अरुण जेटली ने सीजेआई रंजन गोगोई का बचाव किया | रविवार, 21 अप्रैल 2019

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यौन उत्पीड़न के आरोप का सामना कर रहे सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई का बचाव किया. एक ब्लॉग के जरिये उन्होंने कहा है, ‘यह न्यायपालिका के साथ खड़े रहने का वक्त है.’ अरुण जेटली का यह रुख सीजेआई रंजन गोगोई द्वारा इस मामले में विशेष सुनवाई करने के एक दिन बाद देखने को मिला. (विस्तार से)

रफाल मामले में अपने बयान के लिए राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में खेद जताया | सोमवार, 22 अप्रैल 2019

रफाल मामले में सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के हवाले से दिए अपने बयान के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने खेद जता दिया. सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष ने शीर्ष अदालत में कहा कि उन्होंने चुनाव अभियान की गर्मी में वह बयान दे दिया था. लेकिन उनका इरादा राजनीतिक विवाद (रफाल विमानों की ख़रीद से जुड़े) में अदालत को घसीटना क़तई नहीं था. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : बाबरी मस्जिद पर टिप्पणी को लेकर साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ एफआईआर दर्ज | मंगलवार, 23 अप्रैल 2019

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मध्य प्रदेश पुलिस ने भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. प्रज्ञा ने बाबरी मस्जिद पर विवादित बयान दिया था, जिसके बाद उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई. इससे पहले निर्वाचन आयोग ने शनिवार को भाजपा प्रत्याशी को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. बाद में उसने दिन में टीटी नगर पुलिस थाने को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर ठाकुर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा था. (विस्तार से)

दिल्ली पुलिस ने रोहित शेखर तिवारी की हत्या के मामले में उनकी पत्नी को गिरफ्तार किया | बुधवार, 24 अप्रैल 2019

दिल्ली पुलिस ने रोहित शेखर तिवारी कथित हत्याकांड मामले में उनकी पत्नी अपूर्वा को आज गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों अपनी शादी से खुश नहीं थे और उनमें लगातार झगड़े होते रहते थे. रोहित शेखर की 16 अप्रैल को कथित तौर पर गला दबाकर हत्या कर दी गई थी. अपूर्वा से इस मामले में गत रविवार से पूछताछ की जा रही थी. (विस्तार से)

वाराणसी से प्रियंका गांधी के लड़ने पर सस्पेंस खत्म, कांग्रेस ने अजय राय को उम्मीदवार बनाया | गुरुवार, 25 अप्रैल 2019

प्रियंका गांधी के वाराणसी से चुनाव लड़ने को लेकर पिछले कई दिनों से चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया. कांग्रेस ने इस लोकसभा सीट से अजय राय को लोकसभा का टिकट देने का ऐलान कर दिया. पिछली बार भी अजय राय को वाराणसी से उतारा गया था. 2014 के उस चुनाव में भी उनके नाम पर लंबे समय तक सस्‍पेंस बना रहा था. उनकी उम्मीदवारी का ऐलान लगभग आखिर में ही हुआ. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ को रिलीज करने की मांग करने वाली याचिका खारिज की | शुक्रवार, 26 अप्रैल 2019

सुप्रीम कोर्ट ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ को रिलीज करने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी. याचिका में चुनाव आयोग के फिल्म पर 19 मई तक रोक लगाने के फैसले को चुनौती दी गई थी जिसे सुप्रीम कोर्ट नहीं माना. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, ‘अब इस मामले में क्या बचा है? मुद्दा यह है कि क्या फिल्म इस समय दिखाई जा सकती है. चुनाव आयोग ने इस पर निर्णय ले लिया है. हम इस पर सुनवाई के लिए तैयार नहीं हैं.’ (विस्तार से)

दिल्ली पुलिस ने भाजपा उम्मीदवार गौतम गंभीर के ख़िलाफ़ मामला दर्ज़ किया | शनिवार, 27 अप्रैल 2019

दिल्ली पुलिस ने पूर्व क्रिकेटर और अब भारतीय जनता पार्टी के नेता गौतम गंभीर के ख़िलाफ़ मामला दर्ज़ किया. चुनाव आयोग के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है. गौतम गंभीर ने 25 अप्रैल को दिल्ली के जंगपुरा में बिना इजाज़त चुनाव रैली आयोजित की थी. इससे उनके ख़िलाफ़ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का मामला बन गया. इसी आधार पर आयोग ने पुलिस को उन पर मामला दर्ज़ करने का आदेश दिया था. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.