लोकसभा चुनाव : हिंसक झड़पों और ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों के बीच मतदान का पहला चरण संपन्न

2019 के लोकसभा चुनावों की शुरुआत गुरुवार को झड़पों, ईवीएम में गड़बड़ी और कई अन्य शिकायतों के साथ हुई. आंध्र प्रदेश में हुई हिंसक झड़पों में दो लोग मारे गए. गुरुवार को 18 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों की 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई. इन लोकसभा सीटों पर मतदाताओं की संख्या करीब 14 करोड़ थी. (विस्तार से)

राहुल गांधी को ‘जान का खतरा’ बताते हुए कांग्रेस ने गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखी

कांग्रेस ने अपनी पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है. साथ ही उनकी जान को खतरा बताते हुए इस संबंध में गृह मंत्रालय को एक चिट्ठी भी लिखी है. खबरों के मुताबिक कांग्रेस ने कहा है कि इसी बुधवार को राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की अमेठी संसदीय सीट से अपना नामांकन दाखिल किया था. इसके बाद जब वे पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे तो कुछ ही समय के भीतर उनके सिर के आसपास सात बार हरे रंग की लेजर लाइट पड़ती दिखाई दी थी. उस दौरान दो बार वह लेजर लाइट उनकी दाहिनी कनपटी पर भी पड़ी थी. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : नाेएडा के एक मतदान केंद्र पर ‘नमो फूड’ के पैकेट पहुंचे

लोक सभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के दौरान गुरुवार को नाेएडा के एक मतदान केंद्र पर ‘नमो फूड’ के पैकेट पहुंचाए जाने का मामला सामने आया है. बताया जाता है कि ये पैकेट सेक्टर-15 के मतदान केंद्र पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए लाए गए थे. लेकिन जैसे ही इन पर मीडिया के प्रतिनिधियों की निग़ाह पड़ी, इन्हें वापस कर दिया गया. ( विस्तार से)

पाकिस्तान के पायलटों को रफाल उड़ाने का प्रशिक्षण नहीं दिया गया : फ्रांस

फ्रांस ने उन ख़बरों का खंडन किया है जिनमें बताया गया था कि पाकिस्तान के पायलटों काे फ्रांसीसी रफाल लड़ाकू विमान उड़ाने का प्रशिक्षण दिया गया है. नई दिल्ली में फ्रांस के राजदूत अलेक्ज़ेंडर ज़िगलर ने कहा है, ‘यह पूरी तरह फ़र्ज़ी ख़बर है. इसकी मैं पुष्टि कर सकता हूं.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : इटावा से भाजपा प्रत्याशी राम शंकर कठेरिया पर पुलिस से मारपीट का आरोप, केस दर्ज

इजाजत के बगैर चुनावी सभा करने से रोके जाने पर एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर और सिपाहियों की पिटाई करने के आरोप में इटावा से भाजपा प्रत्याशी राम शंकर कठेरिया के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. कठेरिया के अलावा पार्टी के दो विधायकों पर भी केस दर्ज किया गया है. (विस्तार से)

भाजपा ने आखिरकार माना, नमो टीवी उसका

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आखिरकार मान लिया कि नमो टीवी उसी का है. बुधवार को पार्टी ने स्वीकार किया कि उसका आईटी सेल इस चैनल को चला रहा है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने उसे बताया, ‘नमो टीवी, नमो एप का एक फीचर है जिसे भाजपा आईटी सेल द्वारा चलाया जाता है. (विस्तार से)

फिल्म का प्रदर्शन रोकने पर सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार पर 20 लाख का जुर्माना लगाया

उच्चतम न्यायालय ने व्यंग्यात्मक बांग्‍ला फिल्‍म ‘भविष्‍योतेर भूत’ का प्रदर्शन रोकने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार पर 20 लाख रूपए का जुर्माना लगाया है. सुप्रीम कोर्ट ने राज्य पुलिस को भी फटकार लगाते हुये कहा उसकी कार्रवाई व्यक्तिगत स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की आजादी के लिये गंभीर खतरा है. (विस्तार से)

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटिश पुलिस ने गिरफ्तार किया

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटेन की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. खबरों के मुताबिक गुरुवार को उन्हें ब्रिटेन के लंदन में स्थित इक्वाडोर के दूतावास से गिरफ्तार किया गया. बताया जाता है कि यह गिरफ्तारी कोर्ट की एक पेशी के दौरान उनके हाजिर न होने की वजह से की गई है. इससे पहले जूलियन असांजे ने यौन उत्पीड़न के एक मामले से बचने के लिए 2012 में इस दूतावास में शरण ली थी. उसके बाद से वे इसी दूतावास में रह रहे थे. हालांकि यौन उत्पीड़न का वह मामला बाद में वापस भी ले लिया गया था. (विस्तार से)

बालाकोट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान आचार संहिता का उल्लंघन : चुनाव अधिकारी

महाराष्ट्र के एक चुनाव अधिकारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लातूर की रैली में दिए बयान को आचार संहिता का उल्लंघन माना है. उस बयान में नरेंद्र मोदी ने पहली बार मतदान करने वाले वोटरों से कहा था कि वे अपना मताधिकार बालाकोट हवाई हमले को अंजाम देने वाले ‘वीर सैनिकों’ और पुलवामा आतंकी हमले के ‘वीर शहीदों’ को समर्पित करें. (विस्तार से)

राष्ट्रपति भवन के कर्मचारी पर बलात्कार का आरोप

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को बताया कि एक महिला ने राष्ट्रपति भवन के एक कर्मचारी पर शादी का झांसा देकर बलात्कार करने का आरोप लगाया है. पुलिस उपायुक्त मधुर वर्मा के मुताबिक अपनी शिकायत में महिला ने कहा कि आरोपित व्यक्ति ने उसके साथ कथित तौर पर शारीरिक संबंध बनाए. अधिकारी ने कहा कि नॉर्थ एवेन्यू पुलिस थाने में मंगलवार को मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.