दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी ह्युंडई ने भारत में अपनी सबकॉम्पैक एसयूवी ‘वेन्यू’ से पर्दा हटा दिया है. इस सेगमेंट में यह ह्युंडई की पहली कार है. अब तक इस सेगमेंट में विटारा ब्रेज़ा के साथ मारुति-सुज़ुकी, नेक्सन टाटा मोटर्स और फोर्ड इकोस्पोर्ट बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं. हाल ही में महिंद्रा एंड महिंद्रा भी एक्सयूवी-300 के साथ इस सेगमेंट में कूद चुकी है. ख़बरों के मुताबिक ह्युंडई अपनी इस नई कार को इसी 21 मई को लॉन्च करने वाली है. तब तक आप इस कार से जुड़ी कुछ खास जानकारियां पढ़िए और तय कीजिए कि ह्युंडई की यह पेशकश कहीं आपकी ड्रीम कार तो नहीं!

लुक्स के मामले में वेन्यू काफी हद तक कंपनी की ही क्रेटा से प्रभावित दिखने के बावजूद फ्रेश अपील देती है. कार के फ्रंट में आपको थ्री-डी इफेक्ट वाली ‘+’ शेप की फ्लोटिंग ग्रिल मिलती है. वहीं गाड़ी के हैडलैंप ठीक बोनट के नीचे होने की बजाय बंपर पर नीचे की तरफ दिए गए हैं. लेकिन हां, तस्वीर में हैडलैंप से ऊपर की तरफ दिख रहे लैंप से धोखा मत खाईएगा! ये टाटा की नई एसयूवी हैरियर के डे-रनिंग लैंप (डीआरएल) की तरह दिखते ज़रूर हैं. लेकिन असल में हैं इंडीकेटर. वेन्यू में डीआरएल को हैडलैंप के ही चारों तरफ रेक्टेंगुलर शेप में दिया गया है. इनके अलावा कार में फॉग लैंप्स के तौर पर प्रोजेक्टर का एक अलग सेट मिलता है. साइड से दिखने पर मेट ब्लैक ट्रीटमेंट लिए रूफ से जुड़ा ए-पिलर भी आपको क्रेटा की ही याद दिलाता है. 16-इंच के अलॉय व्हील्स को भी क्रेटा जैसी ही टर्बाइन डिज़ायन दी गई है.

जब आप वेन्यू के रियर लुक को देखते हैं, यह गाड़ी एसयूवी की बजाय किसी बड़ी हैचबैक जैसी नज़र आती है. वहीं कुछ को इस कार के टेललैंप्स फॉक्सवैगन की नई पोलो जैसे लग सकते हैं. लेकिन डिज़ायन के मामले में यहां भी ह्युंडई ने उम्दा काम किया है. यहां कई सारे कर्व और स्ट्रेट लाइन, बंपर पर लगे रिवर्स लैंप और बूट के सेंटर पर लगी कार की बैजिंग; वेन्यू को आकर्षक बनाती है. और, शार्क फिन एंटिना वेन्यू को पिछले हिस्से में दिए ख़ूबसूरती के इस पैकेज को पूरा करता है.

कार के डेशबोर्ड को बहुत खूबसूरती से डिज़ायन किया गया है. हालांकि कुछ लोगों को यहां डुअल टोन इंटीरियर की कमी खल सकती है जिसे पूरा करने के लिए ह्युंडई ने इंटीरियर में कहीं-कहीं डल-सिल्वर एक्सेंट दिया है. फीचर्स की बात करें तो वेन्यू के डेशबोर्ड पर बिल्कुल नया 8-इंच का टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कार प्ले और इन बिल्ट नेविएगेशन जैसी खूबियों से लैस है. कार में दी गई अन्य खूबियों की बात करें तो यहां आपको- ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी, क्विक चार्ज यूएसबी पोर्ट, 12 वोल्ट चार्ज़िग सॉकेट के साथ रेगुलर यूएसबी पोर्ट के साथ वायर लैस चार्ज़िंग भी मिलती है. कार के गियर लीवर के पीछे आपको कार की रखने के लिए जगह मिलती है. इसके अलावा वेन्यू में सीट वेंटीलेशन और ड्राइव मोड सिलेक्टर जैसे बटन भी दिए गए हैं. वहीं, कार के लगभग 69% हिस्से को बनाने में एडवांस हाई स्ट्रैंथ स्टील (एएचएसएस) और हाई स्ट्रैंथ स्टील (एचएसएस) का इस्तेमाल किया गया है.

कार में दी गई सबसे बड़ी खूबी की बात करें तो वह है इस कार का ‘कनेक्टेड’ होना. इसका मतलब है कि इस कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक ई-सिम जोड़ी गई है जो ऑनबोर्ड डायग्नोस्टिक्स (सॉफ्टवेयर के ज़रिए कार के अलग-अलग हिस्सों से जुड़ी परेशानियों का पता लगाने) के साथ रियल टाइम व्हीकल ट्रेकिंग, रिमोट स्टार्ट, सफ़र करने से पहले ही गाड़ी को रिमोट एयरकंडीशन स्टार्ट और वाहन के चोरी होने पर उसकी स्थिति पता लगाने जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाती है.

परफॉर्मेंस के मामले में नई वेन्यू में तीन इंजन विकल्प दिए गए हैं. इनमें पहला 1.0-लीटर क्षमता का कप्पा टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 118 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 172 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन को कंपनी ने बिल्कुल नए 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया है. इसके अलावा कार के साथ 1.2-लीटर क्षमता नेचुरली इंस्पायर्ड पेट्रोल इंजन दिया है जो 82 बीएचपी पॉवर और 114 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है, यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है. और आख़िर में 1.4-लीटर डीज़ल इंजन आता है जो इस कार को 89 बीएचपी की अधिकतम ताकत के साथ 220 एनएम का जबरदस्त पीक टॉर्क देता है. इस इंजन को कंपनी ने 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा है. संभावना है कि ह्युंडई अपनी इस कार के लिए 7.50 लाख रुपए से लेकर 12 लाख रुपए तक की कीमत तय कर सकती है.

फॉक्सवैगन एमिओ का कॉर्पोरेट एडिशन

जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन ने भारत में अपनी सबकॉम्पैक्ट सेडान एमिओ का स्पेशल एडिशन ‘कॉर्पोरेट’ लॉन्च किया है. जैसा कि नाम से स्पष्ट है, एमिओ के इस नए एडिशन को लेकर कंपनी का कहना है कि इसे कॉर्पोरेट और बिज़नेस क्लास ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है. फॉक्सवैगन ने एमिओ कॉर्पोरेट एडिशन को सिर्फ हाईलाइन प्लस वेरिएंट में उपलब्ध कराया है.

एमिओ कॉर्पोरेट एडिशन को पांच रंगों- लापिज़ ब्ल्यू, रिफ्लैक्स सिल्वर, कैंडी व्हाइट, टॉफी ब्राउन और कार्बन स्टील में उपलब्ध कराया गया है. एमिओ कॉर्पोरेट में मौजूदा प्लस वेरिएंट के सारे फीचर्स के अलावा जो नए फीचर देखने को मिलते हैं उनमें- क्रूज़ कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर्स के साथ कॉर्नरिंग लाइट, ऑटो एयर कंडिशनिंग सिस्टम और ऐपकनेक्ट से लैस डायनामिक टचस्क्रीन मल्टीमीडिया म्यूज़िक सिस्टम शामिल है. वहीं सुरक्षा के लिहाज़ से एमिओ कॉर्पोरेट में दो फ्रंट एयरबैग्स और एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है.

परफॉर्मेंस के मामले में कंपनी ने एमिओ कॉर्पोरेट में 1.0 लीटर एमपीआई पेट्रोल और 1.5 लीटर टीडीआई डीज़ल इंजन दिए हैं. इनमें से यह पेट्रोल मोटर 76 पीएस की अधिकतम पॉवर के साथ 95 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. वहीं, कार का डीज़ल इंजन 110 पीएस पॉवर के साथ 250 एनएम टॉर्क पैदा कर सकता है. कंपनी ने इन दोनों ही इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन बॉक्स से जोड़ा है.

ग्राहकों को लुभाने के लिए कंपनी अपनी इस नई पेशकश के साथ चार साल/एक लाख किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी, चार साल के लिए फ्री रोड साइड असिस्टेंस और एक साल/पंद्रह हजार किलोमीटर तक 3 फ्री सर्विस भी उपलब्ध करा रही है. भारत में एमिओ को टक्कर देने के लिए मारुति-सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायर, फोर्ड फिगो एस्पायर, ह्युंडई एक्सेंट, टाटा टिगोर और होंडा अमेज़ जैसी कारें पहले से मौजूद हैं. फॉक्सवैगन ने एमिओ कॉर्पोरेट एडिशन की भारत में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 6.69 लाख रुपए तय की है जो कार के डीज़ल वेरिएंट के लिए 7.99 लाख है.

बजाज मोटर्स की क्वाड्रिसाइकल क्यूट महाराष्ट्र में लॉन्च

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज मोटर्स ने इस हफ़्ते अपनी क्वाड्रिसाइकल क्यूट महाराष्ट्र में लॉन्च कर दी है. इससे पहले कंपनी क्यूट को केरल, गुजरात, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में उतार चुकी है. गौरतलब है कि भारत सरकार ने क्यूट को 2013 में क्वाड्रिसाइकल के तौर पर क्लासीफाइ किया था. हाल ही में भारत में वाहनों को लेकर मानकों का निर्धारण करने वाली संस्था ऑटोमैटिव रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) ने क्यूट को क्वाड्रिसाइकल नॉर्म्स पर खरा पाया था. भारत सरकार की तरफ से बजाज मोटर्स को आधिकारिक तौर पर क्यूट की शक्ल में इंट्रा सिटी ट्रेवल के लिए एक परपज़-बिल्ट व्हीकल बनाने की आधिकारिक इज़ाजत 2018 में मिली.

अपनी हाईस्ट्रेंथ मोनोकॉक बॉडी, इंपेक्ट रेजिस्ट प्लास्टिक क्लोज़र, लॉकेबल डोर्स, हार्ड रूफटॉप और फ्रंट व रियर सीटबेल्ट के साथ 4-सीटर क्यूट उन ऑटो मालिकों को लुभा सकती है जो तकरीबन समान बजट में अपनी सवारियों को एक ज्यादा व्यवसायिक और परिष्कृत वाहन में बिठाना चाहते हैं. कंपनी ने इस कार को पेट्रोल और सीएनजी दोनों ही वेरिएंट में लॉन्च किया है जिनके लिए क्रमश: 2.48 लाख और 2.78 लाख रुपए की कीमत तय की गई है.

बजाज ने क्यूट को 216.6 सीसी क्षमता के चार स्ट्रोक वाले ट्विन स्पार्क इग्निशन, सिंगल सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन से लैस किया है जो 13.1 पीएस की अधिकतम पॉवर के साथ 18.9 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. वहीं कार का सीएनजी वेरिएंट 11 पीएस की ताकत के साथ 16.1 एनएम टॉर्क पैदा कर सकता है. यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन बॉक्स के साथ जोड़ा गया है. बजाज का दावा है कि क्यूट का पेट्रोल वेरिएंट 35 किमी/लीटर और सीएनजी वेरिएंट 43 किमी/किग्रा जैसी आकर्षक माइलेज देने में सक्षम है. जानकारी के मुताबिक इनमें से किसी भी वेरिएंट को अपनी सुविधा के अनुसार निजी या व्यावसायिक दोनों ही उद्देश्यों के लिए खरीदा जा सकता है.

बजाज ने अपनी इस पेशकश में यूएसबी चार्ज़िंग पॉइंट, म्यूज़िक प्लेयर, लॉकेबल स्टोरेज कंपार्टमेंट, एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, और 60:40 स्पिलिट रियर सीट दी है. साथ ही 451 किलोग्राम वजन और 3.5 मीटर टर्निंग रेडियस वाली यह क्वाड्रिसाइकल अधिकतम 70 किमी/घंटा की रफ़्तार से दौड़ पाने में सक्षम है. बजाज का कहना है कि उसकी यह नई गाड़ी मेंटनेंस के मामले में बेहद किफ़ायती साबित होगी.