गुरुवार को तीन किलोमीटर लंबे रोड शो और ‘मोदी-मोदी’ के नारों के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता स्मृति ईरानी ने उत्तर प्रदेश की अमेठी संसदीय सीट से अपना नामांकन दाखिल किया. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ मौजूद थे. इस मौके पर स्मृति ईरानी ने अमेठी की जनता से उनका समर्थन करने की अपील की. वहीं योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने लोकसभा के इस चुनाव में उत्तर प्रदेश में 74 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि पहले चरण में उत्तर प्रदेश की जिन सीटों पर मतदान हो रहा है वे सभी भाजपा के खाते में जाने वाली हैं.

इधर, अपना नामांकन दाखिल करने से पहले स्मृति ईरानी ने पति जुबिन ईरानी के साथ हवन किया. कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली इस संसदीय से वे दूसरी बार अपनी किस्मत आजमाने जा रही हैं. इससे पहले 2014 के आम चुनाव में उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से हार का सामना करना पड़ा था. इससे पहले इसी बुधवार को राहुल गांधी ने भी इस सीट से अपना पर्चा दाखिल किया था. उस मौके पर बड़ी संख्या में उनके समर्थकों के साथ उनकी मां सोनिया गांधी, बहन प्रियंका और बहनोई रॉबर्ट वाड्रा भी मौजूद थे.

भाजपा के एक स्थानीय नेता के मुताबिक स्मृति ईरानी ने 17 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करने का विचार किया था. लेकिन उस दिन महावीर जयंती का अवकाश होने की वजह से ऐसा संभव नहीं हो पाता इसलिए आज का दिन तय किया गया. अमेठी में चुनावी प्रक्रिया के पांचवें चरण के तहत अगले महीने की छह तारीख को मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी.