चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ की रिलीज पर रोक लगाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ को लेकर चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. उसने इसकी रिलीज पर रोक लगा दी है. चुनाव आयोग ने कहा है कि जब तक लोकसभा चुनाव खत्म नहीं हो जाते, तब तक इस फिल्म पर रोक लगी रहेगी. बीते मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस बायोपिक की रिलीज पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था. यह याचिका एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने दाखिल की थी. उसका कहना था कि इस फिल्म से चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन हो सकता है. इस पर शीर्ष अदालत ने कहा था कि यह फिल्म चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन कर सकती है या नहीं, यह चुनाव आयोग को तय करना है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी से नामांकन दाख़िल किया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश की अमेठी लोक सभा सीट से नामांकन पत्र दाख़िल कर दिया. इस मौके पर उनके साथ उनकी मां और यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी थीं. राहुल गांधी ने नामांकन दाख़िल करने से पहले प्रियंका और उनके परिवार के साथ तीन किलोमीटर लंबा रोड शो भी किया. मुंशीगंज से शुरू हुए रोड शो में कांग्रेस समर्थकों ने भारी गर्मी के बावज़ूद उत्साह से हिस्सा लिया. (विस्तार से)

गुजरात : अल्पेश ठाकोर सहित तीन विधायकों ने कांग्रेस छाेड़ी

बीते कुछ समय से ख़बरें आ रही थीं कि पिछड़े वर्गों के युवा नेता अल्पेश ठाकोर कांग्रेस से नाराज़ चल रहे हैं. अब इस ख़बर पर मुहर लग गई है. ख़बरों के मुताबिक अल्पेश ठाकोर ने अपने दो अन्य समर्थक विधायकों के साथ कांग्रेस छोड़ दी है. अल्पेश समर्थक विधायक धवलसिंह झाला ने द टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया, ‘कांग्रेस पार्टी लगातार ठाकोर समुदाय की अवहेलना कर रही है. इसलिए अल्पेशजी, मैं और भारती ठाकोर पार्टी से इस्तीफ़ा दे रहे हैं.’ (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका खारिज कर दी है. चारा घोटाले में दोषी लालू यादव रांची की जेल में बंद हैं. मंगलवार को उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. आज आए फैसले के बाद अब लालू यादव को लोकसभा चुनाव के दौरान जेल में ही रहना होगा. (विस्तार से)

विराट कोहली लगातार तीसरी बार विज़डन के ‘लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द वर्ल्ड’ बने

क्रिकेट की ‘बाइबल’ कही जाने वाली ब्रिटेन की पत्रिका विज़डन क्रिकेट एल्मनैक ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को दोहरे सम्मान के लिए चुना है. उनका नाम लगातार तीसरी बार ‘लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द वर्ल्ड’ के लिए चुना गया है. इससे पहले 2016 और 2017 में भी उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है. इसके साथ ही उनका नाम ‘फाइव ​क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर’ की फेहरिस्त में भी शामिल हुआ है. विराट कोहली के अलावा यह सम्मान पाने वाले खिलाड़ियों में जोस बटलर, सैम कुर्रन, रोरी बर्न्स और टैमी ब्यूमोंट भी शामिल हैं. (विस्तार से)

एनआईए ने जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक को ग़िरफ़्तार कर तिहाड़ जेल भेजा

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक को ग़िरफ़्तार कर लिया. इसके बाद उसे पुलिस सुरक्षा में तिहाड़ जेल भेज दिया गया. यासीन मलिक अलगाववादी संगठन जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) का प्रमुख है. यासीन मलिक को मंगलवार शाम राष्ट्रीय राजधानी लाया गया था. एनआईए की विशेष अदालत ने यासीन मलिक को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की मंज़ूरी दी है. (विस्तार से)

शिवसेना ने भाजपा के घोषणा पत्र को 100 में से 200 अंक दिए

अक़्सर सहयोगी भारतीय जनता पार्टी को खरी-खोटी सुनाने वाली शिवसेना ने बुधवार को उसकी तारीफ़ की. भाजपा का चुनाव घोषणा पत्र शिवसेना को इतना पसंद आया है कि उसने अपनी तरफ़ से उसे 100 में 200 अंक देने की बात कही है. शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में कहा, ‘भाजपा का ‘संकल्प पत्र’ राष्ट्र की भावनाओं को समाहित करता है. यहां तक कि शिवसेना की मांगों को भी इसमें शामिल किया गया है. इसलिए हम घोषणा पत्र को 100 में से 200 अंक देते हैं. (विस्तार से)

रफाल मामला : सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार याचिका पर केंद्र सरकार की आपत्ति को खारिज किया

सुप्रीम कोर्ट ने रफाल सौदे से जुड़े मामले में केंद्र सरकार को झटका दिया है. रिपोर्टों के मुताबिक उसने सरकार की उस आपत्ति को खारिज कर दिया है जिसमें उसने इस मामले में पहले सुनाए गए फैसले को बरकरार रखने और पुनर्विचार याचिका को खारिज करने की बात कही थी. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने रफाल सौदे की जांच करने की अपील को खारिज कर दिया था. शीर्ष अदालत के उस फैसले के बाद पुनर्विचार याचिका दायर की गई थी. याचिकाकर्ताओं में अरुण शौरी और प्रशांत भूषण समेत अन्य लोग शामिल हैं. इन लोगों ने कोर्ट के सामने मामले से जुड़े कुछ नए दस्तावेज पेश किए थे. (विस्तार से)

इजरायल : चुनाव नतीजों में बेंजामिन नेतन्याहू पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनते दिख रहे हैं

बेंजामिन नेतन्याहू का फिर इजरायल का प्रधानमंत्री बनना तय दिख रहा है. आम चुनाव में पड़े कुल मतों के 97 फीसदी हिस्से की गिनती होने तक नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को 35 सीटें मिल चुकी हैं. उनके प्रमुख विरोधी ‘ब्लू एंड व्हाइट’ गठबंधन को भी इतनी ही सीटें मिली हैं. यानी उम्मीद के मुताबिक ही चुनावी मुकाबला कांटे का रहा. हालांकि, 120 सदस्यों वाले नेसेट (इजरायली संसद) में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलता नहीं दिखा रहा है. ऐसे में नेतन्याहू के गठबंधन सरकार बनाने की संभावना काफी ज्यादा है. वे अन्य दक्षिणपंथी दलों के साथ मिल कर ऐसा करने की मजबूत स्थिति में हैं. (विस्तार से)

चीन ने श्रीलंका में बीआरआई के तहत रेल लाइन का निर्माण किया

चीन ने अपनी महात्कांक्षी परियोजना- बीआरआई (बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव) के तहत श्रीलंका में रेल लाइन का निर्माण किया है. दक्षिणी श्रीलंका के मतारा और बेलियट्‌टा के बीच 26.75 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन का उद्घाटन बीते सोमवार को किया गया है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कैंग ने नियमित चर्चा के दौरान बताया, ‘श्रीलंका में दक्षिणी रेलवे के पहले चरण का निर्माण चीनी कंपनी (चाइना रेलवे ग्रुप) ने किया है. यह निर्माण बीआरआई के तहत किया गया है. वास्तव में श्रीलंका की आज़ादी (1948 में) के बाद यह पहली रेल लाइन है जिसका वहां निर्माण हुआ है.’ (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.