क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम घोषित

आगामी 30 मई से शुरू होने जा रही क्रिकेट की विश्व कप प्रतियोगिता के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. खबरों के मुताबिक मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन समिति ने सोमवार को मुंबई में 15 सदस्यों वाली टीम का ऐलान किया. साथ ही यह भी कहा कि विराट कोहली के नेतृत्व वाली इस टीम में जरूरत पड़ने पर आगे भी फेर-बदल किए जा सकते हैं. (विस्तार से)

केरल : मंदिर में पूजा करते वक़्त कांग्रेस नेता शशि थरूर घायल हुए, सिर पर छह टांके लगाए गए

कांग्रेस के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर सोमवार को एक मंदिर में पूजा करते वक़्त घायल हो गए. उनके सिर पर छह टांके लगाए गए. केरल के तिरुवनंतपुरम में यह घटना उस वक़्त हुई जब शशि थरूर ‘तुलादान’ (स्थानीय परंपराओं के मुताबिक तुलाभरम) की रस्म अदा कर रहे थे. इस रस्म के तहत भक्त अपने वज़न के बराबर फल, मिठाई या अन्य कोई वस्तु मंदिर में दान करते हैं. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने रफाल मामले में राहुल गांधी से स्पष्टीकरण मांगा

रफाल विमानों के सौदे से जुड़े मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी सवालाें के घेरे में आ गए हैं. इस मामले में उनके दिए पिछले बयान पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी से स्पष्टीकरण मांग लिया है. शीर्ष अदालत ने दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी की अर्ज़ी पर सुनवाई करते हुए राहुल गांधी से यह स्पष्टीकरण मांगा. मीनाक्षी लेखी ने बीते शुक्रवार को अदालत में यह अर्ज़ी लगाई थी. (विस्तार से)

भारत ने स्वदेशी क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का सफल परीक्षण किया

भारत ने लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का एक और सफल परीक्षण किया है. खबरों के मुताबिक यह परीक्षण सोमवार को ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण केंद्र में किया गया. इस परीक्षण के बाद अधिकारियों ने बताया कि स्वदेशी तकनीक से विकसित ‘निर्भय’ मिसाइल 0.7 मैक (एक मैक = ध्वनि की गति) गति से उड़ते हुए एक हजार किलोमीटर की दूरी तक सटीक निशाना लगा सकती है. साथ ही यह मिसाइल अपने साथ 300 किलोग्राम तक परमाणु पेलोड ले जाने में भी सक्षम है.(विस्तार से)

दिल्ली : राहुल गांधी ने ‘आप’ को चार सीटों का प्रस्ताव दिया

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच चुनावी गठबंधन को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘दिल्ली में कांग्रेस और आप के बीच गठबंधन का मतलब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हार होगी. यह सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस दिल्ली में आप को चार सीटें देने के लिए तैयार है. लेकिन आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने इस पर एक बार फिर यूटर्न ले लिया है.’ इसी ट्वीट में राहुल गांधी ने आगे लिखा है, ‘हमारे दरवाजे अब भी खुले हैं, लेकिन वक्त निकला जा रहा है. (विस्तार से)

लोकसभा चुनाव : भाजपा ने गोरखपुर संसदीय सीट से अभिनेता रवि किशन को प्रत्याशी बनाया

लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश में अपने सात और प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं. खबरों के मुताबिक पार्टी ने गोरखपुर संसदीय सीट से फिल्म अभिनेता रवि किशन को अपना प्रत्याशी बनाया है. रवि किशन भोजपुरी फिल्मों का जाना-माना नाम हैं. इसके अलावा वे बॉलीवुड की भी कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं. (विस्तार से)

जया प्रदा पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर आजम खान के खिलाफ केस दर्ज, महिला आयोग ने भी नोटिस भेजा

समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खान भाजपा उम्मीदवार और अभिनेत्री जया प्रदा पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के बाद मुश्किल में दिख रहे हैं. आजम के बयान पर संज्ञान लेते हुए क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट ने उनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी वरिष्ठ सपा नेता को नोटिस भेजा है. उसने चुनाव आयोग को भी चिट्ठी लिख कर आजम के खिलाफ कार्रवाई की अपील करने की बात कही है. खबर के मुताबिक महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने इस मामले में अखिलेश यादव की चुप्पी पर सवाल खड़े किए हैं. (विस्तार से)

योगी आदित्यनाथ के चुनाव प्रचार करने पर तीन दिन की रोक, मायावती दो दिन प्रचार नहीं कर सकेंगी

आचार संहिता के उल्लंघन के लिए चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती पर कड़ी कार्रवाई की है. आयोग ने योगी आदित्यनाथ के चुनाव प्रचार करने पर 72 घंटे यानी तीन दिनों की रोक लगा दी है. मायावती के लिए यह समय सीमा दो दिन की है. यह पाबंदी 16 अप्रैल सुबह छह बजे से लागू हो जाएगी. दोनों पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर यह रोक लगाई गई है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से इस बारे में सवाल किया था. शीर्ष अदालत ने पूछा था कि इन नेताओं को दो हालिया बयानों को आपत्तिजनक मानने के बावजूद आयोग में कोई कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा- क्या आपको अपनी ताक़त का अहसास नहीं है?

चुनाव आचार संहिता के लगातार उल्लंघन के मामलों पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को नाराज़गी जताई है. इस मामले में सुनवाई करते हुए अदालत ने चुनाव आयोग से यहां तक कह दिया, ‘क्या आपको अपनी ताक़त का अहसास नहीं है?’ सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को भी सुनवाई जारी रखेगा. अदालत ने आयोग के प्रतिनिधियों से कहा है कि वे कल इस बारे में अपना पक्ष रखें. ख़बरों के मुताबिक शीर्ष अदालत चुनाव आयोग की आचार संहिता से जुड़ी शक्तियों के बाबत परीक्षण करेगी. (विस्तार से)

फिनलैंड : आम चुनाव में सोशल डेमोक्रेट्स ने मामूली अंतर से जीत दर्ज की

फिनलैंड में वामपंथी सोशल डेमोक्रेट्स ने रविवार को हुए आम चुनाव में बेहद मामूली अंतर से जीत दर्ज की. मतगणना पूरी होने के बाद एन्टी रिने (56) के नेतृत्व वाली सोशल डेमोक्रेट्स ने संसद में 40 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, कट्टरपंथी एमईपी जुस्सी हल्ला-अहो के नेतृत्व वाली घोर दक्षिणपंथी फिन्स पार्टी को 39 सीटें मिलीं. पीटीआई के मुताबिक उसे अपने प्रवासी रोधी अभियान के दौरान काफी समर्थन मिला था, लेकिन वह इसे जीत में तब्दील नहीं कर पाई. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.