शुक्रवार को इंडोनेशिया के सुलेवासी द्वीप में भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिक सर्वे (यूएसजीएस) ने रेक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.8 मापी है. साथ ही यह भी कहा है कि इस भूकंप का केंद्र सुलेवासी द्वीप के पूर्वी तट पर जमीन से 17 किलोमीटर की गहराई में था.

इधर, भूकंप के इस झटके के बाद इंडोनेशिया की जियोफिजिक्स एजेंसी ने इस इलाके के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है. साथ ही वहां के तटीय इलाकों में बसे लोगों से उस जगह को खाली करके सुरक्षित स्थानों की तरफ जाने की सलाह भी दी है. हालांकि अब तक वहां से किसी तरह के जान और माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है. वहीं यूएसजीए ने कमजोर और गलत तरीके से निर्मित ढांचों को क्षति पहुंचने की आशंका जताई है.

इंडोनेशियाई जमीन के नीचे टेक्टोनिक प्लेट्स के आपस में टकराने की वजह से इस देश की गिनती भूकंप और सुनामी जैसी आपदाओं के लिहाज से दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में की जाती है. इससे पहले बीते साल यहां के पालू शहर में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद प्रकृति ने सुनामी के रूप में कहर बरपाया था. उस आपदा में 4,300 लोग मारे गए थे. इसके अलावा बीते साल ही अगस्त में यहां के लॉमबोक में आए भूकंप में 460 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.