संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने यहां का प्रतिष्ठित सम्मान ‘जायद मेडल’ से सम्मानित करने की घोषणा की है.

पीटीआई के मुताबिक गुरूवार को यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने राजाओं, राष्ट्रपतियों और राष्ट्राध्यक्षों को दिये जाने वाले इस सर्वोच्च सम्मान से प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित किये जाने की घोषणा की.

अबुधाबी के युवराज मोहम्मद बिन जायद ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘भारत से हमारे ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक रिश्ते हैं, जिन्हें हमारे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और बढ़ावा दिया है. उनके इन प्रयासों की सराहना करते हुए यूएई के राष्ट्रपति ने उन्हें जायद मेडल प्रदान करने की घोषणा की है.’

भारत सरकार ने यूएई के इस फैसले की सराहना की है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, ‘मोहम्मद बिन जायद द्वारा भारत के महान सपूत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जायद मेडल दिये जाने की घोषणा का स्वागत करते हुए मैं बेहद खुश हूं.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल फरवरी में दूसरी बार यूएई का दौरा किया था और युवराज के साथ विस्तृत चर्चा की थी. इस चर्चा के बाद दोनों पक्षों ने ऊर्जा क्षेत्र, रेलवे, श्रमशक्ति और वित्तीय सेवाओं से संबंधित पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किये थे. नरेंद्र मोदी अगस्त 2015 में पहली बार यूएई की यात्रा पर गए थे.