छत्तीसगढ़ : नक्सलियों ने भाजपा विधायक के वाहन को उड़ाया, विधायक समेत पांच की मौत

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में मंगलवार को नक्सलियों के हमले में भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी समेत चार जवानों की मौत हो गई. नक्सलियों ने विधायक के वाहन को विस्फोट कर उड़ा दिया. छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, ‘दंतेवाड़ा के कुआकोंडा क्षेत्र के श्यामगिरी के करीब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दंतेवाड़ा विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी के वाहन को उड़ा दिया. इस घटना में मंडावी की मौत हो गई तथा चार जवान भी शहीद हो गए.’ (विस्तार से)

लालू प्रसाद यादव को 3.5 नहीं 27.5 साल की सज़ा मिली है, उन्हें ज़मानत नहीं मिलनी चाहिए : सीबीआई

सीबीआई ने आरजेडी के प्रमुख लालू प्रसाद यादव को ज़मानत देने का विरोध किया है. इस बाबत सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में हलफ़नामा देकर कहा है, ‘लालू प्रसाद यादव की सुनाई गई सभी सजाएं अगर मिला ली जाएं तो उन्हें 27.5 साल क़ैद सज़ा मिली है, 3.5 साल की नहीं. राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर उन्होंने जो किया (भ्रष्टाचार) उसने पूरे देश की आत्मा को हिला दिया था. ऐसे में उन्हें उनकी राजनीतिक गतिविधियां चलाने के लिए किसी तरह की राहत नहीं दी जानी चाहिए.’ (विस्तार से)

महाराष्ट्र क्रांति सेना एनडीए में शामिल

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) को महाराष्ट्र में एक अहम सहयोगी मिला है. यहां महाराष्ट्र क्रांति सेना नामक दल एनडीए में शामिल हुआ है. आरक्षण के लिए लंबे समय से संघर्ष कर रहे मराठा समुदाय ने बीते साल नवंबर में महाराष्ट्र क्रांति सेना का गठन किया था. इस संगठन के एनडीए में शामिल होने के बाद भाजपा-शिवसेना गठबंधन चुनाव में लाभ की स्थिति में आ सकता है. (विस्तार से)

आयकर छापों के सिलसिले में चुनाव आयोग ने सीबीडीटी के प्रमुख को तलब किया

चुनाव आयोग ने मंगलवार को सीबीडीटी (केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड) के प्रमुख पीसी मोदी और राजस्व सचिव एबी पांडे को तलब किया. उनसे हालिया आयकर छापों के बारे में ज़वाब तलब किया गया है. कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी आयकर विभाग जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है. उनके ज़रिए चुनावी माहौल के बीच विपक्षी दलों के नेताओं को परेशान करने की कोशिश की जा रही है. इसके बाद चुनाव आयोग ने दोनों अधिकारियों को बुलाकर उनसे सवाल-ज़वाब किए हैं. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बायोपिक ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ की रिलीज पर रोक लगाने की मांग की गई थी. ऐसा करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सेंसर बोर्ड ने अभी तक फिल्म को प्रमाणपत्र जारी नहीं किया है. उसने कहा कि यह चुनाव आयोग को तय करना है कि यह फिल्म चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन कर सकती है या नहीं. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : आयकर विभाग ने 281 करोड़ रुपये के अवैध धन के रैकेट का पता लगाने का दावा किया

आयकर विभाग ने सोमवार को कहा कि उसने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबी सहयोगियों और अन्य के खिलाफ की गई छापेमारी के दौरान करीब 281 करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी के ‘विस्तृत और सुसंगठित’ रैकेट का पता लगाया है. विभाग के मुताबिक उसके अधिकारियों ने 14.6 करोड़ रुपये की ‘बेहिसाबी’ नकदी बरामद की है. साथ ही, मध्य प्रदेश और दिल्ली के बीच हुए संदिग्ध भुगतान से जुड़ी डायरी व कंप्यूटर फाइलें भी अपने कब्जे में ली हैं. (विस्तार से)

अनिल अंबानी से जुड़े आदेश में हेरफेर करने वाले सुप्रीम कोर्ट के दो पूर्व कर्मचारी गिरफ्तार

रिलायंस कम्युनिकेशन के चेयरमैन अनिल अंबानी से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश में हेर-फेर करने के मामले में शीर्ष अदालत के दो पूर्व कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया है. क्राइम ब्रांच द्वारा की गई कार्रवाई के बाद दोनों कर्मचारियों तपन कुमार चक्रवर्ती और मानव शर्मा को फिलहाल सात दिन की पुलिस रिमांड पर रखा गया है. (विस्तार से)

असम के हैलाकांडी में मतदान करने पर आभूषणों, दवाओं पर डिस्काउंट मिलेगा

असम के हैलाकांडी जिले की निर्वाचन अधिकारी ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए नए तरीके का प्रयोग किया है. प्रशासन ने विभिन्न व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से अपील की है कि मतदान करने वाले ग्राहकों को वे आभूषणों, दवाओं और खाने-पीने की चीजों में डिस्काउंट दें. इस अपील के बाद आभूषण निर्माताओं ने कहा है कि जो लोग मतदान करेंगे, उन्हें आभूषणों की निर्माण लागत पर 15 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलेगा. जलपान केंद्रों और होटलों ने भी मतदान करने वालों को 10 से 15 प्रतिशत और दवा विक्रेताओं ने चार प्रतिशत डिस्काउंट की घोषणा की है. (विस्तार से)

लोकसभा चुनाव : पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार थमा

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को होने वाले वाले मतदान के मद्देनजर मंगलवार की शाम पांच बजे चुनावी प्रचार थम गया. पहले चरण के तहत 20 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 91 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसमें उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, बिहार की 40 में से चार और पश्चिम बंगाल की 42 संसदीय सीटों में से दो सीटें शामिल हैं. (विस्तार से)

इस लोकसभा चुनाव में एनडीए को बहुत ही मामूली अंतर से बहुमत मिलेगा : ओपीनियन पोल

लोकसभा चुनाव के मद्देजनर इसी गुरुवार से शुरू होने जा रही चुनावी प्रक्रिया से पहले चार एजेंसियों ने ओपीनियन पोल के अनुमान जारी किए हैं. इन अनुमानों का औसत निकालें तो इसके मुताबिक केंद्र के सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को एक बार फिर स्पष्ट बहुमत मिलने जा रहा है. हालांकि यह बहुमत बहुत ही मामूली अंतर से होगा. औसत अनुमानों के लिहाज से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले इस गठबंधन लोकसभा की 543 में से 273 सीटों पर जीत मिलेगी. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.