अमेरिका ने पाकिस्तान को दिए गए एफ-16 विमानों की गिनती की, कोई विमान लापता नहीं : रिपोर्ट

बीती फरवरी में पाकिस्तान के साथ झड़प के दौरान उसका एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने का भारत का दावा गलत हो सकता है. एनडीटीवी ने अमेरिका के समाचार संस्थान फॉरेन पॉलिसी के हवाले से लिखा है कि हाल ही में अमेरिका के अधिकारियों ने पाकिस्तान को दिए गए एफ-16 लड़ाकू विमानों की गिनती की है. उस दौरान उन्हें इस श्रेणी का कोई विमान लापता नहीं मिला. ऐसे में अमेरिकी अधिकारियों की गिनती और भारत के दावे में विरोधाभास पैदा हो गया है. (विस्तार से )

भारत को अब बताना चाहिए कि उसने हमारा कोई एफ-16 विमान नहीं गिराया था : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने भारत से मांग की है कि वह दोनों देशों के बीच 27 फरवरी को हुए हवाई संघर्ष को लेकर सच बोले. पाकिस्तान ने यह मांग एक अमेरिकी पत्रिका द्वारा भारत के उस दावे पर सवाल उठाने के बाद की है जिसमें भारत ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने का दावा किया था. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : गृह मंत्रालय ने बीते नौ महीनों के दौरान 919 लोगों की सुरक्षा वापस ली है

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि जून 2018 के बाद से जम्मू-कश्मीर में 919 ‘अपात्र लोगों’ की सुरक्षा वापस ली गई है. सुरक्षा वापस लिए जाने वाले इन लोगों में जम्मू-कश्मीर के 22 अलगाववादी नेता भी शामिल हैं. केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर सरकार को राज्य में सुरक्षा पाने वाले लोगों की समीक्षा करने के लिए कहा था. इसके बाद से राज्य प्रशासन ने राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों की सुरक्षा वापस लेना शुरू कर दी थी. (विस्तार से)

उड़ान के दौरान एयर इंडिया के स्टाफ से बदतमीज़ी करने वाली ब्रिटिश वकील को छह महीने की जेल

ब्रिटेन की एक वरिष्ठ वकील सिमोन बर्न्स को ब्रिटिश अदालत ने छह महीने की सजा सुनाई है. उन पर उड़ान के दौरान एयर इंडिया के स्टाफ से बदतमीज़ी करने का आरोप सही पाया गया है. ख़बरों के मुताबिक सिमाेन बर्न्स मानवाधिकार संबंधी मामलों की वकील हैं. वे नवंबर- 2018 में मुंबई से लंदन जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान में सफर कर रही थीं. (विस्तार सेे)

कांग्रेस कर्नाटक की मांड्या सीट पर मेरे बेटे के खिलाफ चक्रव्यूह रच रही है : एचडी कुमारस्वामी

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि उनकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस मांड्या लोकसभा सीट पर उनके बेटे तथा जेडीएस उम्मीदवार निखिल को हराने के लिए चक्रव्यूह रच रही है. एचडी कुमारस्वामी के इस बयान के बाद कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बीच चल रही तनातनी फिर खुलकर सामने आ गई है. (विस्तार से)

मुस्लिम लीग एक ‘वायरस’ है जिससे कांग्रेस भी संक्रमित हो चुकी है : योगी आदित्यनाथ

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम लीग को ‘वायरस’ कहा है. उनका यह भी कहना है कि आज कांग्रेस भी इसकी चपेट में आ गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंमत्री ने यह बात एक ट्वीट के जरिये कही है. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘मुस्लिम लीग एक वायरस है. एक ऐसा वायरस जिससे कोई संक्रमित हो गया तो वह बच नहीं सकता और आज तो मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ही इससे संक्रमित हो चुका है. ( विस्तार से)

‘न्याय’ के लिए आयकर का बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा : राहुल गांधी

कांग्रेस पार्टी ने ग़रीब परिवारों के लिए जिस न्यूनतम आय योजना (न्याय) की घोषणा की है उसके लिए पैसा कहां से आएगा, यह सवाल आम आदमी के दिमाग़ में भी है. महाराष्ट्र के पुणे में जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को छात्रों को संबोधित करने पहुंचे तो वहां उनसे यह सवाल पूछा भी गया. ज़वाब में राहुल गांधी ने कहा, ‘न्याय के लिए आम करदाता पर आयकर का बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा. बल्कि पूरे मध्यम आयवर्ग पर ही बिना अतिरिक्त बोझ डाले न्याय के लिए पैसा जुटाया जाएगा.’ (विस्तार से)

मैं देश के नागरिकों के लिए काम करता हूं, हिंदू-मुसलमान के लिए नहीं : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है, ‘मेरी सरकार में धर्म के लिए कोई जगह नहीं है. हम ‘सबका साथ, सबका विकास’ की बात करते हैं. मैं हिंदू या मुसलमान के लिए नहीं, देश के नागरिकों के लिए काम करता हूं.समाचार चैनल एबीपी न्यूज़ को दिए साक्षात्कार में नरेंद्र मोदी से पूछा गया था कि देश के मुसलमान भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर भरोसा क्यों नहीं करते? इसके ज़वाब में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैंने मुसलमानों के लिए कुछ भी नहीं किया है और न ही हिंदुओं के लिए ही. मेरा लक्ष्य 2022 तक देश के हर परिवार को छत मुहैया करााने का है. हर घर तक बिजली पहुंचाने का है. फिर चाहे वह हिंदू हो या मुसलमान.’ ( विस्तार से)

सूडान : राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या 60 पहुंची

उत्तरी अफ्रीका के देश सूडान में राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों की फायरिंग में मरने वालों की संख्या 60 पहुंच गई है. पीटीआई के मुताबिक सूडान में सक्रिय एक अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूह ‘फिजिशियन फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने इसकी जानकारी दी है. (विस्तार से)

दुनिया का सबसे महंगा तलाक, एमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस पत्नी को 35 अरब डॉलर देंगे

एमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी स्कॉट टटल के बीच 35 अरब डॉलर के तलाक समझौते पर सहमति बन गई है. फोर्ब्स के मुताबिक इससे मैकेंजी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला हो जाएंगी. समझौते के मुताबिक जेफ बेजोस एमेजॉन के चार फीसदी शेयर मैकेंजी को ट्रांसफर करेंगे जिनकी कीमत आज की तारीख में करीब 35 अरब डालर बैठती है. ( विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.