है

मायावती ने न्यूनतम आय गारंटी योजना (न्याय) को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा है. एक ट्वीट के जरिये उन्होंने कहा है, ‘सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि उसका गरीबी हटाओ - 2 नारा चुनावी धोखा है. यह सच है.’ इसके साथ ही सवालिया लहजे में उन्होंने आगे लिखा है, ‘लेकिन क्या चुनावी धोखा और वादाखिलाफी का अधिकार सिर्फ भाजपा के पास ही है.’ मायावती के मुताबिक, ‘गरीबों, मजदूरों, किसानों आदि के हितों की उपेक्षा के मामले में दोनों ही पार्टियां एक ही थाली के चट्टे-बट्टे हैं.’ (विस्तार से)

प्रधानमंत्री का अहम ऐलान, कहा - एंटी सेटेलाइट मिसाइल का परीक्षण सफल रहा

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि भारत ने एक एंटी सेटेलाइट मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि इसके जरिये सिर्फ तीन मिनट में एक लो ऑरबिट लाइव सेटेलाइट को मार गिराया गया. उनके मुताबिक इस अभियान को ‘ऑपरेशन शक्ति’ नाम दिया गया था और इससे भारत अब अंतरिक्ष महाशक्ति बन गया है. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश : विधानसभा चुनाव में 3,925 और लोक सभा के लिए 548 उम्मीदवार मैदान में

आंध्र प्रदेश की 25 लोक सभा सीटों के साथ ही 11 अप्रैल को 175 विधानसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाने हैं. इस दोनों चुनावों के लिए चुनाव प्रक्रिया अगले चरण में पहुंच गई है. यहां मंगलवार को नामांकन पत्रों की छंटाई के बाद विधानसभा चुनाव में 3,925 और लोक सभा के लिए 548 उम्मीदवार बचे हैं. राज्य में 3.93 करोड़ मतदाता हैं. इनमें 4,000 थर्ड जेंडर (स्त्री न पुरुष) वाले हैं. (विस्तार से)

रेल और हवाई टिकटों से नरेंद्र मोदी की तस्वीर नहीं हटी, चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किए

चुनाव आयोग ने रेल और उड्‌डयन मंत्रालयों को नोटिस जारी किया है. आचार संहिता लागू होने के बाद भी रेल और हवाई यात्रा टिकटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नहीं हटाए जाने की वज़ह से चुनाव आयोग ने यह कार्रवाई की है. आयोग ने चुनाव आचार संहिता के सातवें उपबन्ध के तहत रेल और उड्‌डयन मंत्रालयों से जवाब मांगा है. इस उपबंध के तहत आचार संहिता लागू होने के बाद सरकार जनता के पैसे से किसी भी माध्यम में अपनी उपलब्धियों का ज़िक्र करने वाले विज्ञापन जारी नहीं कर सकती. (विस्तार से)

गोवा : एमजीपी के तीन में से दो विधायक भाजपा में शामिल, उपमुख्यमंत्री सुदिन धवलीकर हटाए गए

गोवा विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के दो सदस्य बढ़ गए हैं. अब कुल 36 सदस्यों वाले सदन में उसकी सदस्य संख्या 12 से 14 हो गई है. राज्य की भाजपा सरकार में साझीदार महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के तीन में दो सदस्यों के इस्तीफ़े के बाद यह स्थिति बनी है. ये दोनों सदस्य मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात भाजपा में शामिल हो गए. भाजपा के पास तीन निर्दलीय और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के इतने ही सदस्यों (कुल 20) का भी समर्थन है. (विस्तार से)

गुजरात : 100 किलो हेरोइन के साथ भारत में दाखिल होने की कोशिश में नौ ईरानी तस्कर गिरफ्तार

एंटी टेरर स्क्वॉड (एटीएस) और भारतीय तटरक्षक बल ने एक संयुक्त कार्रवाई को अंजाम देते हुए हेरोइन तस्करी के मामले में नौ ईरानियों को गिरफ्तार किया है. इन तस्करों को गुजरात के पोरबंदर तट से उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब वे 100 किलो हेराइन के साथ भारत में दाखिल होने की कोशिश कर रहे थे. भारत में प्रतिबंधित इस नशीले पदार्थ की कीमत 500 करोड़ रुपये की बताई गई है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : भाजपा सांसद ने पार्टी कार्यालय के चौकीदार को अपना इस्तीफा सौंपा

अपनी पार्टी से नाराज भाजपा के एक सांसद अनोखे अंदाज में इस्तीफा देकर और पार्टी पर निशाना साधकर चर्चा में हैं. उत्तर प्रदेश के भाजपा सांसद अंशुल वर्मा को इस बार पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं दिया है. इससे नाराज अंशुल वर्मा ने लखनऊ में पार्टी कार्यालय के एक सुरक्षाकर्मी (चौकीदार) को इस्तीफा सौंपकर पार्टी छोड़ने की घोषणा की है. वर्मा ने इस तरीके से इस्तीफा देकर अपनी पार्टी के ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान पर निशाना साधा है. इसके साथ ही वे समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं. (विस्तार से)

चुनाव आयोग ने ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी’ के निर्माताओं को नोटिस जारी किया

अगले महीने रिलीज़ हो रही हिंदी फिल्म ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी’ के निर्माताओं को चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया है. इसमें कांग्रेस की शिकायत के बाबत उनसे ज़वाब मांगा गया है. फिल्म के चार निर्माताओं को दो दिन में ज़वाब देने को कहा गया है. चुनाव आयोग ने भाजपा के संवाद सचिव को भी इस नोटिस की प्रति भेजी है. कांग्रेस पार्टी ने इसी सप्ताह फिल्म को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज़ कराई थी. (विस्तार से)

‘मिशन शक्ति’ पर पाकिस्तान ने तंज कसते हुए कहा - भारत काल्पनिक दुश्मनों से लड़ रहा है

भारत की एंटी सेटेलाइट मिसाइल के सफल परीक्षण ‘मिशन शक्ति’ पर पाकिस्तान और चीन की प्रतिक्रियाएं आई हैं. चीन ने उम्मीद जताई है कि दुनिया के सभी देश अंतरिक्ष में शांति बनाए रखेंगे. चीन 2007 में ही इस क्षमता का प्रदर्शन कर चुका है. वहीं पाकिस्तान ने कहा है कि सभी देशों को अंतरिक्ष तकनीक का उपयोग सिर्फ सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए करना चाहिए. इसके साथ ही पाकिस्तान ने एंटी सेटेलाइट मिसाइल परीक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भारत की निंदा करने की गुहार लगाई है. (विस्तार से)

नीरव मोदी की पेंटिग्स की नीलामी से आयकर विभाग को करीब 55 करोड़ रुपये मिले

आयकर विभाग ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के स्वामित्व वाली पेंटिग्स की मंगलवार को नीलामी की. खबर के मुताबिक विभाग ने नीरव मोदी की कुल 68 पेंटिग्स की नीलामी लगवाई जिससे उसने 59.37 करोड़ रुपये हासिल किए. बता दें कि मोदी पर विभाग का 97 करोड़ रुपये बकाया है. बीती 20 मार्च को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट कोर्ट ने जांच एजेंसियों को अनुमति दी थी कि वे नीरव मोदी के मालिकाना हक वाली 173 पेंटिंग्स और 11 वाहनों को नीलाम कर सकते हैं. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.