पाकिस्तान के एफ-16 विमान पर आई अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट को वहां की सरकार ने खारिज किया | रविवार, 07 अप्रैल 2019

अमेरिका की सरकार ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान पर आई मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया. अमेरिका के रक्षा विभाग ‘पेंटागन’ के प्रवक्ता ने हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया कि पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान की जांच के संबंध में ‘फॉरेन पालिसी’ पत्रिका ने जो कुछ बताया है, उन्हें उसके बारे में जानकारी नहीं है. प्रवक्ता ने कहा, ‘पत्रिका ने एक अनाम अधिकारी के हवाले से बताया है कि अमेरिकी अधिकारियों ने पाकिस्तान जाकर एफ-16 लड़ाकू विमानों की जांच की थी, लेकिन हमारे विभाग के पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान ने भारत के 100 मछुआरे रिहा किए | सोमवार, 08 अप्रैल 2019

पाकिस्तान ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत के साथ संबंधों में आए तनाव को कम करने के लिए रविवार को 100 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया. पाकिस्तानी अख़बार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के हवाले से आई खबर के मुताबिक रिहा भारतीय क़ैदियों को भारी सुरक्षा के बीच कराची छावनी रेलवे स्टेशन ले जाया गया. वहां से उन्हें लाहौर ले जाया गया. (विस्तार से)

ब्रिटेन : सोशल मीडिया कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए संसद में बिल पेश | मंगलवार, 09 अप्रैल 2019

सोशल मीडिया कंपनियों पर लगाम लगाने के मकसद से ब्रिटेन जल्द ही कानून बनाने जा रहा है. सोमवार को वहां की संसद में इसे लेकर एक बिल पेश किया गया है. ब्रिटेन के संस्कृति और मीडिया मंत्री जेरेमी राइट ने मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘हम सोशल मीडिया को लेकर संसद में आज एक प्रस्ताव रख रहे हैं, यह कानून सोशल मीडिया कंपनियों को अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए बाध्य करेगा.’ मंत्री ने कहा, ‘ये प्रस्ताव इस मामले में दुनिया भर में आये किसी भी प्रस्ताव से बेहतर है. किसी और देश ने पहले ऐसा नहीं किया है.’ (विस्तार से)

इजरायल : बेंजामिन नेतन्याहू का पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनना तय | बुधवार, 10 अप्रैल 2019

बेंजामिन नेतन्याहू का फिर इजरायल का प्रधानमंत्री बनना तय हो गया है. आम चुनाव में नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को 36 सीटें मिली हैं. उनके प्रमुख विरोधी ‘ब्लू एंड व्हाइट’ गठबंधन को 35 सीटें मिली हैं. यानी उम्मीद के मुताबिक ही चुनावी मुकाबला कांटे का रहा. हालांकि, 120 सदस्यों वाले नेसेट (इजरायली संसद) में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलता नहीं दिखा रहा है. ऐसे में नेतन्याहू के गठबंधन सरकार बनाने की संभावना काफी ज्यादा है. वे अन्य दक्षिणपंथी दलों के साथ मिल कर ऐसा करने की मजबूत स्थिति में हैं. (विस्तार से)

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटिश पुलिस ने गिरफ्तार किया | गुरुवार, 11 अप्रैल 2019

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटेन की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. गुरुवार को उन्हें ब्रिटेन के लंदन में स्थित इक्वाडोर के दूतावास से गिरफ्तार किया गया. बताया जाता है कि यह गिरफ्तारी कोर्ट की एक पेशी के दौरान उनके हाजिर न होने की वजह से की गई है. इससे पहले जूलियन असांजे ने यौन उत्पीड़न के एक मामले से बचने के लिए 2012 में इस दूतावास में शरण ली थी. उसके बाद से वे इसी दूतावास में रह रहे थे. हालांकि यौन उत्पीड़न का वह मामला बाद में वापस भी ले लिया गया था. (विस्तार से)

पाकिस्तान : आत्मघाती धमाके में 21 लोगों की मौत | शुक्रवार, 12 अप्रैल 2019

पाकिस्तान में हुए एक आत्मघाती बम धमाके में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए. पीटीआई के मुताबिक ये घटना बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में हुई. स्थानीय अधिकारियों ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि आतंकियों ने सुबह सात बजे क्वेटा के सबसे व्यस्ततम हजारगंज मार्केट में धमाका किया. अधिकारियों के मुताबिक यह हमला हज़ारा समुदाय से जुड़े व्यापारियों को निशाना बनाकर किया गया था. धमाके में मरने वालों में आठ लोग हज़ारा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. (विस्तार से)

सूडान के नए प्रमुख ने इस्तीफा दिया, सेना ने कहा - कोई तख्तापलट नहीं | शनिवार, 13 अप्रैल 2019

सूडान के नए सैन्य नेता ने देश की बागडोर संभालने के एक ही दिन बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उनका कहना है कि वे असैन्य सरकार का मार्ग प्रशस्त करेंगे. सूडान के नए सत्तारूढ़ सैन्य परिषद के प्रमुख जनरल अवद इब्ने औफ को गुरुवार को पद की शपथ दिलाई गई थी. इसके ठीक एक दिन बाद शुक्रवार को उन्होंने पद छोड़ने का ऐलान कर दिया. उन्हें लंबे समय से सूडान में शासन कर रहे राष्ट्रपति उमर अल बशीर के स्थान पर लाया गया था. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.