आगामी 30 मई से शुरू होने जा रही क्रिकेट की विश्व कप प्रतियोगिता के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. खबरों के मुताबिक मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन समिति ने सोमवार को मुंबई में 15 सदस्यों वाली टीम का ऐलान किया. साथ ही यह भी कहा कि विराट कोहली के नेतृत्व वाली इस टीम में जरूरत पड़ने पर आगे भी फेर-बदल किए जा सकते हैं.

इसके साथ ही एमएसके प्रसाद ने स्पष्ट किया कि खिलाड़ियों के चयन में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनके प्रदर्शन को आधार नहीं माना गया है. साथ ही चौथे स्थान पर बल्लेबाजी के तौर पर चयनकर्ताओं ने विजय शंकर पर विश्वास जताया है. उन्होंने आगे कहा कि ऋषभ पंत में अनुभव की कमी को देखते हुए टीम में दिनेश कार्तिक को जगह दी गई है.

विश्व कप के लिए भारतीय टीम -

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार.

विश्व कप प्रतियोगिता शुरू होने से पहले 25 मई को भारत न्यूजीलैंड और उसके बाद मई की 28 तारीख को बांग्लादेश के साथ अभ्यास मैच खेलेगा. इसके बाद विश्व कप प्रतियोगिता में उसकी पहली भिडंत पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ होगी. नौ जून को भारत का दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और फिर 13 जून को तीसरा मैच न्यूजीलैंड के साथ खेला जाएगा.

भारत 16 जून को अपने चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा. इसके बाद 22 जून को अफगानिस्तान और फिर 27 जून को वेस्टइंडीज के साथ अपना मुकाबला खेलेगा. मेजबान इंग्लैंड से भारत का सामना 30 जून को होगा. इसके बाद दो जुलाई को वह अपने ही दक्षिण एशियाई पड़ोसी बांग्लादेश और फिर छह जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ मैदान में उतरेगा.

विश्वकप की यह प्रतियोगिता राउंड रॉबिन नॉकआउट मुकाबलों के आधार पर खेली जाएगी. ऐसे में इसमें भाग लेने वाली सभी दसों टीमें आपस में एक बार हर टीम के साथ ​टकराती हुई नजर आएंगी. भारत पूर्व में कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में दो बार विश्व चैंपियन बन चुका है. अब भारतीय प्रशंसक कुछ वैसे ही कारनामे की उम्मीद विराट कोहली के अगुवाई वाले दल से भी कर रहे हैं.