लोकसभा चुनाव : दूसरे दौर में 66 प्रतिशत मतदान, पिछली बार से तीन फीसदी कम वोटिंग हुई

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को 12 राज्यों की 95 सीटों पर शाम छह बजे तक 66 प्रतिशत मतदान की सूचना है. इस चरण में मतदान का स्तर 2014 के लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की तुलना में लगभग तीन प्रतिशत कम है. पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के कुछ इलाकों से चुनाव के दौरान हिंसा की भी खबरें हैं. (विस्तार से)

‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक’ में भारत दो पायदान नीचे गिरा

‘रिपोर्ट्स विदआउट बॉर्डर्स’ की सालाना रिपोर्ट में भारत प्रेस की आजादी के मामले में दो पायदान खिसक गया है. 180 देशों में भारत का स्थान 140वां है. दक्षिण एशिया में प्रेस की आजादी के मामले में पाकिस्तान तीन पायदान लुढ़कर 142 वें स्थान पर है जबकि बांग्लादेश चार पायदान लुढ़कर 150वें स्थान पर है. नॉर्वे लगातार तीसरे साल पहले पायदान पर है, जबकि फिनलैंड दूसरे स्थान पर है. (विस्तार से)

अगस्ता वेस्टलैंड मामला : क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका खारिज हुई

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे के कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की एक जमानत याचिका खारिज कर दी है. खबरों के मुताबिक किश्चियन मिशेल ने ईस्टर का त्योहार मनाने के लिए अदालत के सामने सात दिन की अंतरिम जमानत दिए जाने की अर्जी लगाई थी. (विस्तार सेे)

छोटे भाई पर राहुल गांधी के हमलों के बीच मुकेश अंबानी कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में आए

कांग्रेस के नेता और महाराष्ट्र की दक्षिण मुंबई संसदीय सीट से पार्टी के प्रत्याशी मिलिंद देवड़ा ने एक ट्वीट के ​जरिये एक वीडियो शेयर किया है. यह वीडियो इसलिए खास है क्योंकि मुंबई के कई बड़े कारोबारियों के साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी भी इसमें मिलिंद देवड़ा का समर्थन करते दिख रहे हैं. इस वीडियो में मुकेश अंबानी कहते हुए सुने जा सकते हैं, ‘मिलिंद देवड़ा दक्षिण मुंबई के हैं. उन्हें दक्षिण मुंबई के समाज, अर्थशास्त्र और यहां की संस्कृति की गहरी समझ है.’ (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी 55 साल तक अगड़ी जाति के रहे, फिर एक दिन अचानक पिछड़े बन गए : तेजस्वी यादव

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछड़े समुदाय को लेकर दिए एक बयान पर पलटवार किया है. एक ट्वीट के जरिये उन्होंने कहा है, ‘नरेंद्र मोदी जी नकली पिछड़े हैं. जन्म से लेकर 55 वर्ष तक वे अगड़े थे फिर एक दिन अचानक पिछड़े बन गए. सच्चा, अच्छा और असली जन्मजात पिछड़ा कभी भी झूठा, बनावटी, मिलावटी, सजावटी और दिखावटी नहीं होता.’ (विस्तार से)

भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव पर एक शख्स ने जूता फेंका

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक व्यक्ति द्वारा जूता फेंके जाने का मामला सामने आया है. खबरों के मुता​बिक यह घटना दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में हुई. उस वक्त पार्टी प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव मध्य प्रदेश की भोपाल संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को लेकर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे. हालांकि उस शख्स द्वारा फेंके गए जूते से जीवीएल नरसिम्हा राव बाल-बाल बच गए. साथ ही इस घटना के बाद भी उन्होंने अपनी कॉन्फ्रेंस जारी रखी. उन्होंने यह भी कहा कि जूता फेंकने वाले ने कांग्रेस की ‘मानसिकता’ दिखलाई है. (विस्तार से)

सरदार पटेल की प्रतिमा बनवाने का मकसद नेहरू का अनादर करना नहीं : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ने कहा है कि गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की भव्य प्रतिमा पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का अनादर करने के लिए नहीं बनाई गई है. पीटीआई के मुताबिक गुजरात के अमरेली में एक चुनावी रैली में उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस कहती है कि पटेल उनके नेता हैं, लेकिन पार्टी का कोई नेता अभी तक प्रतिमा देखने नहीं आया.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : पिछले चुनाव में ‘मानव ढाल’ बनाए गए फारूक अहमद डार इस बार चुनाव ड्यूटी पर हैं

करीब दो वर्ष पहले जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में जब लोकसभा उपचुनाव हो रहे थे तो फारूक अहमद डार को सेना के जवानों ने पत्थरबाजी के खिलाफ ‘मानव कवच’ के तौर पर इस्तेमाल किया था, लेकिन इस बार वह चुनावी ड्यूटी पर तैनात हैं. जम्मू-कश्मीर के बड़गाम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी नाजीर अहमद ने बताया, ‘फारूक अहमद डार स्वास्थ्य विभाग में समेकित वेतन पर सफाईकर्मी का काम कर रहे हैं. उन्हें चुनावी ड्यूटी पर लगाया गया है.’ ( विस्तार से)

कैसे चीन ने मसूद अजहर के अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित होने की उम्मीद को फिर बड़ा झटका दे दिया है

चीन ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर के अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित होने की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया है. उसने मसूद को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अंतरराष्ट्रीय आतंकियों की सूची में शामिल होने से रोकने की एक और कोशिश के तहत कहा है कि यह मुद्दा अब समझौते की तरफ बढ़ रहा है. चीन ने अमेरिका से भी इस मामले में प्रस्ताव न लाने की बात कही है. इसके अलावा चीन के विदेश मंत्रालय ने उन रिपोर्टों को भी खारिज किया है, जिनके मुताबिक अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की एक समिति में आतंकी घोषित करने पर लगी ‘तकनीकी रोक’ को 23 अप्रैल तक हटाने को कहा है. (विस्तार से)

आंधी-बारिश से चार राज्यों में दो दिन के भीतर 64 लोगों की मौत

बेमौसम आंधी और बारिश ने बीते 48 घंटे के भीतर चार राज्यों में क़रीब 64 लोगों की जान ले ली है. इनमें से भी सबसे ज़्यादा मौतें मध्य प्रदेश और राजस्थान में हुई बताई जाती हैं. ख़बरों के मुताबिक ख़राब मौसम से राजस्थान में सबसे ज़्यादा 25 लोगों की जान गई है. इसके बाद मध्य प्रदेश में 21 लोगों की जान गई है. गुजरात में 10 और तीन लोगों की जान महाराष्ट्र में गई है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.