प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान देगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ से सम्मानित किया जाएगा. शुक्रवार को यह जानकारी दिल्ली स्थित रूसी दूतावास ने एक बयान जारी करके दी. इस बयान में यह भी कहा गया है, ‘आपसी रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने और रूस व भारतीय नागरिकों को करीब लाने की दिशा में काम करने के लिए नरेंद्र मोदी को इस सम्मान से सम्मानित किया जाएगा.’ ( विस्तार से)

प्रशांत किशोर जदयू और राजद के विलय का प्रस्ताव लेकर आये थे : राबड़ी देवी

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की नेता राबड़ी देवी ने शुक्रवार को दावा किया कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने उनके पति लालू प्रसाद यादव के सामने यह प्रस्ताव रखा था कि राजद और नीतीश कुमार के जदयू का विलय कर दिया जाए. उन्होंने कहा कि प्रशांत किशोर चाहते थे कि दोनों दल मिलकर एक दल बन जाएं और नए दल को चुनावों से पहले अपना प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करना चाहिये. (विस्तार से)

अंपायर से बहस करने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर अंपायर से बहस करने के मामले में मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में धोनी ने अंपायर के एक फैसले पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी. जिसके बाद माना जा रहा था कि उन पर मैच फीस के जुर्माने के साथ कुछ मैचों का प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है. (विस्तार से)

मेनका गांधी ने मुस्लिम वोटरों से कहा - या तो मुझे वोट दें या फिर मेरे पास किसी काम के लिए न आएं

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता मेनका गांधी ने मुस्लिम मतदाताओं से उन्हें वोट देने की अपील करते हुए एक ऐसा बयान दिया है जिस पर विवाद खड़ा हो सकता है. उन्होंने कहा है, ‘मैं इस चुनाव में जीत हासिल कर रही हूं. लेकिन मुझे यह जीत अगर मुसलमान वोटरों के बगैर मिलती है तो मुझे अच्छा नहीं लगेगा. ऐसा होने पर मन खट्टा हो जाएगा. फिर सांसद बनने पर जब मुसलमान किसी काम के लिए मेरे पास आएंगे तो उनके प्रति मेरा रवैया भी वैसा ही होगा.’ (विस्तार से)

‘पीएम नरेंद्र मोदी’ की रिलीज़ पर प्रतिबंध के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ नाम से बनी फिल्म की रिलीज़ का मामला फिर सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है. यह फिल्म 11 अप्रैल काे रिलीज़ होने वाली थी. लेकिन चुनाव आयोग ने इसके एक दिन पहले 10 अप्रैल को इस पर प्रतिबंध लगा दिया. आयोग के इस आदेश के ख़िलाफ़ फिल्म के निर्माता संदीप सिंह सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है. (विस्तार से)

भारतीय जनता पार्टी अपने इतिहास में सबसे ज़्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने के क़रीब : रिपोर्ट

भारतीय जनता पार्टी इस बार लोक सभा की लगभग 437 सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक ‘अब तक 408 उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं. लगभग 29 नाम और बाकी हैं.’ ख़बरों के मुताबिक भाजपा के अब तक के इतिहास में लोक सभा उम्मीदवारों की यह सबसे बड़ी संख्या है. (विस्तार से)

राहुल गांधी के ख़िलाफ़ अवमानना की कार्यवाही शुरू की जानी चाहिए : मीनाक्षी लेखी

दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी ने सुप्रीम कोर्ट में अर्ज़ी देकर कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ख़िलाफ़ अदालत की आपराधिक अवमानना की कार्यवाही शुरू की जानी चाहिए. उन्होंने इस अर्ज़ी में यह भी कहा कि राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट के आदेश की आड़ में भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं. (विस्तार से)

स्मृति ईरानी ने चुनावी हलफनामे में बताया - ग्रैजुएशन पूरी नहीं की

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अपनी पढ़ाई को लेकर एक बार फिर चर्चा में हैं. गुरुवार को अमेठी लोकसभा सीट से नामांकन भरते हुए अपने हलफनामे में उन्होंने बताया कि वे ग्रैजुएट नहीं हैं. स्मृति ईरानी ने लिखा है कि ग्रैजुएशन की पढ़ाई के लिए उन्होंने 1994 में दिल्ली विश्वविद्यालय के तहत ओपन स्कूल में दाखिला लिया था, लेकिन तीन साल का कोर्स पूरा नहीं किया. (विस्तार से)

सभी राजनीतिक दल इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ी जानकारी चुनाव आयोग को दें : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिये मिलने वाले चंदे के मामले में महत्वपूर्ण कदम उठाया है. उसने राजनीतिक दलों को आदेश दिया है कि वे इन बॉन्डों से जुड़ी तमाम जानकारी 30 मई तक चुनाव आयोग को सील बंद लिफाफे में सौंपें. पीटीआई के मुताबिक अपने अंतरिम आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पार्टियों द्वारा दी जाने वाली जानकारी में दानदाताओं की पहचान और उनके खातों में मौजूद धनराशि का ब्यौरा होना चाहिए. अदालत ने चुनाव आयोग को भी निर्देश दिया है. इसमें उसने कहा है कि आयोग चुनावी बॉन्ड से एकत्रित की गई धनराशि का ब्यौरा सील बंद लिफाफे में ही रखे. (विस्तार से)

इंडोनेशिया में 6.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

शुक्रवार को इंडोनेशिया के सुलेवासी द्वीप में भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिक सर्वे (यूएसजीएस) ने रेक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.8 मापी है. साथ ही यह भी कहा है कि इस भूकंप का केंद्र सुलेवासी द्वीप के पूर्वी तट पर जमीन से 17 किलोमीटर की गहराई में था. ( विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.