मुंबई के रहने वाले एक गैर-आईआईटी छात्र को गूगल ने ऐसी नौकरी और पैकेज दिया है, जिसे जान कर शायद कई आईआईटी छात्र उससे ईर्ष्या करने लगें. 21 साल के अब्दुल्ला खान आईआईटी प्रवेश परीक्षा में फेल हो गए थे. लेकिन अब गूगल के लंदन स्थित कार्यालय से उन्हें एक करोड़ 20 लाख रुपये का पैकेज मिला है. यह पैकेज इसलिए भी हैरान करने वाला है क्योंकि आम तौर पर मुंबई में किसी गैर-आईआईटी इंजीनियरिंग संस्थान के छात्र को सालाना चार लाख रुपये का ही पैकेज मिलता है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक अब्दुल्ला खान श्री एलआर तिवारी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र हैं. गूगल ने किसी साइट से जुड़ी प्रोफाइल के लिए उन्हें इंटरव्यू देने बुलाया था. कुछ ऑनलाइन इंटरव्यू लिए जाने के बाद इस महीने गूगल कार्यालय ने उन्हें फाइनल स्क्रीनिंग के लिए लंदन बुलाया. उसके बाद खान को 1.2 करोड़ रुपये का पैकेज ऑफर किया गया.

अब्दुल्ला खान के पैकेज में मूल वेतन सालाना 54.5 लाख रुपये (60,000 पाउंड) है. इसके अलावा चार सालों के दौरान उन्हें 15 प्रतिशत बोनस और पूंजी विकल्प के रूप में 58.9 लाख रुपये (85,000 पाउंड) मिलेंगे. फिलहाल खान कंप्यूटर साइंस में ग्रैजुएशन कोर्स के आखिरी साल में हैं. वे सितंबर में गूगल में काम करना शुरू करेंगे.

खान का कहना है कि वे नौकरी के लिए आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेते समय इस तरह के ऑफर की उम्मीद नहीं कर रहे थे. उन्होंने कहा, ‘मुझे ऐसी प्रतियोगिताओं में भाग लेना अच्छा लगता था. मुझे यह भी नहीं पता था कि कंपनियां साइटों पर प्रोग्रामर्स की प्रोफाइल भी चेक करती हैं. मैंने अपने एक दोस्त को (गूगल का) ईमेल दिखाया. वह ऐसे व्यक्ति को जानता है जिसे पहले ऐसा ईमेल मिला चुका है. मैं जल्दी ही (गूगल) टीम जॉइन करूंगा.’