भारतीय वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की सुरक्षा को देखते हुए उनका तबादला श्रीनगर से बाहर एक दूसरे सैन्य अड्डे पर किया जा रहा है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक अभिनंदन वर्तमान के लिए नई पोस्टिंग के आदेश जारी कर दिए गए हैं. अभिनंदन को नई पोस्टिंग वायु सेना के किस अड्डे पर दी गई है, इसका खुलासा भी सुरक्षा कारणों से नहीं किया गया है. हालांकि माना जा रहा है कि उनकी तैनाती पाकिस्तान की सीमा से लगते पश्चिमी सेक्टर में की जा रही है.

इस बीच वायु सेना के अधिकारियों ने कहा है कि अभिनंदन वर्तमान एक बार फिर लड़ाकू विमान उड़ा सकेंगे. लेकिन इससे पहले उन्हें इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन (आईएएम) से अनुमति हासिल करनी होगी. आईएएम की तरफ से उन्हें यह अनुमति सेना के तीनों अंगों के लिए उनकी फ्लां​इग फिटनेस जांच के बाद दी जाएगी. बताया जाता है कि इस संबंध में मई के आखिर तक फैसला किया जा सकता है.

अभिनंदन वर्तमान उस वक्त सुर्खियों में आए थे जब इसी साल फरवरी में भारत-पाक के बीच बढ़े तनाव के दौरान हुई हवाई झड़प में उन्होंने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था. हालांकि उस दौरान उनका मिग-21 बायसन विमान भी दुर्घटना का शिकार हो गया था. तब पैराशूट के सहारे वे जमीन पर उतरे थे. लेकिन उसके बाद उन्हें पाकिस्तान के सुरक्षा बलों ने हिरासत में ले लिया था.

करीब 60 घंटे हिरासत में रहने के दौरान भारत और दूसरे देशों के दबाव के मद्देनजर पाकिस्तान को उन्हें ​रिहा करने का फैसला करना पड़ा था. इधर पाकिस्तान से स्वदेश लौटने के बाद से ही आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) की तरफ से उन्हें धमकियां भी मिल रही हैं. ऐसे में उनके ताबादले को जेईएम की धमकियों के अलावा कश्मीर में मौजूद पाकिस्तानी जिहादियों से उन्हें होने वाले खतरे के तौर पर भी देखा जा रहा है.