श्रीलंका ने बुरके और हिज़ाब पर पाबंदी लगाई

श्रीलंका सरकार ने बुरके और हिज़ाब पर पाबंदी लगाने की घोषणा की है. सरकार की ओर से सोमवार को जारी अधिसूचना के अनुसार मुस्लिम महिलाओं को किसी भी तरह से चेहरा ढंककर कहीं आने-जाने की इजाज़त नहीं दी जाएगी. राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने अपनी आपातकालीन शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए यह आदेश जारी किया है. (विस्तार से)

महागठबंधन ने वाराणसी से नरेंद्र मोदी के खिलाफ बीएसएफ से बर्खास्त तेज बहादुर यादव को उम्मीदवार बनाया

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन ने एक बड़ा फैसला लिया है. समाजवादी पार्टी ने वाराणसी लोकसभा सीट से प्रत्याशी बदलते हुए तेजबहादुर यादव को टिकट दे दिया है. यहां से पहले शालिनी यादव को पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया था. पहले बीएसएफ में रहे तेज बहादुर यादव कुछ समय पहले अपने एक वीडियो से चर्चा में आए थे. उन्होंने सैनिकों को दिए जाने वाले भोजन की क्वालिटी से जुड़ा एक वीडियो बनाया था. इस पर हंगामा होने के बाद उन्हें नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था. वाराणसी में अंतिम चरण में 19 मई को चुनाव होने हैं. (विस्तार से)

दिल्ली हाईकोर्ट ने सीजेआई पर लगे आरोपों से जुड़ी याचिका ख़ारिज़ की

दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को सीजेआई (देश के मुख्य न्यायाधीश) रंजन गोगाेई पर लगे आरोपों से जुड़ी एक याचिका ख़ारिज़ कर दी. हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा, ‘इस मामले से जुड़े सभी पहलुओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. इसलिए इसमें दख़ल देने की कोई ज़रूरत नहीं है.’ एंटी करप्शन काउंसिल ऑफ इंडिया नाम के एक स्वयंसेवी संगठन की ओर से उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई थी. (विस्तार से)

आचार संहिता उल्लंघन मामला : सुप्रीम कोर्ट मोदी-शाह के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई को तैयार

सुप्रीम कोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा आदर्श आचार संहिता का कथित रूप से उल्लंघन करने के मामले पर सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है. कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने इस संबंध में न्यायालय में याचिका दायर की है. सुप्रीम कोर्ट ने आज कहा कि वह मंगलवार को इसकी सुनवाई करेगा. कांग्रेस सांसद की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट के समक्ष आरोप लगाया कि मोदी और अमित शाह ने लगातार आचार संहिता का उल्लंघन किया है और निर्वाचन आयोग उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है. (विस्तार से)

भाजपा ने अरविंद केजरीवाल की पत्नी के पास तीन वोटर कार्ड होने का दावा किया, शिकायत दर्ज कराई

भाजपा नेता हरीश खुराना ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के खिलाफ तीस हजारी कोर्ट में एक शिकायत दर्ज कराई है. यह शिकायत सुनीता केजरीवाल के पास कथित तौर पर तीन अलग-अलग संसदीय क्षेत्रों के वोटर कार्ड होने को लेकर दी गई है. भाजपा नेता ने इन तीनों संसदीय क्षेत्रों के नाम भी बताए हैं. उनके मुताबिक एक वोटर कार्ड उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद, दूसरा दिल्ली के चांदनी चौक जबकि तीसरा पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के एक पते पर बना है. (विस्तार से)

‘गठबंधन की सरकारें अर्थव्यवस्था के लिए बुरी नहीं’

भारतीय कॉरपोरेट जगत की कई प्रमुख हस्तियों का मानना है कि गठबंधन की सरकारों का अर्थव्यवस्था के लिए बुरा होने वाली धारणा गलत है. सोमवार को मुंबई में मताधिकार का इस्तेमाल करने के बाद कई उद्योगपतियों ने यह बातें कहीं. दक्षिण मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट देने के बाद महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने मीडिया से कहा, ‘हम सभी में प्रगति एवं वृद्धि का कीड़ा समा गया है. अगर गठबंधन की सरकार आती है तो वह भी इन्हीं रास्तों पर चलेगी और वह हम लोगों के लिए लाभदायक है.’ (विस्तार से)

‘गांवों की कैटेगरी’ को लेकर दिए बयान पर चुनाव आयोग ने मेनका गांधी को चेतावनी दी

उत्तर प्रदेश की सुल्तानपुर संसदीय सीट से भाजपा की प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के ‘गांवों के कैटगरी’ वाले बयान की चुनाव आयोग ने निंदा की है. इस बारे में चुनाव आयोग ने भाजपा प्रत्याशी को एक चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में उनके उस बयान को आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए उन्हें भविष्य में ऐसे बयान न देने के लिए चेतावनी भी दी है. मेनका गांधी ने यह बयान इसी महीने की 14 तारीख को सुल्तानपर के सरकोड़ा गांव में दिया था. (विस्तार से)

‘फानी’ तूफान चेन्नई, तमिलनाडु से 880 किलोमीटर दूर तक पहुंचा

च्रक्रवाती तूफान ‘फानी’ तमिलनाडु के नज़दीक आता जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की मानें तो इस वक्त यह तूफान तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से 880 किलोमीटर दूरी पर है. यह किसी भी वक़्त राज्य के तटीय इलाकों से टकरा सकता है. आईएमडी का अनुमान है कि इस तूफान से तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक आदि के तटीय इलाकों में 145 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवाएं चल सकती हैं. भारी बारिश हो सकती है. (विस्तार से)

रफाल मामले में राहुल गांधी ने फिर सुप्रीम कोर्ट में खेद जताया पर माफी नहीं मांगी

रफाल विमानों की ख़रीद से जुड़े मामले में अपने बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में स्पष्टीकरण दिया है. उनकी तरफ से सोमवार को नया हलफ़नामा भी दायर किया गया. अलबत्ता इसमें भी उन्होंने अपने बयान के लिए माफ़ी नहीं मांगी है. राहुल गांधी ने अपने नए हलफ़नामे में शीर्ष अदालत से कहा है कि इस मामले में उनके ख़िलाफ़ दायर अदालती अवमानना का केस ख़त्म किया जाए. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो की कार पर हमला

पश्चिम बंगाल में चुनावी हिंसा का दौर जारी है. सोमवार काे लोक सभा चुनाव के चौथे चरण में राज्य की आसनसोल सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो की कार पर हमला हो गया. हालांकि इस हमले में बाबुल सुप्रियो को किसी तरह की चोट पहुंचने की ख़बर नहीं है. इस हमले के बाद बाबुल सुप्रियो ने सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर गंदी राजनीति करने का आरोप लगाया है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.