उत्तर प्रदेश : भाजपा की सहयोगी ओमप्रकाश राजभर की पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में भागीदार सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) ने कहा है कि पार्टी राज्य में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी. पार्टी महासचिव और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर के बेटे अरुण राजभर ने गुरूवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है. (विस्तार से)

झारखंड पुलिस ने जाने-माने अर्थशास्त्री और समाजसेवी ज्यां द्रेज़ को हिरासत में लिया

झारखंड पुलिस ने जाने-माने अर्थशास्त्री और समाजसेवी ज्यां द्रेज़ को हिरासत में लिया है. बताया जाता है कि इस वक़्त वे बिष्णुपुर के पुलिस थाने में हैं. उनके साथ दो और कार्यकर्ता भी हिरासत में लिए गए हैं. इनमें एक का नाम विवेक बताया गया है. ख़बरों के मुताबिक झारखंड के गढ़वा जिले में ज्यां द्रेज़ अपने सहयोगियों के साथ ‘भोजन के अधिकार’ विषय पर स्थानीय लोगों की बैठक कर रहे थे. उसी दौरान उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया. इस संबंध में बिष्णुपुर थाने के अधिकारियों ने बताया, ‘ज्यां द्रेज़ और उनके सहयोगी बिन इजाज़त ही इलाके में बैठक कर रहे थे. इसलिए उन्हें पूछताछ के लिए लाया गया है. उन्हें ग़िरफ़्तार नहीं किया गया है.’ (विस्तार सेे)

गूगल चीन नहीं, बल्कि अमेरिकी सेना के प्रति समर्पित : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गूगल को लेकर कहा है कि इंटरनेट सर्च इंजन अमेरिकी सेना के प्रति पूरी तरह समर्पित है. हाल में डोनाल्ड ट्रंप ने गूगल पर चीन और उसकी सेना की मदद करने का आरोप लगाया था. लेकिन बुधवार को गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई से मुलाकात के बाद उन्होंने बयान बदल दिया. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘पिचाई के साथ बैठक काफी अच्छी रही... उन्होंने दृढ़तापूर्वक कहा कि वे चीन की सेना के नहीं, बल्कि अमेरिकी सेना के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं.’ (विस्तार से)

कर्नाटक के सिंचाई मंत्री सीएस पुट्‌टराजू और उनके रिश्तेदारों के ठिकानों पर आयकर छापे

कर्नाटक के सिंचाई मंत्री सीएस पुट्‌टराजू के और उनके रिश्तेदारों के ठिकानों पर गुरुवार सुबह आयकर विभाग की टीमों ने छापा मारा है. ख़बरों के मुताबिक कार्रवाई अब भी जारी है. सूत्राें ने बताया, ‘आयकर विभाग को यह जानकारी मिली थी कि सीएस पुट्‌टराजू के घर में लगभग 40 करोड़ रुपए की अवैध रकम छिपाकर रखी गई है. यह पैसा चुनाव में ख़र्च किया जाने वाला है. मतदाताओं के बीच भी यह पैसा बांटे जाने की जानकारी मिली थी. इसके बाद छापे की कार्रवाई की गई. विभाग यह भी पता लगा रहा है कि यह पैसा कहां से हासिल किया गया.’ ( विस्तार से)

अमेरिका ने आतंकी मसूद अज़हर को प्रतिबंधित सूची में डालने के लिए एक और प्रस्ताव पेश किया

पाकिस्तान में मौज़ूद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के सरगना मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित सूची में डालने का मामला ठंडा नहीं पड़ा है. ख़बरों के मुताबिक अमेरिका ने फिर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस बाबत एक प्रस्ताव पेश किया है. इससे अमेरिका और चीन के बीच टकराव की स्थिति बनने की संभावना भी जताई जा रही है. (विस्तार से)

तेज प्रताप यादव ने राजद की छात्र इकाई के संरक्षक पद से इस्तीफा दिया

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने पार्टी की छात्र इकाई के संरक्षक पद से अपना इस्तीफा दे दिया है. तेज प्रताप यादव ने इसकी घोषणा एक ट्वीट के जरिये की है. इस ट्वीट में उन्होंने यह भी लिखा है, ‘नादान हैं वे लोग जो मुझे नादान समझते हैं. कौन कितना पानी में है सबकी खबर है मुझे.’ माना जा रहा है कि लालू प्रसाद यादव के परिवार की यह अंदरूनी लड़ाई अगले महीने होने वाले चुनाव में उनकी पार्टी को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. ( विस्तार से)

महाराष्ट्र : दाभोलकर और पानसरे हत्याकांड के मामले में हाईकोर्ट ने मुख्यमंत्री को फटकार लगाई

बंबई हाईकोर्ट ने तर्कवादी नरेंद्र दाभोलकर और गोविंद पानसरे की हत्या की जांच में सुस्ती को लेकर नाराजगी जाहिर की है. इसके साथ ही अदालत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को फटकार लगाते हुए सवालिया लहजे में कहा है कि क्या इन मामलों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री के पास वक्त नहीं है! अदालत ने कहा है, ‘मुख्यमंत्री क्या कर रहे हैं? उनके पास गृह सहित 11 विभाग हैं लेकिन मामले का जायजा लेने के लिए उनके पास वक्त नहीं है. जांच से अड़चनें हटाने की उनके डिप्टी के पास शक्ति नहीं है?’ ( विस्तार से)

‘सराब और शराब’ का फर्क वे नहीं जानते जो नफरत के नशे को बढ़ावा देते हैं : अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश में तीन दलों के गठबंधन को लेकर दिए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक बयान पर समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पलटवार किया है. एक ट्वीट के जरिये नरेंद्र मोदी को ‘टेली-प्रॉम्प्टर’ बताते हुए उन्होंने कहा, ‘सराब और शराब का अंतर वह लोग नहीं जानते जो नफरत के नशे को बढ़ावा देते हैं.’ इसी ट्वीट में अखिलेश यादव ने आगे लिखा है, ‘सराब को मृगतृष्णा भी कहते हैं और यह वह धुंधला सपना है जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पांच साल से दिखा रही है लेकिन जो कभी हासिल नहीं होता. जब नया चुनाव आ गया है तो वह नया सराब दिखा रहे हैं.’ (विस्तार से)

पुलवामा आतंकी हमले के सबूत नहीं मिले, भारत और जानकारी दे : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कहा है कि उसे पुलवामा आतंकी हमले से जुड़े सबूत नहीं मिले हैं. खबर के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह पुलवामा आतंकी हमले के सिलसिले में हिरासत में लिए 54 लोगों की जांच कर रहा है लेकिन, अभी तक उसे ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है जिससे इस हमले को इन लोगों से जोड़ा जा सके. (विस्तार से)

जमीन, आसमान, अंतरिक्ष, मेरी सरकार ने हर क्षेत्र में सर्जिकल स्ट्राइक की : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक चुनावी रैली को संबोधित किया. इसमें उन्होंने अपनी सरकार के कामकाज की प्रशंसा की. वहीं, कांग्रेस समेत विपक्षी दलों को निशाने पर लिया. इस दौरान देश की सुरक्षा का मुद्दा उनके भाषण में प्रमुख रूप से शामिल रहा. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इस चौकीदार की सरकार ने सर्जिकल स्ट्राइकें करने की हिम्मत दिखाई. भारत को विकसित होना चाहिए और दुश्मनों से सुरक्षित रहना चाहिए.’ (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.