कांग्रेस के नेता और महाराष्ट्र की दक्षिण मुंबई संसदीय सीट से पार्टी के प्रत्याशी मिलिंद देवड़ा ने एक ट्वीट के ​जरिये एक वीडियो शेयर किया है. यह वीडियो इसलिए खास है क्योंकि मुंबई के कई बड़े कारोबारियों के साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी भी इसमें मिलिंद देवड़ा का समर्थन करते दिख रहे हैं. इस वीडियो में मुकेश अंबानी कहते हुए सुने जा सकते हैं, ‘मिलिंद देवड़ा दक्षिण मुंबई के हैं. उन्हें दक्षिण मुंबई के समाज, अर्थशास्त्र और यहां की संस्कृति की गहरी समझ है.’

वहीं इस ट्वीट में मिलिंद देवड़ा ने लिखा है, ‘छोटे दुकानदार से बड़े उद्योगपति तक हर किसी के लिए दक्षिण मुंबई का मतलब व्यापार है. हमें मुंबई में कारोबार को फिर से पटरी पर लाना है और नौकरियां पैदा करनी हैं. युवा हमारी प्राथमिकता हैं.’ इसके अलावा मिलिंद देवड़ा का यह भी कहना है कि वे जानते हैं कि मुकेश अंबानी और उदय कोटक जैसे दिग्गज कारोबारियों की तरफ से मिलने वाला समर्थन लोगों का ध्यान खींचेगा. उन्होंने आगे कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि एक पान वाला तक उनके समर्थन में है.

मिलिंद देवड़ा का यह वीडियो मुकेश अंबानी के एक कांग्रेस प्रत्याशी का समर्थन करने की वजह से भी चर्चा में है. यह बात इसलिए अहम है कि बीते काफी समय से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रफाल विमान सौदे को लेकर मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी पर लगातार निशाना साधते आए हैं. इसके अलावा राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अनिल अंबानी को इस सौदे के जरिये गलत तरीके से लाभ पहुंचाने का आरोप भी लगाया है.

गौरतलब है कि बीते दशक में कारोबार के बंटवारे के साथ ही अनिल व मुकेश अंबानी के आपसी रिश्तों में भी तल्खियां आ गई थीं. लेकिन हाल ही में मुकेश अंबानी के बेटी और बेटे की शादी के मौकों पर अनिल अंबानी उन समारोहों में नजर आए थे. इसके अलावा मुकेश अंबानी की ही मदद से उनके छोटे भाई ने स्वीडिश टेलीकॉम कंपनी एरिक्सन के 500 करोड़ रुपये भी चुकाए थे. मुकेश अंबानी ने उनकी वह मदद ऐसे समय पर की थी जब पैसे न चुकाने की स्थिति में उनके जेल जाने तक की नौबत आ गई थी. तब अनिल अंबानी ने बड़े भाई की उस मदद को ‘मजबूत पारिवारिक मूल्य’ दर्शाने वाला कदम भी बताया था.