च्रक्रवाती तूफान ‘फानी’ तमिलनाडु के नज़दीक आता जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की मानें तो इस वक्त यह तूफान तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से 880 किलोमीटर दूरी पर है. यह किसी भी वक़्त राज्य के तटीय इलाकों से टकरा सकता है.

आईएमडी का अनुमान है कि इस तूफान से तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक आदि के तटीय इलाकों में 145 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवाएं चल सकती हैं. भारी बारिश हो सकती है. जमीन धसकने की घटनाएं भी हो सकती हैं. कुछ आशंकाएं यह भी जताई जा रही हैं कि ओडिशा में भी इस तूफान की वज़ह से ऐसी ही घटनाएं हो सकती हैं. हालांकि आईएमडी के अधिकारी इन आशंकाओं की न पुष्टि कर रहे हैं और न ही खंडन. तूफान की चेतावनी के मद्देनज़र मछुआराें को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है.

इधर दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘फानी’ तूफान के कारण बन रही स्थिति पर चिंता जताते हुए अधिकारियों से एहतियाती कदम उठाने और संबंधित राज्यों को सहायता उपलब्ध कराने को कहा है. उन्होंने इस संबंध में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद ट्वीट किया, ‘हर किसी की सुरक्षा एवं बेहतरी के लिए प्रार्थना कर रहा हूं. इस संबंध में अधिकारियों से एहतियाती कदम उठाने और हर संभव मदद के लिए तैयार रहने को कहा है. उनसे प्रभावित राज्यों की सरकारों के साथ करीब से काम करने के लिए भी कहा है.’