प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कॉरपोरेट लॉबीइस्ट (बिचौलिये) दीपक तलवार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली स्थित उसकी एक संपत्ति को अस्थायी तौर पर जब्त कर लिया है. इंडिया टुडे के मुताबिक 120.20 करोड़ रुपये कीमत वाली यह संपत्ति होटल हॉलीडे इन के नाम से दिल्ली के एयरोसिटी इलाके में स्थित है. इसका मालिकाना हक दीपक तलवार और उसके परिवार के नाम पर है. उसके खिलाफ यह कार्रवाई मनी लॉन्डरिंग रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत की गई है.

दीपक तलवार पर नेताओं, मंत्रियों, नौकरशाहों और नागरिक विमानन मंत्रालय के कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर विदेशी विमानन कंपनियों को लाभ पहुंचाने के आरोप हैं. इसकी वजह से देश की सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को भारी नुकसान उठाना पड़ा था. कथित तौर पर साल 2008-09 में इस काम के लिए दीपक तलवार को 272 करोड़ रुपये मिले थे. इस मामले में जांच से बचने के लिए वह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई भाग गया था. वहां से इसी साल जनवरी के आखिर में उसे प्रत्यर्पित करवाकर भारत लाया गया था.

संपत्ति जब्त किए जाने के बाद शनिवार को ही दीपक तलवार को दूसरा झटका उस वक्त लगा जब दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में ईडी ने उसके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की. विदेशी विमानन कंपनियों को फायदा पहुंचाने वाले इस मामले में ईडी ने उसके बेटे आदित्य तलवार को भी आरोपित बनाया है. इस मामले में सुनवाई करते हुए अदालत ने 15 अप्रैल तक के लिए दीपक तलवार की न्यायिक हिरासत बढ़ा दी है. साथ ही उसी दिन मामले की अगली सुनवाई की तारीख भी तय की गई है.