अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सरगना अबू बकर अल-बगदादी पांच साल बाद दुनिया के सामने आया है. सोमवार को आतंकी संगठन की तरफ से जारी एक वीडियो में बगदादी को देखा जा सकता है. इसमें वह हाल में सीरिया के अल-बगूज शहर में मिली हार पर बात कर रहा है. उसने कहा कि जंग अभी खत्म नहीं हुई है. इसके अलावा बगदादी ने श्रीलंका में हुए सीरियल बम धमाकों को अंजाम देने वाले आतंकियों को बधाई भी दी.

वीडियो देख कर लगता है कि अबू बकर अल-बगदादी की सेहत काफी अच्छी है. हालांकि इसमें उसकी दाढ़ी का रंग जरूर बदला हुआ दिख रहा है. पांच साल पहले इराक की अल-नूरी मस्जिद में जब उसने खुद को खलीफा घोषित किया था तो उसकी दाढ़ी का रंग बिलकुल काला था.

उधर, वीडियो सामने आने के बाद अंतरराष्ट्रीय जानकार कह रहे हैं कि इससे उस दावे की पुष्टि हो गई है, जिसमें कहा गया था कि पिछले महीने सीरिया में आईएसआईएस के आखिरी गढ़ अल-बगूज में हुए संघर्ष में अबू बकर अल-बगदादी बच निकला था. साथ ही, उन रिपोर्टों पर भी सवाल खड़े किए गए हैं जिनमें बार-बार दावा किया गया था कि पश्चिमी देशों व इराकी सेना के हवाई हमलों में बगदादी भी घायल हुआ था.