इतिहास में 24 अप्रैल का दिन भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए पूजनीय से कम नहीं है. क्योंकि साल 1973 में इसी दिन ‘क्रिकेट के भगवान’ माने गए सचिन तेंदुलकर का जन्म हुआ था. दो दशकों से भी लंबे क्रिकेट करियर के दौरान इस महान बल्लेबाज ने करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों को अपनी लाजवाब बल्लेबाजी से कई बार उत्साहित और प्रेरित किया. भारत ही नहीं बल्कि क्रिकेट खेलने वाले तमाम देश उन्हें बेहद सम्मानित क्रिकेटर मानते हैं. दुनिया भर के महान क्रिकेट खिलाड़ी उन्हें सर डॉन ब्रैडमैन के बाद इस खेल का सबसे महान बल्लेबाज मानते हैं.

सचिन के रिकॉर्डों की वैसे तो गिनती नहीं है. लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सौ शतक लगाने का उनका कारनामा उनके सबसे प्रमुख कीर्तिमानों में गिना जाता है. इसके अलावा टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है. खेल जगत में उनके अहम योगदान के लिए उन्हें भारत रत्न पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है. इसीलिए देश के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के लिए 24 अप्रैल का दिन किसी उत्सव से कम नहीं है.

देश-दुनिया के इतिहास में 24 अप्रैल की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1877 : रूस ने ओटोमन साम्राज्य के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की.

1898 : स्पेन ने अमेरिका के खिलाफ युद्ध की घोषणा की.

1920 : पोलैंड की सेना ने यू्क्रेन पर हमला किया.

1926 : बर्लिन संधि पर हस्ताक्षर.

1954 : ब्रिटिश सरकार ने केन्या के विद्रोहियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया. विद्रोहियों ने देश में रहने वाले गोरे लोगों के खिलाफ गुरिल्ला अभियान चलाया था, जिसे उन्होंने माउ माउ नाम दिया था.

1954 : ऑस्ट्रेलिया और सोवियत संघ ने राजनयिक संबंध समाप्त किए.

1960 : दक्षिण पर्सिया में आए भयंकर भूकंप में 500 लोगों की मौत.

1962 : एमआईटी ने पहली बार सैटेलाइट द्वारा टीवी सिग्नल भेजा.

1967 : सोवियत संघ के अंतरिक्ष यात्री व्लादिमीर कोमारोव एक अंतरिक्ष अभियान के दौरान दम तोड़ने वाले पहले व्यक्ति थे. पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करने के कुछ देर बाद उनके अंतरिक्ष यान के पैराशूट के तार उलझ गए और वह कई मील की ऊंचाई से धरती पर आ गिरे.

1970 : चीन का पहला उपग्रह डांग फांग हांग लॉन्च किया गया.

1974 : प्रसिद्ध हिन्दी कवि रामधारी सिंह ‘दिनकर’ का निधन.

1998 : क्लोन भेड़ डॉली ने एक स्वस्थ मेमने बॉनी को जन्म दिया.

2011 : आध्यात्मिक गुरु सत्य साईं बाबा का निधन.

2013 : बांग्ला देश की राजधानी ढाका में इमारत गिरने से सैकड़ों लोगों की मौत.