वाराणसी से प्रियंका गांधी के लड़ने पर सस्पेंस खत्म, कांग्रेस ने अजय राय को उम्मीदवार बनाया

प्रियंका गांधी के वाराणसी से चुनाव लड़ने को लेकर पिछले कई दिनों से चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया है. कांग्रेस ने इस लोकसभा सीट से अजय राय को लोकसभा का टिकट देने का ऐलान कर दिया है. पिछली बार भी अजय राय को वाराणसी से उतारा गया था. 2014 के उस चुनाव में भी उनके नाम पर लंबे समय तक सस्‍पेंस बना रहा था. उनकी उम्मीदवारी का ऐलान लगभग आखिर में ही हुआ. (विस्तार से)

मारुति अप्रैल-2020 से अपनी डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपनी डीजल इंजन वाली कारों को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा है, ‘पहली अप्रैल 2020 से मारुति के 1500 सीसी से कम क्षमता वाले डीजल इंजन की कारों की बिक्री बंद कर देगी. अगर ग्राहकों में ऐसी कारों की मांग बरकरार रहती है तभी उसका उत्पादन किया जाएगा.’ भार्गव के मुताबिक कंपनी ने यह फैसला अगले साल लागू होने वाले उत्सर्जन के बीएस - 6 मानक की वजह से लिया है. उनका यह भी कहना है कि देश में बीएस - 6 के लागू होने से डीजल इंजन वाली कारों की कीमतों में बढ़ोतरी हो जाएगी.’ (विस्तार से)

चुनाव आयोग ने ‘बाजू काट लेने’ वाले बयान पर सतपाल सिंह सत्ती को नोटिस जारी किया

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हिमाचल प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती को चुनाव आयोग ने एक और नोटिस जारी किया है. खबरों के मुताबिक उन्हें यह नोटिस उनके ‘बाजू काट लेने’ वाले बयान को लेकर हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के निर्वाचन अधिकारी ने भेजा है. इससे पहले इसी बुधवार को मंडी में ही सतपाल सिंह सत्ती ने एक चुनावी सभा संबोधित की थी. उस दौरान उन्होंने कहा था, ‘भाजपा नेताओं को जो कोई उंगली दिखाएगा, उनकी पार्टी के लोग उसका बाजू काट लेंगे.’ (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनडीए के शक्ति प्रदर्शन के साथ शुक्रवार को नामांकन दाख़िल करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम को अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पहुंच रहे हैं. ख़बरों के मुताबिक वे शुक्रवार को यहां से अपना नामांकन दाख़िल करेंगे. इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) के लगभग सभी प्रमुख घटक दलों के नेता यहां मौज़ूद रह सकते हैं. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस जांच करेंगे- सीजेआई पर यौन उत्पीड़न के आरोप साज़िश तो नहीं

देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई के ख़िलाफ़ लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप किसी साज़िश का हिस्सा तो नहीं हैं, यह पता लगाने की ज़िम्मेदारी सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस एके पटनायक को सौंपी गई है. सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों- जस्टिस अरुण मिश्रा, आरएफ नरीमन और दीपक गुप्ता की बेंच ने गुरुवार को यह आदेश जारी किया. ( विस्तार से)

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने रक्षा सचिव और पुलिस प्रमुख को हटाया

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो और राष्ट्रीय पुलिस के प्रमुख महानिरीक्षक पुजीत जयसुंदरा को हटा दिया है. बीते रविवार को ईस्टर के दिन देश में हुए बम धमाकों को रोकने में असफल रहने की वज़ह से यह कार्रवाई की गई है. इन बम धमाकों में 359 से अधिक लोग मारे गए थे. (विस्तार से)

रेल यात्रियों से जबरन वसूली के मामलों में बीते चार साल में 73 हजार किन्नर गिरफ्तार किए गए

रेल यात्रा के दौरान यात्रियों से जबरन वसूली करने के मामलों में रेलवे सुरक्षा बलों ने बीते चार सालों के दौरान 73 हजार से भी ज्यादा किन्नरों को गिरफ्तार किया है. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक रेल मंत्रालय ने यह जानकारी सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत पूछे गए एक सवाल के जवाब में दी है. इसके साथ ही रेल मंत्रालय ने यह भी कहा है कि यात्रियों को ऐसे अपराध से बचाने के लिए रेल विभाग नियमित तौर पर विशेष अभियान चला रहा है. (विस्तार से)

पूर्व सैनिकों का आरोप, राष्ट्रपति को लिखे पत्र पर एएनआई ने गलत रिपोर्टिंग की

भारतीय सेना के पूर्व अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी थॉमसन रॉयटर्स से इसकी भारतीय साझेदार एशियन न्यूज इंटरनेशनल (एएनआई) के खिलाफ शिकायत की है. अधिकारियों ने एएनआई पर आरोप लगाया है कि उसने सेना के राजनीतिक इस्तेमाल के खिलाफ की गई उनकी अपील की गलत रिपोर्टिंग की है. टेलीग्राफ में प्रकाशित खबर के मुताबिक शिकायत में सेना के एक रिटायर्ड मेजर प्रियदर्शी चौधरी ने कहा है, ‘हमारा मानना है कि एएनआई ने भारत के सत्तारूढ़ दल (भाजपा) के आदेश पर हमारे वक्तव्यों को गलत तरीके से पेश किया और हमारे इरादों को बदनाम किया.’ (विस्तार से)

भारतीय जनता पार्टी पहली बार कांग्रेस से ज़्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रही है : रिपोर्ट

भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है. ख़बरों के मुताबिक भाजपा पहली बार देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस से ज़्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इतना ही नहीं इस बार भाजपा अपने इतिहास में भी सबसे ज़्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. (विस्तार से)

‘छह साल में डेटा 95 फीसदी सस्ता हुआ, 2023 तक इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले 40 फीसदी तक बढ़ जाएंगे’

सरकार के प्रयासों तथा रिलायंस जियो जैसी निजी कंपनियों के कारण भारत में डेटा पिछले छह साल में 95 प्रतिशत सस्ता हुआ है. इसके कारण इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. मैकिन्जी की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.