‘अगर मुसलमान एकजुट होकर वोट करें तो नरेंद्र मोदी सुलट जाएगा.’  

— नवजोत सिंह सिद्धू, कांग्रेस के नेता

नवजोत सिंह सिद्धू ने यह बात बिहार के कटिहार में एक रैली को संबोधित करते हुए कही. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा, ‘मैं यहां आपको चेतावनी देने आया हूं. ये (भारतीय जनता पार्टी) आपको बांट रहे हैं. ये यहां असदुद्दीन ओवैसी जैसे लोगों को लाकर, एक नई पार्टी खड़ी करके आपके वोटों को बांटना चाहते हैं. यहां आप लोगों की 64 प्रतिशत आबादी है. अगर अगर आप इकट्ठा हुए और एकजुट होकर वोट डाला तो सब उलट जाएंगे.’ इसके साथ ही नवजोत सिंह सिद्धू ने रैली में आए लोगों से ऐसा ‘छक्का’ मारने की अपील की कि नरेंद्र मोदी ‘बाउंड्री’ के पार हो जाएं.

‘कांग्रेस छत्तीसगढ़ में नक्सलवादियों के मनोबल को बढ़ाने का काम कर रही है.’  

— नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी ने यह बात छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कही. इस मौके पर उन्होंने नक्सलियों के मनोबल के बढ़ने के पी​छे कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र को भी एक बड़ी वजह बताई. इसके साथ ही उन्होंने रैली में शामिल लोगों से सवालिया लहजे में कहा, ‘आप लोग अपने राज्य के लिए विस्फोटकों की लैंडमाइन चाहते हैं या फिर बिजली और पानी की पाइप लाइन.’ नरेंद्र मोदी का यह भी कहना था कि वे छत्तीसगढ़ का विकास चाहते हैं जबकि कांग्रेस इसमें बाधक बन रही है.


‘न पत्नी है न बच्चे, वे कैसे जानेंगे कि परिवार क्या होता है!’  

— शरद पवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया

शरद पवार का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए आया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, ‘हम लोगों की बेटियां हैं, पत्नी और दूसरे नाते-रिश्तेदार हैं. उनका हमारे घरों में आना-जाना है. लेकिन नरेंद्र मोदी का ऐसा कोई नहीं है.’ शरद पवार ने आगे कहा, ‘हमारी तरह उनके पास इस बात का भी कोई अनुभव नहीं कि परिवार आखिर चलता कैसे है?’


‘नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर से उतारे गए काले बक्से की जांच की जाए.’  

— अभिषेक मनु सिंघवी, कांग्रेस के नेता

अभिषेक मनु सिंघवी का यह बयान लोकसभा के इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ‘संदिग्ध’ गतिविधियों को लेकर आया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, ‘कर्नाटक में चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर से काला बक्सा उतारा गया था. इस पर भाजपा ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है. ऐसे में इसके सही तथ्य का पता लगाया जाना चाहिए.’ अभिषेक मनु सिंघवी ने आगे कहा, ‘इससे पहले कांग्रेस ने चुनाव आयोग से अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के काफिले के वाहनों से पैसे बरामद होने की बात भी कही थी.’


‘जिस दिन भाजपा छोड़ूंगा उसी दिन राजनीति से संन्यास ले लूंगा.’  

— वरुण गांधी, भाजपा के नेता

वरुण गांधी ने यह बात एक इंटरव्यू के दौरान कही. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा, ‘मैं 15 साल पहले भाजपा में शामिल हुआ था. उस दिन भी मैंने यह बात कही थी और आज फिर उसे दोहरा रहा हूं.’ इसके साथ ही वरुण गांधी ने उत्तर प्रदेश में विपक्षी ‘गठबंधन’ पर ‘जाति आधारित’ राजनीति करने का आरोप लगाया. साथ ही यह भी कहा कि लोकसभा के इस चुनाव में उनकी पार्टी की जीत निश्चित है.