ब्लैक होल की पहली तस्वीर पर लोगों के रिएक्शन को इसकी तस्वीर से ही दिखाया गया. लंदन की लोकप्रिय साइंस मैगजीन न्यू साइंटिस्ट के पत्रकार जैकब एरों द्वारा पोस्ट की गई यह तस्वीर उनके अकाउंट से तो केवल एक हजार बार ही रिट्वीट की गई. लेकिन इसके अलावा भी इंटरनेट पर यह जहां-तहां देखी जा सकती है.

बहुत सारे लोगों को ब्लैक होल की इस तस्वीर में खाने की कई चीजें भी दिखाई दीं. डोनट्स, मेंदू वड़ा से लेकर अलग-अलग तरह के रोल्स के साथ तुलना करते हुए भी इसकी तस्वीर शेयर की गई.

मुंबई पुलिस ने इसका सबसे रचनात्मक इस्तेमाल किया है. यह मीम ड्रग्स की व्हाइट लाइन के साथ ब्लैक होल को दिखाता है और संदेश देता है कि नशा आपको केवल गहरे अंधेरे में ही धकेल सकता है, इससे बचें!

ब्लैक होल की पहली तस्वीर जारी होने के बाद सपा नेता अखिलेश यादव ने ट्वीट किया था कि ‘अब तो ब्लैक होल भी दिख गया, बस अच्छे दिन ही हैं जो दिखाई नहीं दे रहे हैं.’ उनका यह ट्वीट खासा चर्चा में रहा और मीम की शकल में भी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर नज़र आया.

इस उपलब्धि तक पहुंचने का आधार तैयार करने वाले भौतिकविद अल्बर्ट आइंस्टीन और महान कॉस्मोलॉजिस्ट स्टीफन हॉकिंग की भी चर्चा और मीम सोशल मीडिया पर देखे गए.