भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भरोसा दिया है कि उसके चैनल ‘नमो टीवी’ पर चुनावी प्रक्रिया के दौरान वही दिखाया जाएगा जिसकी चुनाव आयोग से इजाज़त मिलेगी. इसके साथ ही पार्टी ने दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पूर्व इजाज़त के लिए ‘नमो टीवी’ पर दिखाई जाने वाली सामग्री भी सौंपी है.

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से जुड़े सूत्रों ने बताया, ‘भाजपा ने हमारे पत्र का ज़वाब दिया है. इसमें कहा है कि चैनल पर वही सामग्री दिखाई जाएगी जिसकी इजाज़त मिल चुकी होगी. इसके साथ पार्टी की ओर से चैनल पर प्रसारित करने के लिए जो सामग्री हमें सौंपी गई है, उसका हम परीक्षण कर रहे हैं. हमारी मीडिया प्रमाणीकरण और निगरानी समिति इस मामले को देख रही है.’

ग़ौरतलब है कि चुनाव आयोग ने बीते गुरुवार को अपने एक आदेश में कहा था कि ‘नमो टीवी’ भाजपा प्रायोजित चैनल है. इसलिए इस पर दिखाए जाने वाले सभी कार्यक्रमों के बाताल्लुक़ चुनाव आयोग से पूर्व इजाज़त लेनी होगी.’ आयोग ने इस आदेश को लागू कराने की ज़िम्मेदारी दिल्ली के मुख्य निर्वाचन आयुक्त को दी थी. इसके बाद उनकी ओर से भाजपा को पत्र भेजा गया था.

यहां यह भी ध्यान रखा जा सकता है कि ‘नमो टीवी’ 24 घंटे चलने वाला चैनल है. इस पर मुख्य रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण और भाजपा समर्थक प्रचार सामग्री दिखाई जा रही है. इसीलिए चुनाव प्रक्रिया के दौरान इसे निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए इसके ख़िलाफ़ प्रतिबंधात्मक क़दम उठाया था.