आगामी आम चुनाव के मद्देजनर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने उम्मीदवारों की 16वीं सूची जारी की है. खबरों के मुताबिक बुधवार को जारी की गई इस सूची में भाजपा के बड़े चेहरे किरीट सोमैया का नाम शामिल नहीं है. किरीट सोमैया महाराष्ट्र में मुंबई उत्तर-पूर्व संसदीय सीट से दो बार सांसद रह चुके हैं. लोकसभा के पिछले चुनाव में भी उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को तीन लाख मतों के अंतर से हराया था.

बताया जाता है कि किरीट सोमैया का टिकट शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के कहने पर काटा गया है. बीते कुछ समय के दौरान जब भी शिवसेना ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना की थी तो किरीट सोमैया ने पूरी मुखरता के साथ बिना किसी देर के पलटवार किया था. खबरों के मुताबिक किरीट सोमैया को टिकट देने को लेकर भाजपा ने उद्धव ठाकरे से बातचीत भी की थी. लेकिन वे उन्हें टिकट दिए जाने के पक्ष में नहीं थे.

लोकसभा के इस चुनाव में लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के बाद किरीट सोमैया तीसरे बड़े चेहरे हैं जिन्हें भाजपा ने टिकट नहीं दिया है. इस दौरान सोमैया ने कहा है, ‘मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि मुंबई उत्तर-पूर्व सीट से पार्टी ने मनोज कोटक को प्रत्याशी बनाया है. हम सभी उनका सम​र्थन करेंगे. हमारी कोशिश होगी कि चुनाव में उन्हें जीत मिले क्योंकि हमारा अंतिम लक्ष्य नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाना है.’

इधर बीते दिनों भाजपा में शामिल हुए भोजपुरी फिल्म स्टार, दिनेश लाल यादव निरहुआ को पार्टी ने आजमगढ़ से टिकट दिया है. इस सीट पर उनकी टक्कर समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ होगी. भाजपा की इस सूची में कई दूसरी हाई प्रोफाइल सीटों के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा भी की गई है.

उत्तर प्रदेश की ही रायबरेली सीट पर भाजपा ने दिनेश प्रताप सिंह को प्रत्याशी बनाया है. वे हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. इस सीट पर वे कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को चुनौती देंगे. राज्य की मैनपुरी सीट पर भाजपा की तरफ से प्रेम सिंह सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव से भिड़ेंगे. वहीं फिरोजाबाद सीट पर चंद्रसेन जादुन अपनी किस्मत आजमाएंगे. सपा की तरफ से इस सीट पर उन्हें रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव तो वहीं प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रमुख शिवपाल यादव से चुनौती मिलेगी.