सुप्रीम कोर्ट ने धार्मिक और जातिगत बयानबाजी को लेकर चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया

सुप्रीम कोर्ट ने राजनीतिक दलों के प्रवक्ताओं और प्रतिनिधियों के बयानों को लेकर चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है. इस संबंध में दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि धार्मिक या जातिगत टिप्पणी करने वाले प्रवक्ताओं या प्रतिनिधियों के खिलाफ चुनाव आयोग कार्रवाई करे. (विस्तार से)

‘संकल्प पत्र’ में भाजपा का वादा- जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-35ए हटाया जाएगा

भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को इस लोक सभाचुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. इसे ‘संकल्प पत्र’ नाम दिया गया है. इसमें जो पांच प्रमुख वादे किए गए हैं उनमें एक अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का है. दूसरा- जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद-35ए को ख़त्म करने और तीसरा- समान नागरिक संहिता लागू करने, चौथा- नागरिकता संशोधन कानून लागू करने और पांचवां- आतंकवाद को बिल्कुल भी बर्दाश्त (ज़ीरो टॉलरेंस) न करने का है. (विस्तार से)

भारत ने अमेरिका से पूछा- क्या अमेरिकी अधिकारी पाकिस्तान के उन अड्‌डों पर थे जहां से एफ-16 उड़े

भारत ने अमेरिका से जानना चाहा है कि पाकिस्तान के जिन वायु सैनिक अड्‌डों से बीती 27 फरवरी को एफ-16 लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी थी वहां अमेरिकी अधिकारी मौज़ूद थे या नहीं. एफ-16 विमानों के इस्तेमाल काे लेकर उभरे विवाद के मद्देनज़र यह जानकारी मांगी गई है. अमेरिका की ओर से अभी इस पर काेई ज़वाब नहीं दिया गया है. हालांकि यह मसला अमेरिकी प्रशासन में शीर्ष स्तर पर विचाराधीन ज़रूर है. (विस्तार से)

राजद का चुनावी घोषणापत्र जारी, सरकार बनने पर मंडल आयोग की सभी सिफारिशें लागू करने का वादा

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने भी अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. ‘प्रतिबद्धता पत्र’ के नाम से सोमवार को इसकी घोषणा आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव ने की. इस मौके पर राज्यसभा सांसद मनोज झा और पार्टी के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पूर्वे भी उनके साथ मौजूद थे. घोषणापत्र जारी करने के मौके पर तेजस्वी यादव ने कहा, ‘अगर उनकी सरकार बनी तो मंडल आयोग की सभी सिफारिशें लागू कराई जाएंगी. निजी क्षेत्र में आरक्षण की व्यवस्था लागू कराने के प्रयास किए जाएंगे. साथ ही सरकारी नौकरियों के प्रमोशन में भी आरक्षण को लेकर कदम उठाए जाएंगे.’ (विस्तार से)

चुनाव आयोग की आपत्ति के बाद कांग्रेस ने अभियान के मुख्य गीत से कुछ पंक्तियां हटाईं

कांग्रेस को अपने प्रचार अभियान के मुख्य गीत ‘मैं ही तो हिन्दुस्तान हूं’ से कुछ पंक्तियां हटानी पड़ीं हैं. खबरों के मुताबिक इनमें कथित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा गया था. पीटीआई ने चुनाव आयोग के सूत्रों के हवाले से बताया कि आयोग द्वारा आपत्ति किए जाने के बाद पार्टी को इन पंक्तियों को हटाना पड़ा. बता दें कि कांग्रेस के प्रचार अभियान का यह थीम सॉन्ग जावेद अख्तर ने लिखा है. (विस्तार से)

तेलंगाना : निजी हमले करने का आरोप लगाते हुए केसीआर ने नरेंद्र मोदी को ‘तुच्छ’ प्रधानमंत्री कहा

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए कहा कि उन्होंने कभी भी ऐसा ‘तुच्छ ‘प्रधानमंत्री नहीं देखा. केसीआर ने नरेंद्र मोदी द्वारा उन पर की गई टिप्पणी पर पलटवार करते हुए यह बात कही. पीटीआई के मुताबिक राव ने मोदी पर धार्मिक आधार पर लोगों को बांटने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने चुनाव के समय में पाकिस्तान, हिंदू और राम मंदिर जैसे मुद्दे उठाए. (विस्तार से)

अब हर विधानसभा सीट के पांच मतदान केंद्रों की ईवीएम के नतीज़ों का वीवीपैट से मिलान होगा

इस बार लोक सभा चुनाव के नतीज़ों में कुछ वक़्त लग सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अब हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों की सभी ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों) के नतीज़ाें का वीवीपैट (वोटर वैरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) यानी मतदान पर्चियों से मिलान किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को चुनाव आयोग को इस बाबत आदेश दिया है. इसके तहत आयोग से कहा गया कि ईवीएम के नतीज़ों की वीवीपैट से पुष्टि के लिए वह विधानसभा क्षेत्रवार एक के बज़ाय पांच मतदान केंद्रों को चुने. (विस्तार से)

स्टेट बैंक ने संकट में फंसी जेट एयरवेज की हिस्सेदारी बेचने के लिए बोली मांगी

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने वित्तीय संकट से जूझ रही जेट एयरवेज की हिस्सेदारी बेचने के लिए बोली आमंत्रित की है. सार्वजनिक सूचना के अनुसार, बोली 10 अप्रैल तक जमा की जा सकती हैं. विज्ञापन के मुताबिक, एयरलाइन ने एसबीआई की अगुवाई वाले ऋणदाताओं के समूह से 8,000 रुपये से अधिक का कर्ज ले ऱखा है. कंपनी इस समय दिक्कतों से गुजर रही है और वह अपने कर्ज की अदायगी में सक्षम नहीं है. (विस्तार से)

पाकिस्तान ने भारत के 100 मछुआरे रिहा किए

पाकिस्तान ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत के साथ संबंधों में आए तनाव को कम करने के लिए रविवार को 100 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया. पाकिस्तानी अख़बार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के हवाले से आई खबर के मुताबिक रिहा भारतीय क़ैदियों को भारी सुरक्षा के बीच कराची छावनी रेलवे स्टेशन ले जाया गया. वहां से उन्हें लाहौर ले जाया गया. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी वैसे तो ठीक हैं लेकिन चुनाव के दौरान उन्मादी हो जाते हैं : शरद पवार

राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा है कि वैसे तो वे ठीक हैं, लेकिन चुनाव के दौरान ‘उन्मादी’ हो जाते हैं. शरद पवार ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को व्यक्तिगत तौर पर किसी की आलोचना से बचने की सलाह देते हुए कहा कि यह जिम्मेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभाल रखी है. पीटीआई के मुताबिक पवार ने पुणे स्थित दौंड में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह बात कही. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.