फिनलैंड : आम चुनाव में सोशल डेमोक्रेट्स ने मामूली अंतर से जीत दर्ज की | रविवार, 14 अप्रैल 2019

फिनलैंड में वामपंथी सोशल डेमोक्रेट्स ने रविवार को हुए आम चुनाव में बेहद मामूली अंतर से जीत दर्ज की. मतगणना पूरी होने के बाद एन्टी रिने (56) के नेतृत्व वाली सोशल डेमोक्रेट्स ने संसद में 40 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, कट्टरपंथी एमईपी जुस्सी हल्ला-अहो के नेतृत्व वाली घोर दक्षिणपंथी फिन्स पार्टी को 39 सीटें मिलीं. पीटीआई के मुताबिक उसे अपने प्रवासी रोधी अभियान के दौरान काफी समर्थन मिला था, लेकिन वह इसे जीत में तब्दील नहीं कर पाई. (विस्तार से)

अमेरिका ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और बलूचिस्तान न जाने की सलाह दी | सोमवार, 15 अप्रैल 2019

अमेरिका ने अपने नागरिकों को मशविरा दिया कि वे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके), खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान की यात्रा न करें. आतंकी हमलों के लिहाज़ से अमेरिका ने इन इलाकों को सबसे ख़तरनाक बताया. अमेरिका ने सामान्य तौर पर पूरे पाकिस्तान को ही ख़तरनाक इलाकों के लिहाज़ से ‘लेवल-थ्री’ की श्रेणी में रखा. लेकिन पीओके, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान को इससे भी ज़्यादा ख़तरनाक माना. इन इलाकाें को ‘लेवल-फोर’ श्रेणी में रखा गया. (विस्तार से)

इक्वाडोर का दावा - जूलियन असांजे की गिरफ्तारी के बाद ‘चार करोड़’ साइबर हमले हुए | मंगलवार, 16 अप्रैल 2019

इक्वाडोर ने दावा किया है कि विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की शरण वापस लेने के बाद उसकी सार्वजनिक संस्थाओं के वेबपेजों पर चार करोड़ साइबर हमले हो चुके हैं. सोमवार को इक्वाडोर के सूचना एवं संचार तकनीक उप-मंत्री पैट्रिसियो रील ने कहा कि ये हमले बीते गुरुवार से शुरू हुए. उनके मुताबिक ‘अधिकांश हमले अमेरिका, ब्राजील, हॉलैंड, जर्मनी, रोमानिया, फ्रांस, ऑस्ट्रिया और ब्रिटेन’ से किए गए हैं. इसके अलावा दक्षिणी अमेरिकी देशों से भी साइबर हमले हुए हैं. (विस्तार से)

सऊदी अरब में दो भारतीय नागरिकों को मौत की सजा होने की पुष्टि हुई | बुधवार, 17 अप्रैल 2019

सऊदी अरब में दो भारतीय नागरिकों को मौत की सजा होने की पुष्टि की गई. पंजाब के सतविंदर कुमार और हरजीत सिंह को एक अन्य भारतीय नागरिक की हत्या के जुर्म में 28 फरवरी को सऊदी अरब में मौत की सजा दी गई थी. भारतीय विदेश मंत्रालय ने अब जाकर इसकी पुष्टि की है. रियाद स्थित भारतीय दूतावास को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी. सऊदी अरब के नियमों के मुताबिक मौत की सजा पाए लोगों के शव उनके परिजनों को नहीं सौंपे जाते. रिपोर्ट के मुताबिक इसलिए हो सकता है कि दोनों भारतीयों के शव उनके परिवारों को न सौंपे जाएं. (विस्तार से)

‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक’ में भारत दो पायदान नीचे गिरा | गुरुवार, 18 अप्रैल 2019

‘रिपोर्ट्स विदआउट बॉर्डर्स’ की सालाना रिपोर्ट में भारत प्रेस की आजादी के मामले में दो पायदान खिसक गया है. 180 देशों में भारत का स्थान 140वां है. दक्षिण एशिया में प्रेस की आजादी के मामले में पाकिस्तान तीन पायदान लुढ़कर 142 वें स्थान पर है जबकि बांग्लादेश चार पायदान लुढ़कर 150वें स्थान पर है. नॉर्वे लगातार तीसरे साल पहले पायदान पर है, जबकि फिनलैंड दूसरे स्थान पर है. (विस्तार सेे)

मसूद अजहर के मामले में हम किसी के दबाव में नहीं आएंगे : पाकिस्तान | शुक्रवार, 19 अप्रैल 2019

पाकिस्तान ने कहा है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के मामले में वह किसी के भी दबाव में नहीं आएगा. उसका यह बयान चीन द्वारा उन रिपोर्टों को खारिज करने के बाद आया है जिनमें कहा गया था कि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने मसूद अजहर के मामले में उसे अल्टीमेटम दिया है. चीन के इस रुख के बाद गुरुवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि मसूद अजहर पर पाकिस्तान का रुख भी स्पष्ट है. (विस्तार से)

कॉल सेंटर घोटाले के आरोपित भारतीय को सिंगापुर से अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया | शनिवार, 20 अप्रैल 2019

कॉल सेंटर घोटाले के आरोपित एक भारतीय नागरिक को सिंगापुर से अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया. अरबों डॉलर के इस घोटाले के मार्फ़त अमेरिकी नागरिकों को ख़ास तौर पर निशाना बनाया गया था. उसे पिछले साल सितंबर में अमेरिका के आग्रह पर सिंगापुर में ग़िरफ़्तार किया गया था. वह तब भारत से सिंगापुर पहुंचा था. इस कॉल सेंटर घोटाले का आरोपित हितेश मधुभाई पटेल अहमदाबाद का रहने वाला है. उसकी उम्र 42 साल के क़रीब है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.