अमेरिका ने अपने नागरिकों को मशविरा दिया है कि वे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके), खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान की यात्रा न करें. आतंकी हमलों के लिहाज़ से अमेरिका ने इन इलाकों को सबसे ख़तरनाक बताया है.

ख़बरों के मुताबिक अमेरिका ने सामान्य तौर पर पूरे पाकिस्तान को ही ख़तरनाक इलाकों के लिहाज़ से ‘लेवल-थ्री’ की श्रेणी में रखा है. लेकिन पीओके, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान को इससे भी ज़्यादा ख़तरनाक माना है. इन इलाकाें को ‘लेवल-फोर’ श्रेणी में रखा गया है. इसी आधार पर अपने नागरिाकों से कहा है कि इन इलाकों में जाने से बचें क्योंकि यहां जान का जोख़िम ज़्यादा हो सकता है.

अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से जारी इस मशविरे में कहा गया है कि बताए गए (पाकिस्तानी) इलाकों में आतंकियों ने लगातार अमेरिका के राजनयिकों पर हमला किया है. अमेरिकी प्रतिष्ठानों को भी निशाना बनाया है. आतंकी आगे भी इसी तरह की कार्रवाई कर सकते हैं. लिहाज़ा खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान की यात्रा करने से बचें. ऐसे ही पीओके में भारत-पाकिस्तान की सेनाओं के बीच लगातार सशस्त्र संघर्ष चलता रहता है. आतंकी समूह वहां भी सक्रिय हैं. इसलिए वहां जाने से भी बचना चाहिए.’