उत्तर प्रदेश के अमेठी संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर राम मनोहर मिश्रा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नामांकन को लेकर दाखिल आपत्तियां खारिज कर दी हैं. खबरों के मुताबिक उन्होंने यह भी कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष के नामांकन में कोई खामी नहीं है और वह वैध है.

इससे पहले राहुल गांधी के नामांकन में दी जानकारियों को लेकर अमेठी संसदीय सीट से एक निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुव लाल ने आपत्ति दर्ज कराई थी. साथ ही उसे रद्द करने की मांग भी की थी. ध्रुव लाल ने कांग्रेस अध्यक्ष की नागरिकता और शैक्षणिक योग्यता के अलावा उनकी ब्रिटेन में एक कंपनी होने को लेकर वह शिकायत दर्ज कराई थी. उसी आधार पर बीते शनिवार को राम मनोहर मिश्रा ने कांग्रेस अध्यक्ष के नामांकन की जांच स्थगित कर दी थी. साथ ही उनके वकील को आज उसपर अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा था.

इधर, रिटर्निंग ऑफिसर के फैसले के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष के वकील केसी कौशिक ने कहा, ‘राहुल गांधी भारत में पैदा हुए हैं और उनके पास भारतीय पासपोर्ट है. उन्होंने किसी अन्य देश की नागरिकता नहीं ली है.’ इसके साथ ही उनकी शैक्षणिक योग्यता को लेकर उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने 1995 में कैंम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से एम फिल की डिग्री हासिल की थी.