श्रीलंका : 87 बम डेटोनेटर और मिले, सरकार ने आपातकाल लगाने की घोषणा की

श्रीलंका में सोमवार को भी कोलंबो के बस स्टेशन से 87 बम डेटोनेटर मिले. एक दिन पहले ही श्रीलंका में चर्च और होटलों में भीषण धमाकों में 290 लोगों की मौत हो गयी थी और 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. देश के मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार ने सोमवार आधी रात से आपातकाल लगाने की घोषणा की है. श्रीलंका पुलिस ने एक बयान में बताया गया कि कोलंबो में शुरूआत में 12 बम डेटोनेटर मिले. बाद में छानबीन पर और 75 डेटोनेटर का पता चला. यह बम डोनेटर सेंट्रल कोलंबो के पेट्टा इलाके के बस स्टेशन में मिले. (विस्तार से)

लोकसभा चुनाव : अमेठी संसदीय सीट से राहुल गांधी के नामांकन पर दर्ज आपत्तियां खारिज हुईं

उत्तर प्रदेश के अमेठी संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर राम मनोहर मिश्रा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नामांकन को लेकर दाखिल आपत्तियां खारिज कर दी हैं. खबरों के मुताबिक उन्होंने यह भी कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष के नामांकन में कोई खामी नहीं है और वह वैध है. इससे पहले राहुल गांधी के नामांकन में दी जानकारियों को लेकर अमेठी संसदीय सीट से एक निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुव लाल ने आपत्ति दर्ज कराई थी. साथ ही उसे रद्द करने की मांग भी की थी. ध्रुव लाल ने कांग्रेस अध्यक्ष की नागरिकता और शैक्षणिक योग्यता के अलावा उनकी ब्रिटेन में एक कंपनी होने को लेकर वह शिकायत दर्ज कराई थी. (विस्तार से)

आजम खान के बेटे पर जया प्रदा का पलटवार, कहा - उम्मीद नहीं थी कि बेटा भी बाप की तरह निकलेगा

उत्तर प्रदेश की रामपुर संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रत्याशी जया प्रदा ने समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान के एक बयान पर पलटवार किया है. अब्दुल्ला को उनके बाप आजम खान जैसा बताते हुए उन्होंने कहा है, ‘मुझे समझ नहीं आता कि मैं इस बयान पर हंसू या फिर रोऊं. जया प्रदा ने आगे कहा, ‘अब्दुल्ला आज एक शिक्षित इंसान हैं. मुझे उनसे ऐसी उम्मीद नहीं थी. उनके पिता मुझे आम्रपाली कहते हैं. अब वे मुझे अनारकली कह रहे हैं.’ इसके साथ ही सवालिया लहजे में उन्होंने यह भी कहा, ‘क्या आप इसी नजरिये से समाज की महिलाओं को देखते हैं.’ (विस्तार से)

प्रज्ञा सिंह ठाकुर को टिकट देकर बिल्कुल सही किया : अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने मध्य प्रदेश की भोपाल लोक सभा सीट से प्रज्ञा सिंह ठाकुर काे टिकट दिए जाने के फ़ैसले का बचाव किया है. उन्होंने कोलकाता में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, ‘यह बिल्कुल सही फ़ैसला (प्रज्ञा सिंह को टिकट देने का) है. उनके ऊपर जो आरोप लगे थे वे सभी निराधार साबित हुए हैं. उनके या स्वामी असीमानंद के ख़िलाफ़ कुछ भी साबित नहीं हुआ है.’ (विस्तार से)

ईरान से तेल आयात कर रहे भारत सहित आठ देशों को अमेरिकी प्रतिबंधों से मिली राहत रद्द हो सकती है

भारत को ईरान से तेल आयात करने की कुछ ज़्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है. सिर्फ़ भारत ही नहीं दुनिया के सात अन्य देशों को भी. इन सभी देशों को अमेरिकी प्रतिबंधों से मिली राहत ख़त्म की जा सकती है. अमेरिकी अख़बार वॉशिंगटन पोस्ट में सूत्राें के हवाले से प्रकाशित ख़बर से यह जानकारी सामने आई है. बताया जाता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से साफ कह दिया है कि वे ईरान से तेल आयात कर रहे देशों को दी गई छूट ख़त्म करना चाहते हैं. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने आगामी योजना का ख़ाका बनाना भी शुरू कर दिया है. (विस्तार से)

रफाल मामले में अपने बयान के लिए राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में खेद जताया

रफाल मामले में सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के हवाले से दिए अपने बयान के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने खेद जता दिया है. सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष ने शीर्ष अदालत में कहा कि उन्होंने चुनाव अभियान की गर्मी में वह बयान दे दिया था. लेकिन उनका इरादा राजनीतिक विवाद (रफाल विमानों की ख़रीद से जुड़े) में अदालत को घसीटना क़तई नहीं था. (विस्तार से)

चुनाव आयोग प्रज्ञा सिंह का नामांकन रद्द क्यों नहीं कर रहा : मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के संबंध में चुनाव आयोग पर सवाल उठाया है. मध्य प्रदेश के भोपाल से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही प्रज्ञा के लिए मायावती ने कहा कि चुनाव आयोग उनका नामांकन रद्द क्यों नहीं कर रहा है. प्रज्ञा ठाकुर की हालिया विवादित टिप्पणी पर मायावती ने ट्वीट किया, ‘भोपाल से भाजपा प्रत्याशी और मालेगांव ब्लास्ट आरोपित साध्वी प्रज्ञा का दावा है कि वह ’धर्मयुद्ध’ लड़ रही हैं. (विस्तार से)

लोकसभा चुनाव 2019 : कांग्रेस ने दिल्ली की छह सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

कांग्रेस ने दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से छह के लिए आज अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. इनमें राष्ट्रीय राजधानी में पार्टी के कई प्रमुख चेहरे शामिल हैं. खबर के मुताबिक दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को पार्टी ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से टिकट दिया है. वहीं, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन को नई दिल्ली, जेपी अग्रवाल को चांदनी चौक, राजेश लिलोठिया को उत्तर-पश्चिम दिल्ली, महाबल मिश्रा को पश्चिमी दिल्ली और अरविंदर सिंह लवली को पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार बनाया गया है. (विस्तार से)

यूक्रेन की जनता ने कॉमेडियन वोलोदिमीर जेलेंस्की को राष्ट्रपति चुना

यूक्रेन के राष्ट्रपति चुनाव में कॉमेडियन वोलोदिमीर जेलेंस्की ने जीत हासिल की है. उन्हें 73 फीसदी वोट मिले हैं. उनके प्रतिद्वंद्वी पेट्रो पोरोशेंको ने हार मान ली है. राजधानी कीव में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि वे राजनीति नहीं छोड़ेंगे. वहीं अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, ‘मैं कभी आपका भरोसा नहीं तोड़ूंगा.’ (विस्तार से)

अक्षय कुमार के ‘रहस्यमयी’ ट्वीट का मतलब अगर उनका चुनाव लड़ना नहीं है, तो फिर क्या है?

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने सोमवार को एक नए क्षेत्र में ‘प्रवेश’ को लेकर एक ट्वीट किया जिसके बाद उनके राजनीति में आने की अटकलें लगने लगीं. इस ट्वीट में अक्षय कुमार ने लिखा था, ‘आज मैं एक अज्ञात और अपरिचित क्षेत्र में प्रवेश करने जा रहा हूं. कुछ ऐसा करने जा रहा हूं जो मैंने पहले कभी नहीं किया. इसे लेकर मैं उत्साहित भी हूं और घबराहट भी महसूस कर रहा हूं. आगे की जानकारी के लिए मेरे साथ जुड़े रहें.’ (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.