इस बार मानसून ‘करीब-करीब सामान्य’ रह सकता है : मौसम विभाग

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की मानें तो इस बार देश में मानसून ‘करीब-करीब सामान्य’ सामान्य रह सकता है. इसके 96 फ़ीसदी के आसपास रहने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा है कि 39 फ़ीसदी संभावना इसी बात की है कि मानसूनी बारिश इस बार ‘करीब-करीब सामान्य’ रहेगी. जबकि 32 प्रतिशत अनुमान ये है कि मानसून सामान्य से कम रह सकता है. वहीं अल्पवर्षा की आशंका सिर्फ़ 17 फ़ीसद के आसपास है. इन अनुमानों में मानसूनी बारिश पांच फ़ीसदी कम-ज़्यादा होने (एरर मार्जिन) की संभावना भी है. (विस्तार से)

शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा समाजवादी पार्टी में शामिल हुईं

भारतीय जनता पार्टी से कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने समाजवादी पार्टी का हाथ थाम लिया है. उन्होंने आज लखनऊ में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव से मुलाक़ात करने के बाद पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. खबरों के मुताबिक पूनम सिन्हा लखनऊ से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार होंगी. हालांकि, अभी इसकी औपचारिक घोषणा होनी बाकी है. (विस्तार से)

पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर की मौत

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत नारायण दत्त तिवारी के बेटे रोहित शेखर की उनके घर में मौत हो गई है. उन्हें अचेत अवस्था में साकेत मैक्स हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. अभी तक उनकी मौत का कारण साफ नहीं हुआ है. (विस्तार से)

नवजोत सिंह सिद्धू ने नरेंद्र मोदी को हराने के लिए मुसलमानों से एकजुट होकर वोट देने की अपील की

लोकसभा के इस चुनाव में चुनाव आयोग की सख्ती के बावजूद विभिन्न दलों के नेताओं की तरफ से विवादित बयान दिए जाने का सिलसिला जारी है. अब इस कड़ी में कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू का नाम भी जुड़ गया है. मंगलवार को बिहार के कटिहार में एक रैली को संबोधित करते हुए मुसलमान मतदाताओं से उन्होंने ‘महागठबंधन’ के उम्मीदवार के पक्ष में वोट करने की अपील की. (विस्तार से)

अमेरिका ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और बलूचिस्तान न जाने की सलाह दी

अमेरिका ने अपने नागरिकों को मशविरा दिया है कि वे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके), खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान की यात्रा न करें. आतंकी हमलों के लिहाज़ से अमेरिका ने इन इलाकों को सबसे ख़तरनाक बताया है. अमेरिका ने सामान्य तौर पर पूरे पाकिस्तान को ही ख़तरनाक इलाकों के लिहाज़ से ‘लेवल-थ्री’ की श्रेणी में रखा है. लेकिन पीओके, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान को इससे भी ज़्यादा ख़तरनाक माना है. (विस्तार से)

तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट का चुनाव रद्द

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तमिलनाडु की वेल्लोर संसदीय सीट पर लोकसभा का चुनाव रद्द कर दिया है. मंगलवार को उन्होंने यह फैसला चुनाव आयोग की तरफ से भेजी गई सिफारिश के आधार पर किया. चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति को यह सिफारिश इस संसदीय क्षेत्र में पकड़ी गई भारी मात्रा में नकदी के मद्देनजर भेजी थी. वेल्लोर संसदीय सीट पर इसी हफ्ते की 18 तारीख को मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई जानी थी. (विस्तार से)

बांग्लादेशी अभिनेता के पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के लिए प्रचार करने पर विवाद

बांग्लादेश के लोकप्रिय अभिनेता फिरदौस अहमद द्वारा पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के लिए प्रचार किये जाने के बाद आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरु हो गया है. भाजपा ने चुनाव आयोग में शिकायत करके आरोप लगाया है कि इससे आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है. (विस्तार से)

मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश की इजाज़त देने संबंधी अर्ज़ी पर सुनवाई को सुप्रीम कोर्ट राज़ी

सुप्रीम कोर्ट मस्जिदों में महिलाओं के निर्बाध प्रवेश की इजाज़त देने संबंधी अर्ज़ी पर सुनवाई के लिए राज़ी हो गया है. इस संबंध में दायर याचिका का बुधवार को परीक्षण किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने अर्ज़ी को सुनवाई के लिए मंज़ूर करते हुए कहा, ‘हम सबरीमला मंदिर से जुड़े फ़ैसले की वज़ह से इस मामले की सुनवाई कर रहे हैं. देखते हैं ,आगे क्या होता है.’ (विस्तार से)

इक्वाडोर का दावा - जूलियन असांजे की गिरफ्तारी के बाद ‘चार करोड़’ साइबर हमले हुए

इक्वाडोर ने दावा किया है कि विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की शरण वापस लेने के बाद उसकी सार्वजनिक संस्थाओं के वेबपेजों पर चार करोड़ साइबर हमले हो चुके हैं. सोमवार को इक्वाडोर के सूचना एवं संचार तकनीक उप-मंत्री पैट्रिसियो रील ने कहा कि ये हमले बीते गुरुवार से शुरू हुए. उनके मुताबिक ‘अधिकांश हमले अमेरिका, ब्राजील, हॉलैंड, जर्मनी, रोमानिया, फ्रांस, ऑस्ट्रिया और ब्रिटेन’ से किए गए हैं. इसके अलावा दक्षिणी अमेरिकी देशों से भी साइबर हमले हुए हैं. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट का मायावती को झटका, चुनाव आयोग के प्रतिबंध के खिलाफ सुनवाई से इनकार किया

चुनाव आयोग के बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने बसपा प्रमुख मायावती को झटका दिया है. उसने उस याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है जिसमें चुनाव आयोग द्वारा मायावती के प्रचार करने पर रोक लगाए जाने के फैसले को चुनौती दी गई थी. आयोग ने सोमवार को मायावती को 48 घंटे तक किसी भी प्रकार का चुनाव प्रचार करने से रोक दिया था. मायावती ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी जिसे आज शीर्ष अदालत ने खारिज कर दिया. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.