अमेरिकी राष्ट्रपति पद की संभावित उम्मीदवार कमला हैरिस ने कहा - बैलेट पेपर से मतदान सबसे सुरक्षित | रविवार, 31 मार्च 2019

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की संभावित उम्मीदवार कमला हैरिस ने बैलेट पेपर के जरिये होने वाले मतदान को सबसे बेहतर बताया. रविवार को एक ट्वीट में कमला हैरिस ने कहा कि चुनाव को ‘विदेशी प्रभाव’ से बचाने के लिए बैलेट पेपर मतदान का सबसे सुरक्षित तरीका है. ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार ने कहा, ‘रूस (बैलेट) पेपर को कंप्यूटर की तरह हैक नहीं कर सकता. हम सुरक्षित चुनाव अधिनियम लाए ताकि हमारे चुनावों को रक्षा की जा सके. हमें इसके लिए तैयार रहना होगा. (विस्तार से)

मिशन शक्ति से अंतरिक्ष में मलबे के 400 टुकड़े और बढ़े जो खतरनाक है : नासा | सोमवार, 01 अप्रैल 2019

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने भारत के ‘मिशन शक्ति’ को ‘खतरनाक’ बताया है. नासा के प्रमुख जिम ब्रेडेन्सटाइन ने अपने कर्मचारियों को दिए संबोधन में मिशन शक्ति का उल्लेख करते हुए यह बयान दिया है. उनके मुताबिक इस एंटी सैटेलाइट (ए-सैट) मिसाइल परीक्षण से अंतरिक्ष में मलबे के करीब 400 टुकड़े और बढ़ गए हैं. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ये टुकड़े इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) और अंतरिक्ष यात्रियों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. (विस्तार से)

अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को एमएच-60आर मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर बेचने की मंज़ूरी दी | मंगलवार, 02 अप्रैल 2019

अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को एमएच-60आर मल्टी मिशन (विभिन्न अभियानों में काम आने वाले) हेलीकॉप्टर बेचने की मंज़ूरी दे दी. अमेरिका की रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी (डीएससीए) ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी. अमेरिका से भारत को 2.6 अरब डॉलर (178 अरब रुपए लगभग) में इस तरह के 24 हेलीकॉप्टर मिल सकते हैं. इन हेलीकॉप्टराें की आपूर्ति इनकी निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन की ओर से की जाएगी. (विस्तार से)

चीन ने मसूद अजहर पर पाबंदी लगवाने के लिए अमेरिका के प्रयासों की आलोचना की | बुधवार, 03 अप्रैल 2019

चीन ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के लिए अमेरिकी प्रयासों की निंदा की. उसने कहा कि अमेरिका द्वारा मसूद को प्रतिबंधित करावने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल करने की धमकी देना, इस मुद्दे को और पेचीदा बना देगा. चीन के मुताबिक अमेरिका का यह फैसला दक्षिण एशिया में शांति एवं स्थिरता के लिए अनुकूल नहीं है. (विस्तार से)

संयुक्त अरब अमीरात नरेंद्र मोदी को अपने यहां के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित करेगा | गुरुवार, 04 अप्रैल 2019

गुरूवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने यहां का प्रतिष्ठित सम्मान ‘जायद मेडल’ से सम्मानित करने की घोषणा की. अबुधाबी के युवराज मोहम्मद बिन जायद ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘भारत से हमारे ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक रिश्ते हैं, जिन्हें हमारे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और बढ़ावा दिया है. उनके इन प्रयासों की सराहना करते हुए यूएई के राष्ट्रपति ने उन्हें जायद मेडल प्रदान करने की घोषणा की है.’ (विस्तार से)

अमेरिका ने पाकिस्तान को दिए गए एफ-16 विमानों की गिनती की, कोई विमान लापता नहीं : रिपोर्ट | शुक्रवार, 05 अप्रैल 2019

बीती फरवरी में पाकिस्तान के साथ झड़प के दौरान उसका एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने का भारत का दावा गलत हो सकता है. अमेरिका के समाचार संस्थान फॉरेन पॉलिसी के हवाले से लिखा है कि हाल ही में अमेरिका के अधिकारियों ने पाकिस्तान को दिए गए एफ-16 लड़ाकू विमानों की गिनती की है. उस दौरान उन्हें इस श्रेणी का कोई विमान लापता नहीं मिला. ऐसे में अमेरिकी अधिकारियों की गिनती और भारत के दावे में विरोधाभास पैदा हो गया है. (विस्तार से)

सूडान : राष्ट्रपति के खिलाफ प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या 60 पहुंची | शनिवार, 06 अप्रैल 2019

उत्तरी अफ्रीका के देश सूडान में राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों की फायरिंग में मरने वालों की संख्या 60 पहुंच गई. पीटीआई के मुताबिक सूडान में सक्रिय एक अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूह ‘फिजिशियन फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने इसकी जानकारी दी. इस समूह से जुड़े अधकारियों ने बताया कि पिछले तीन महीनों से सूडान के राष्ट्रपति उमर अल बशीर के इस्तीफे की मांग को लेकर लोग सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. इन प्रदर्शनों में सुरक्षा बलों ने कई बार प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग की. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.