कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर गृह मंत्रालय की तरफ से उन्हें भेजे गए नोटिस पर उनकी बहन व पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है, ‘पूरे हिंदुस्तान को मालुम है कि राहुल गांधी हिंदुस्तानी हैं. लोगों के सामने वे हिंदुस्तान में पैदा हुए. वे यहीं पले और बड़े हुए हैं.’ इसके साथ ही गृह मंत्रालय के नोटिस को प्रियंका गांधी ने ‘बकवास’ भी कहा है.

इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी इस संबंध में टिप्पणी की है. सवालिया लहजे में उन्होंने कहा है, ‘कौन से राहुल सच्चे हैं, लंदन वाले या फिर लुटियंस (दिल्ली) वाले.’

इससे पहले इसी सोमवार को भाजपा के नेता सुब्रमण्यम स्वामी की एक अर्जी पर गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को एक नोटिस जारी किया था. इसमें कहा गया था कि एक ब्रिटिश कंपनी के वार्षिक इनकम टैक्स रिटर्न में उन्हें ब्रिटेन का नागरिक बताया गया था. इसी मुद्दे पर मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष से एक पखवाड़े के भीतर तथ्यात्मक रूप से अपनी सफाई दें.

इससे पहले उत्तर प्रदेश की अमेठी संसदीय सीट के एक निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुवलाल ने भी इसी आधार पर राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाए थे. साथ ही अमेठी से राहुल गांधी की उम्मीदवारी रद्द करने की अपील भी की थी. तब ध्रुवलाल की शिकायत पर वहां के निर्वाचन अधिकारी ने राहुल गांधी के नामांकन पत्र की जांच रोकते हुए उनसे उनका पक्ष मांगा था. हालांकि राहुल गांधी के वकील की तरफ से दिखाए दस्तावेजों के आधार पर बाद में उनका नामांकन स्वीकार कर लिया गया था.