ब्रिटेन की एक वरिष्ठ वकील सिमोन बर्न्स को ब्रिटिश अदालत ने छह महीने की सजा सुनाई है. उन पर उड़ान के दौरान एयर इंडिया के स्टाफ से बदतमीज़ी करने का आरोप सही पाया गया है.

ख़बरों के मुताबिक सिमाेन बर्न्स मानवाधिकार संबंधी मामलों की वकील हैं. वे नवंबर- 2018 में मुंबई से लंदन जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान में सफर कर रही थीं. इसी दौरान रास्ते में उन्होंने उड़ान के चालक दल के सदस्यों से और शराब मांगी. चूंकि वे तब तक शराब का पर्याप्त सेवन कर चुकी थीं. लिहाजा एयर इंडिया स्टाफ ने उन्हें और शराब देने से मना कर दिया. इस पर वे भड़क गईं. गाली-गलौज पर उतारू हो गईं. यहां तक कि उन्होंने चालक दल के सदस्यों पर थूक भी दिया.

इस घटना का किसी यात्री ने वीडियो बना लिया था. पांच मिनट का वही वीडियो अदालत में सिमोन के ख़िलाफ़ बड़ा सबूत साबित हुआ. इस वीडियाे को देखने के बाद आइसलवर्थ क्राउन कोर्ट (जहां मामला चल रहा था) के जज निकोलस वुड ने कहा, ‘शराब पीकर उत्पात मचाने वाली यात्री ने लंबी दूरी की उड़ान के दौरान जो व्यवहार किया वह बेहद डरावना अनुभव था. यह सुरक्षा के लिए भी ख़तरनाक स्थिति थी. लिहाज़ा आरोपित को छह महीने क़ैद की सज़ा सुनाई जाती है.’