लाखों लोग अभी भी पासवर्ड के तौर पर ‘123456’ का इस्तेमाल कर रहे हैं | रविवार, 21 अप्रैल 2019

हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि लाखों लोग अब भी संवेदनशील अकाउंट्स पर आसानी से याद रखने वाले पासवर्ड जैसे कि ‘123456’ और ‘क्वर्टी’ का इस्तेमाल कर रहे हैं. ‘क्वर्टी’ की-बोर्ड में अक्षरों की पहली पंक्ति में एक साथ लिखे पांच अक्षर (क्यू, डब्ल्यू, ई, आर, टी) शब्द से बनता है. ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र (एनसीएससी) के अध्ययन कहा गया है कि ऐसे पासवर्ड वाले लाखों अकांउट्स में आसानी से सेंध लगाई जा सकती है. (विस्तार से)

जापान में पहली बार भारतीय मूल के एक व्यक्ति ने चुनाव में जीत दर्ज की | सोमवार, 22 अप्रैल 2019

अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों की राजनीति में भारतीय मूल के लोगों को चुना जाता रहा है और इस कड़ी में अब जापान का नाम भी शामिल हो गया. जापान में पहली बार भारतीय मूल के एक व्यक्ति योगेंद्र पुराणिक ने स्थानीय निकाय के चुनाव में जीत दर्ज की. योगेंद्र पुराणिक को यह जीत टोक्यो नगरपालिका के चुनाव में मिली. वे यहां के इदोगावा-कू वॉर्ड से चुनाव जीते हैं. योगेंद्र इस इलाके में ‘योगी’ के नाम से लोकप्रिय हैं. (विस्तार से)

म्यांमार की शीर्ष अदालत ने जेल में बंद दोनों पत्रकारों की अंतिम अपील ख़ारिज़ की | मंगलवार, 23 अप्रैल 2019

म्यांमार के सुप्रीम कोर्ट ने अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स के दोनों पत्रकारों- वा लोन और क्यॉ सो ऊ की अंतिम अपील ख़ारिज़ कर दी. इसका अर्थ ये है कि अब इन दोनों को सात साल क़ैद की अपनी सज़ा काटनी होगी. रॉयटर्स के दोनों पत्रकारों को रोहिंग्या मुस्लिमों पर म्यांमार की सेना के अत्याचारों की ख़बरें प्रकाशित करने की वज़ह से यह सज़ा सुनाई गई है. इन दोनों को दिसंबर- 2017 में ग़िरफ़्तार किया गया था. (विस्तार से)

इंडोनेशिया ने रामायण पर विशेष डाक टिकट जारी किया | बुधवार, 24 अप्रैल 2019

इंडोनेशिया ने रामायण की थीम पर विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया. वहां स्थित भारतीय दूतावास की ओर से जारी बयान के अनुसार इस स्टांप का डिजाइन इंडोनेशिया के जाने-माने मूर्तिकार बपक न्योमन नुआर्ता ने तैयार किया. इस पर रामायण की घटना अंकित है, जिसमें जटायु सीता को बचाने के लिये बहादुरी से लड़ते हुए नजर आ रहे हैं. (विस्तार से)

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने रक्षा सचिव और पुलिस प्रमुख को हटाया | गुरुवार, 25 अप्रैल 2019

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो और राष्ट्रीय पुलिस के प्रमुख महानिरीक्षक पुजीत जयसुंदरा को हटा दिया. बीते रविवार को ईस्टर के दिन देश में हुए बम धमाकों को रोकने में असफल रहने की वज़ह से यह कार्रवाई की गई है. इन बम धमाकों में 359 से अधिक लोग मारे गए थे. (विस्तार से)

तुर्की : फतेउल्लाह गुलेन से संबंधों के चलते 115 सैनिक हिरासत में लिए गए | शुक्रवार, 26 अप्रैल 2019

तुर्की की पुलिस ने 2016 के तख्तापलट की साजिश में शामिल समूह से संबंधों के संदेह में 115 सैनिकों को हिरासत में लिया. तुर्की की सरकारी मीडिया एजेंसी अनाडोलू ने यह खबर दी. खबर के मुताबिक इसी हफ्ते इस्तांबुल के लोक अभियोजक ने पांच कर्नल समेत सक्रिय ड्यूटी पर तैनात 210 सैनिकों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी जारी किया गया था. इसके बाद गुरूवार को पुलिस ने इनमें से 115 लोगों को हिरासत में ले लिया. (विस्तार से)

अमेरिका ने पाकिस्तान पर ‘प्रतिबंध’ लगाए | शनिवार, 27 अप्रैल 2019

अमेरिका से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है. अमेरिकी प्रशासन ने पाकिस्तान पर विशेष प्रतिबंध लगा दिए. ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि पाकिस्तान ने अपने उन नागरिकों को वापस लेने से इंकार कर दिया था जिन्हें अमेरिका वापस भेजना चाहता है. ये वे लोग हैं जो वीज़ा अवधि ख़त्म होने के बाद भी अमेरिका में रह रहे हैं. या फिर अवैध वीज़ा दस्तावेज़ के सहारे अमेरिका पहुंचे हैं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.