राजस्थान : जोधपुर के निकट मिग 27 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त | रविवार, 31 मार्च 2019

भारतीय वायुसेना का एक मिग 27 लड़ाकू विमान रविवार को राजस्थान में जोधपुर के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हालांकि विमान का पायलट खुद को सुरक्षित बचाने में सफल रहा. मिग 27 यूपीजी विमान ने उतरलाई वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी, लेकिन विमान के इंजन में आई समस्या की वजह से यह सिरोही जिले में दोपहर 11 बजकर 45 मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उन्होंने बताया कि विमान नियमित मिशन पर था. सिरोही जिले के पुलिस अधीक्षक कल्याण मल मीणा ने बताया कि यह लड़ाकू विमान सिरोही जिले में गोडाना बांध के निकट शिवगंज पुलिस थाना क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुआ. (विस्तार से)

फेसबुक का बड़ा कदम, कांग्रेस से जुड़े छह सौ से ज्यादा पेज और अकाउंट हटाए | सोमवार, 01 अप्रैल 2019

लोकसभा चुनाव से पहले फेसबुक ने एक बड़ा कदम उठाया. उसने कांग्रेस की एक आईटी सेल से जुड़े व्यक्तियों से संबंधित 687 पेज और अकाउंट अपनी वेबसाइट से हटा दिए. सोशल मीडिया की दिग्गज इस कंपनी ने सोमवार को ये जानकारी दी. फेसबुक के मुताबिक इन पेजों और अकाउंटों पर स्थानीय खबरें और राजनीतिक मुद्दों से जुड़ी जानकारियां पोस्ट की जा रही थीं. हालांकि, कंपनी के मुताबिक इन्हें हटाने का फैसला इस सामग्री की वजह से नहीं किया गया. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने हार्दिक पटेल की जल्द सुनवाई की मांग ख़ारिज़ की | मंगलवार, 02 अप्रैल 2019

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात कांग्रेस के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को मंगलवार को झटका दे दिया. शीर्ष अदालत में हार्दिक पटेल ने अहमदाबाद हाईकोर्ट के एक आदेश के ख़िलाफ़ अपील की थी. साथ ही मांग की थी कि इस पर जल्द सुनवाई की जाए क्योंकि लोक सभा चुनाव का समय है. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने यह मांग ख़ारिज़ करते हुए उन्हीं से पूछ लिया, ‘अभी ऐसी जल्दी क्या है?’ (विस्तार से)

नमो टीवी को लेकर चुनाव आयोग के सवाल पर सरकार की सफाई, कहा - यह समाचार चैनल नहीं है | बुधवार, 03 अप्रैल 2019

आम चुनाव से ठीक पहले नमो टीवी के लॉन्च को लेकर चुनाव आयोग के सवाल के बाद सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सफाई दी. खबरों के मुताबिक उसका कहना था कि नमो टीवी कोई लाइसेंस प्राप्त चैनल नहीं बल्कि विज्ञापन प्लेटफॉर्म है. मंत्रालय के मुताबिक वह सिर्फ टीवी चैनलों को लाइसेंस देता है. उसके मुताबिक नमो टीवी का पूरा खर्च भाजपा उठा रही है और इसका ब्यौरा चुनाव आयोग को भेजे गए पार्टी के सालाना ऑडिट में भी है. (विस्तार से)

इस बार मानसून सामान्य से कम रह सकता है : स्काईमेट | गुरुवार, 04 अप्रैल 2019

इस साल मानसून सामान्य से कम रह सकता है. मौसम और मानसून की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने यह अनुमान जताया. इसके अनुसार इस बार पूरे देश में मानसूनी बारिश औसतन 93 फ़ीसदी के आसपास हो सकती है. मानसूनी बारिश अगर 96 से 104 फ़ीसद के बीच होती है तो उसे सामान्य माना जाता है. (विस्तार से)

‘न्याय’ के लिए आयकर का बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा : राहुल गांधी | शुक्रवार, 05 अप्रैल 2019

कांग्रेस पार्टी ने ग़रीब परिवारों के लिए जिस न्यूनतम आय योजना (न्याय) की घोषणा की है उसके लिए पैसा कहां से आएगा, यह सवाल आम आदमी के दिमाग़ में भी है. महाराष्ट्र के पुणे में जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को छात्रों को संबोधित करने पहुंचे तो वहां उनसे यह सवाल पूछा भी गया. ज़वाब में राहुल गांधी ने कहा, ‘न्याय के लिए आम करदाता पर आयकर का बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा. बल्कि पूरे मध्यम आयवर्ग पर ही बिना अतिरिक्त बोझ डाले न्याय के लिए पैसा जुटाया जाएगा.’ (विस्तार से)

शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस में शामिल हुए, पटना साहिब से चुनाव लड़ेंगे | शनिवार, 06 अप्रैल 2019

भाजपा के बागी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और उन्हें पार्टी ने बिहार की पटना साहिब संसदीय सीट से टिकट भी दे दी. सिन्हा ने कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला की मौजदूगी में पार्टी की सदस्यता ली. इस मौके पर उन्होंने कहा कि वे बड़े भारी मन से अपनी पुरानी पार्टी छोड़ रहे हैं जिसकी वजहें सभी को पता हैं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.