छत्तीसगढ़ : खनन माफिया ने जेसीबी से कुचल प्रशिक्षु आईएएस को जान से मारने की कोशिश की, केस दर्ज | रविवार, 14 अप्रैल 2019

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में खनन माफिया ने एक सहायक क्लेक्टर की कार को जेसीबी से कुचल कर उनकी हत्या करने की कोशिश की. पुलिस के मुताबिक, यह घटना सारंगढ़ के तिमरलगा खनन क्षेत्र में हुई. इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और आरोपियों को गिरफ्तार करने के प्रयास किए जा रहे हैं. अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने बताया कि अवैध डोलोमाइट खनन के बारे में सूचना मिलने पर सहायक क्लेक्टर के रूप में रायगढ़ में तैनात प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी मयंक चतुर्वेदी, उप-निदेशक (खनन) एसएस नाग और एक खनन इंस्पेक्टर सारंगढ़ इलाके में गए थे. (विस्तार से)

क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम घोषित | सोमवार, 15 अप्रैल 2019

आगामी 30 मई से शुरू होने जा रही क्रिकेट की विश्व कप प्रतियोगिता के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. खबरों के मुताबिक मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन समिति ने सोमवार को मुंबई में 15 सदस्यों वाली टीम का ऐलान किया. साथ ही यह भी कहा कि विराट कोहली के नेतृत्व वाली इस टीम में जरूरत पड़ने पर आगे भी फेर-बदल किए जा सकते हैं. (विस्तार से)

इस बार मानसून ‘करीब-करीब सामान्य’ रह सकता है : मौसम विभाग | मंगलवार, 16 अप्रैल 2019

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की मानें तो इस बार देश में मानसून ‘करीब-करीब सामान्य’ सामान्य रह सकता है. इसके 96 फ़ीसदी के आसपास रहने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि 39 फ़ीसदी संभावना इसी बात की है कि मानसूनी बारिश इस बार ‘करीब-करीब सामान्य’ रहेगी. जबकि 32 प्रतिशत अनुमान ये है कि मानसून सामान्य से कम रह सकता है. वहीं अल्पवर्षा की आशंका सिर्फ़ 17 फ़ीसद के आसपास है. इन अनुमानों में मानसूनी बारिश पांच फ़ीसदी कम-ज़्यादा होने (एरर मार्जिन) की संभावना भी है. (विस्तार से)

भाजपा ने मालेगांव बम धमाकों की आरोपित प्रज्ञा ठाकुर को भोपाल से प्रत्याशी बनाया | बुधवार, 17 अप्रैल 2019

महाराष्ट्र के मालेगांव में हुए बम धमाके की आरोपित प्रज्ञा सिंह ठाकुर बुधवार को औपचारिक तौर पर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं. इसके साथ ही पार्टी ने प्रज्ञा सिंह ठाकुर को भोपाल से उम्मीदवार घोषित कर दिया है. यहां से कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को प्रत्याशी बनाया है, जिन्हें प्रज्ञा खुले तौर पर ‘हिंदूविरोधी’ कहती हैं. भोपाल में प्रदेश भाजपा के दफ़्तर में मीडिया से बातचीत में प्रज्ञा ने कहा, ‘मैं चुनाव लड़ूंगी और जीतूंगी भी. यह मेरे लिए मुश्किल काम नहीं है.’ बताया जाता है कि पार्टी महासचिव रामलाल और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान से भी प्रज्ञा की मुलाकात हुई है. (विस्तार से)

अगस्ता वेस्टलैंड मामला : क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका खारिज हुई | गुरुवार, 18 अप्रैल 2019

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे के कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की एक जमानत याचिका खारिज कर दी है. खबरों के मुताबिक किश्चियन मिशेल ने ईस्टर का त्योहार मनाने के लिए अदालत के सामने सात दिन की अंतरिम जमानत दिए जाने की अर्जी लगाई थी. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मिशेल की उस अर्जी पर विरोध जताया था. साथ ही यह भी कहा था कि वह ईस्टर का त्योहार हिरासत में रहते हुए भी मना सकता है. ईडी की तरफ से यह दलील भी दी गई कि अगर उसे जमानत दी जाएगी तो वह बाहर जाकर अगस्ता सौदे के मामले में बयान दे सकता है और इससे मामले की जांच पटरी से उतर सकती है. (विस्तार सेे)

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर तिवारी की हत्या हुई थी | शुक्रवार, 19 अप्रैल 2019

कांग्रेस के नेता रहे एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर तिवारी की मौत ‘प्राकृतिक’ कारणों से नहीं हुई थी. यह खुलासा उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट से हुआ है. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि उनकी मौत तकिये या फिर किसी अन्य चीज की वजह से उनका मुंह दबाए जाने से हुई थी. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है. साथ ही इस मामले की जांच अपराध शाखा को सौंप दी है. (विस्तार से)

राहुल गांधी के चुनावी हलफनामे पर सवाल उठे | शनिवार, 20 अप्रैल 2019

अमेठी के रिटर्निंग ऑफिसर ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नामांकन की जांच 22 अप्रैल तक के लिए टालने के आदेश दिए हैं. उन्होंने यह फैसला अमेठी संसदीय सीट से ही एक निर्दलीय प्रत्याशी ध्रुव लाल की शिकायत के आधार पर किया है. ध्रुव लाल ने राहुल गांधी के नामांकन पत्र में असंगतियों का हवाला देते हुए उसे रद्द किए जाने की अपील की है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.